scorecardresearch

IPL 2024: KKR के हाथों हारने के बाद LSG को लगा ये बड़ा झटका, अब Playoffs में कैसे पहुंचेंगे लखनवी नवाब?

केकेआर के हाथों मिली 98 रन की हार आईपीएल के इतिहास में लखनऊ की सबसे बड़ी हार है. इस हार के बाद केएल राहुल की टीम के लिए वापसी करना मानसिक रूप से चुनौतीपूर्ण होगा.

Kolkata Knight Riders players celebrate after winning the IPL 2024 match over Lucknow Super Giants (Photo/PTI) Kolkata Knight Riders players celebrate after winning the IPL 2024 match over Lucknow Super Giants (Photo/PTI)

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रविवार को एकतरफा आईपीएल (IPL 2024) मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को 98 रन से रौंद दिया. केकेआर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 235 रन बनाए. इसके जवाब  में लखनऊ सुपरजायंट्स 16.1 ओवर में 137 रन पर ऑलआउट हो गई.  
इस जीत के साथ न सिर्फ केकेआर प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच गई है, बल्कि लखनऊ भी टॉप-4 से बाहर हो गई है. लखनऊ को इस हार से बड़ा नुकसान यह हुआ है कि उसका नेट रन रेट (NRR) माइनस में चला गया है.  

बहुत कठिन है राह प्लेऑफ की
लखनऊ 11 मैचों में छह जीतों के साथ अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है. उसका सबसे बड़ा सिरदर्द यह है कि उसका नेट रन रेट -0.371 है. जबकि टेबल की शीर्ष चार टीमों (कोलकाता, राजस्थान, चेन्नई और हैदराबाद) का नेट रन रेट अब भी पॉजिटिव है. यानि लखनऊ को अगर प्लेऑफ में पहुंचना है तो उसे आने वाले मैचों में जोरदार वापसी करनी होगी और बड़े अंतर से मुकाबले जीतने होंगे.

मेजबानों के लिए तेज साबित हुई कोलकाता एक्सप्रेस
यह मैच लखनऊ के घरेलू मैदान एकाना स्टेडियम में हुआ. उम्मीद की जा रही थी कि मेजबान टीम अपनी जानी-पहचानी पिच का फायदा उठा सकेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. कोलकाता के सलामी बल्लेबाज फिल सॉल्ट (14 गेंद, 32 रन) और सुनील नरेन (39 गेंद, 81 रन) ने एक बार फिर टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई. मध्यक्रम के संतुलित प्रदर्शन के बाद रमनदीप सिंह ने छह गेंद पर 25 रन बनाकर टीम को 235 रन के विशाल टोटल तक पहुंचा दिया. 

सम्बंधित ख़बरें

लखनऊ के लिए यह स्कोर बहुत बड़ा साबित हुआ. मार्कस स्टॉयनिस (Marcus Stoinis) ने लखनऊ के लिए सर्वाधिक 36 रन बनाए. उन्होंने 21 गेंदों की इस पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े. उनके अलावा लखनऊ का कोई बल्लेबाज 30 रन का स्कोर पार नहीं कर सका. सुनील नरेन (Sunil Narine) और वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को पिच से मदद मिल रही थी सो यह जोड़ी आपस में छह विकेट लेने में कामयाब रही. 

यह लखनऊ की आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी हार है. लगातार दो मैचों में हार मिलने के बाद लखनऊ को जीत का रास्ता तलाशना होगा. लखनऊ का अगला मैच बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद से होगा.