scorecardresearch

IPL 2024 Playoffs: आईपीएल 2024 में क्वालीफाई करने वाली टीमों का कैसा रहा प्रदर्शन, SRH और KKR में किसका पलड़ा भारी, जानें कहां खेला जाएगा Qualifier-1 और Eliminator मुकाबला

IPL 2024 Qualifier-1 and Eliminator Match: कोलकाता नाइट राइडर्स टीम ने पहली बार आईपीएल में प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहकर ग्रुप चरण का समापन किया. दूसरे स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रही है. तीसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स और चौथे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम रही है. 

IPL 2024 IPL 2024
हाइलाइट्स
  • हैदराबाद और केकेआर को शीर्ष दो में रहने का मिलेगा फायदा 

  • दोनों टीमों को फाइनल में पहुंचने के मिलेंगे दो अवसर 

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 (IPL 2024) के ग्रुप स्टेज के सभी मुकाबले खत्म हो गए हैं. अब प्लेऑफ शुरू होने वाले हैं. इसमें चार टीमें कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), राजस्थान रॉयल्स (RR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) पहुंची हुई हैं. पहला क्वालिफायर मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. राजस्थान रॉयल्स का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से एलिमिनेटर में सामना होगा.

प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष दो टीमों को मिलेगा फायदा
कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार की चैंपियन रह चुकी है. यह टीम पहली बार इस आईपीएल में प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहकर ग्रुप चरण का समापन किया. दूसरे स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रही है. प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष पर रहने वाली दोनों टीमों को फायदा मिलेगा. जी हां, क्योंकि क्वालिफायर-1 खेलने वाली दोनों टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो अवसर मिलते हैं.

केकेआर और हैदराबाद के बीच क्वालिफायर-1 की विजेता टीम सीधे फाइनल में प्रवेश कर लेगी, जबकि हारने वाली टीम का सामना आरसीबी और राजस्थान के बीच होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से होगा. आरसीबी और राजस्थान के बीच जो टीम हारेगी उसका सफर समाप्त हो जाएगा, जबकि जीतने वाली टीम को क्वालिफायर-1 की हारने वाली टीम से भिड़ना होगा.

सम्बंधित ख़बरें

राजस्थान रॉयल्स को मैच रद्द होने के कारण हुआ नुकसान
 राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले जाने वाला आखिरी लीग मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. इसके कारण राजस्थान और केकेआर को 1-1 अंक मिला. राजस्थान रॉयल्स की टीम को मुकाबला रद्द होने से नुकसान हुआ है, क्योंकि यदि केकेआर के खिलाफ आखिरी लीग मैच राजस्थान की टीम जीत लेती तो उसके 18 अंक हो जाते और संजू सैमसन की टीम क्वालीफायर-1 खेलती. चूंकि, अब हैदराबाद और राजस्थान दोनों के ही 17-17 अंक हैं और राजस्थान का रनरेट हैदराबाद से कम है, इसलिए उसे एलिमिनेटर मैच खेलना होगा.

प्वाइंट्स टेबल में कौन सी टीम किस स्थान पर 
प्वाइंट्स टेबल में केकेआर टॉप पर है. केकेआर ने 14 मैचों में नौ जीत, तीन हार और दो बेनतीजा मैच के साथ 20 अंक हासिल किए. केकेआर का रनरेट +1.428 के साथ सबसे अच्छा रहा. इस तरह से केकेआर ने आईपीएल 2024 में अपना दबदबा बनाए रखा है और अब चैंपियनशिप जीतने की मजबूत दावेदार है. केकेआर की टीम अब तक 13 बार आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंची है और टीम को आठ बार जीत मिली है, जबकि पांच मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, टीम कभी क्वालिफायर-1 में नहीं हारी है. ऐसे में हैदराबाद के सामने केकेआर कड़ी चुनौती पेश कर सकता है.

उधर, इस बार प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रही. उसने 14 मैचों में आठ जीत, पांच हार और एक बेनतीजा मैच के साथ 17 अंक हासिल किए.हैदराबाद का रनरेट +0.414 है. पूरे सीजन में इस टीम ने संतुलित प्रदर्शन किया है. राजस्थान रॉयल्स तीसरे स्थान पर है. उसने भी हैदराबाद की तरह ही 14 मैचों में आठ जीत, पांच हार और एक बेनतीजा मैच के साथ 17 अंक हासिल किए, लेकिन रनरेट (+0.273) कम होने की वजह से हैदराबाद से नीचे है. इस टीम के कप्तान संजू सेमसन ने आईपीएल के इस सीजन में अब तक 504 तो यशस्वी जयसवाल ने 348 रन बनाए हैं. वहीं गेंदबाजी आक्रमण में रविचंद्रन अश्विन और ट्रेंट बोल्ट प्रभावशाली रहे हैं.

प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम है, जिसने 14 अंक के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया. आरसीबी ने 14 मैचों में सात जीते और सात हारे. बेंगलुरु की टीम में अपने आखिरी 6 में से 6 मैचों में जीत हासिल की है. टीम के प्रमुख खिलाड़ी, विराट कोहली इस सीजन 14 मैचों में 708 रन बना कर अपने सिर पर ऑरेंज कैप सजा कर बैठे हैं. इसके अलावा रजत पाटीदार ने भी बल्ले से शानदार प्रदर्शन दिया है. गेंदबाज़ी से मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल ने अपना जादू चलाया है.

मैच रद्द होने पर कौन होगा विजेता
क्वालिफायर-1 के दौरान यदि बारिश आती है तो अंपायर 5-5 ओवर का मैच कराना चाहेंगे. यदि ऐसा नहीं हो पाया तो सुपर ओवर का मैच खेला जाएगा. सुपर ओवर भी नहीं हो पाया तो मैच को रद्द घोषित कर दिया जाएगा. ऐसी स्थिति में प्वाइंट टेबल में सबसे ऊपर रहने वाली टीम को विजेता घोषित किया जाएगा. क्वालिफायर-1 की तरह ही एलिमिनेटर और क्वालिफायर-2 में भी बारिश आती है, तो ठीक इसी नियम के तहत विजेता तय किया जाएगा. 

कब और कहां होंगे प्लेऑफ के मुकाबले
1. कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद पहले क्वालीफायर में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. यह मुकाबला 21 मई 2024 को शाम 7:30 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है.
2. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स एलिमिनेटर में एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. यह मुकाबला 22 मई 2024 को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.
3. दूसरा क्वालीफायर मुकाबला 24 मई को चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में पहले क्वालीफायर की विजेता और एलिमिनेटर की विजेता टीम के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला शाम 7:30 बजे शुरू होगा. 
4. आईपीएल 2024 का फाइनल मुकाबला चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में पहले और दूसरे क्वालीफायर की विजेता टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी. फाइनल मुकाबला 26 मई को शाम 7:30 बजे से खेला जाना है. 

हैदराबाद के पास हिसाब चुकता करने का मौका
आईपीएल 2024 के लीग मुकाबले में हैदराबाद और केकेआर के बीच एक बार टक्कर हुई है. इसमें केकेआर ने बाजी मारी थी. अब हैदराबाद के पास हिसाब चुकता करने का मौका है.आईपीएल के तीसरे मुकाबले में कोलकाता का सामना हैदराबाद से हुआ था. पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए थे. हैदराबाद की टीम 7 विकेट पर 204 रन ही बना सकी थी. 

अहमदाबाद में कैसा है रिकॉर्ड्स
क्वालीफायर-1 मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला जाएगा. इस मैदान पर दोनों टीमों ने अलग-अलग टीमों के साथ मैच खेले हैं. केकेआर ने 5 मैच खेले हैं, जिसमें से 2 मुकाबले में जीत और 3 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. हैदराबाद की टीम को 3 मैचों में से सिर्फ एक मैच में जीत नसीब हुई है. उसे दो मुकाबलों में हार का मुंह देखना पड़ा है.केकेआर का इस मैदान पर उच्चतम स्कोर 207 रन और न्यूनतम स्कोर 134 रन है. हैदराबाद का उच्चतम स्कोर 162 रन और न्यूनतम स्कोर 134 रन है.

इतने मैचों में केकेआर को मिल चुकी है जीत 
आईपीएल के अभी तक खेले गए सीजन में केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कुल 26 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इसमें केकेआर को 17 मैचों में जीत मिल चुकी है. हैदराबाद टीम को 9 मैचों में जीत मिली है. केकेआर के खिलाफ हैदराबाद का उच्चतम स्कोर 208 रन है, जबकि हैदराबाद के खिलाफ केकेआर का हाईएस्ट स्कोर 228 रन है.

कोलकाता नाइटराइडर्स का स्क्वॉड
श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, नितीश राणा, रहमानुल्लाह गुरबाज, सुनील नरेन, फिल साल्ट, सुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, आंद्रे रसेल, वेंकटेश अय्यर, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, केएस भरत, चेतन सकारिया, मिशेल स्टार्क, अंगकृष रघुवंशी, रमनदीप सिंह, शेरफेन रदरफोर्ड, मनीष पांडे, मुजीब उर रहमान, दुशमंथा चमीरा, साकिब हुसैन.

सनराइजर्स हैदराबाद का स्क्वॉड
पैट कमिंस (कप्तान), अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, अब्दुल समद, मार्को जानसन, राहुल त्रिपाठी, वॉशिंगटन सुंदर, ग्लेन फिलिप्स, सनवीर सिंह, हेनरिक क्लासेन, भुवनेश्वर कुमार, मयंक अग्रवाल, टी. नटराजन, अनमोलप्रीत सिंह, मयंक मार्कंडेय, उपेंद्र सिंह यादव, उमरान मलिक, नितीश कुमार रेड्डी, फजलहक फारुकी, शाहबाज अहमद, ट्रैविस हेड, वानिंदु हसरंगा, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, जथावेध सुब्रमण्यन.