scorecardresearch

IPL 2023: लखनऊ के लिए बुरी खबर! आईपीएल से बाहर हुए कप्तान केएल राहुल और उनादकट, WTC फाइनल खेलने पर भी संशय

KL Rahul Injured: लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपनी ऑफीशियल वेबसाइट पर केएल राहुल के घायल होने की जानकारी शेयर की है. टीम ने लिखा है कि राहुल चेन्नई के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे. राहुल की गैरमौजूदगी में क्रुणाल पांड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है.  

केएल राहुल को बैंगलोर के खिलाफ मैच में लग गई थी चोट (फोटो ट्विटर) केएल राहुल को बैंगलोर के खिलाफ मैच में लग गई थी चोट (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • राहुल आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में हो गए थे चोटिल

  • प्रैक्टिस सेशन के दौरान उनादकट को लग गई थी चोट

Lucknow Super Giants: लखनऊ सुपर जायंट्स और इस टीम को सपोर्ट करने वालों के लिए बुरी खबर है. कप्तान केएल राहुल अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के बचे सत्र में नहीं खेल पाएंगे. राहुल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) के खिलाफ पिछले मैच के दौरान जांघ में गंभीर चोट लग गई थी. इसके बाद उन्हें उठाकर मैदान से बाहर ले जाया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक इस चोट के कारण राहुल टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. 

इसके अलावा लखनऊ टीम के अन्य सदस्य और तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट भी चोट की वजह से आईपीएल से बाहर हो गए हैं. उनादकट को कंधे में चोट लगी है और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनकी स्थिति भी गंभीर है. उनादकट को प्रैक्टिस सेशन में चोट लगी थी. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से भी बाहर होने का खतरा 
दोनों खिलाड़ियों को चोट को देखते हुए माना जा रहा है कि बीसीसीआई की स्पोर्ट्स साइंस और मेडिकल टीम के लिए सीनियर बल्लेबाज राहुल को लंदन में सात से 11 जून तक होने वाली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) फाइनल के लिए तैयार करना मुश्किल होगा. बीसीसीआई के एक सूत्र बताया कि केएल राहुल इस समय लखनऊ में टीम के साथ हैं, लेकिन वह गुरुवार को कैंप छोड़ देंगे. उनका स्कैन मुंबई में बीसीसीआई की देखरेख में एक मेडिकल फैसिलिटी में किया जाएगा. राहुल के साथ-साथ जयदेव के मामले को भी बीसीसीआई ही देखेगा.

सूजन ठीक होने के बाद कराया जाएगा स्कैन
बताया जा रहा है कि राहुल का अब तक कोई स्कैन नहीं किया गया है. चोट वाले स्थान पर काफी सूजन है. सूजन को ठीक होने में लगभग 24 से 48 घंटे लगते हैं और उसके बाद ही स्कैन कराया जा सकता है. एक बार स्कैन से चोट की गंभीरता का पता चल जाए, तो बीसीसीआई की मेडिकल टीम आगे के एक्शन पर फैसला करेगी. 

उनादकट को कोई डिसलोकेशन नहीं है
उनादकट के मामले में भी फिलहाल चीजें बहुत अच्छी नहीं दिख रही हैं. सूत्र ने कहा कि  यह अच्छी बात है कि जयदेव उनादकट को कोई डिसलोकेशन नहीं है, लेकिन उनका कंधा अच्छी स्थिति में भी नहीं है. जहां तक इस सीजन की बात है तो वह अब आईपीएल नहीं खेल सकते. साथ ही हम यह भी नहीं कह सकते कि वह डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए समय पर फिट हो पाएंगे या नहीं. उनादकट प्रैक्टिस सेशन के दौरान बाएं कंधे में चोट लगा बैठे थे.

राहुल लंगड़ाते हुए क्रीज पर आए थे 
केएल राहुल को बैंगलोर के खिलाफ मैच में फील्डिंग के दौरान चोट लगी थी. मैच के दूसरे ही ओवर में मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर फाफ डुप्लेसिस के कवर ड्राइव पर बाउंड्री की ओर दौड़ते समय राहुल की दाहिनी जांघ में चोट लग गई थी. वह दौड़ते वक्त ही दर्द में दिखे थे और बाउंड्री के पास जाकर जमीन पर गिर गए थे. वह मैदान में ही लेट गए और दर्द से कराहते नजर आए. इसके बाद मैदान पर फीजियो को बुलाया गया. उन्होंने पेन किलर स्प्रे भी छिड़का, लेकिन इससे असर नहीं हुआ. इसके बाद उन्हें सहारा देकर मैदान से बाहर ले जाया गया. रन चेज के दौरान राहुल ओपनिंग के लिए तो नहीं आए, लेकिन आखिर में जरूर लंगड़ाते हुए क्रीज पर पहुंचे. राहुल ने तीन गेंदें खेलीं लेकिन रन नहीं ले सके. इससे पता चलता है कि उनकी चोट गंभीर है. 

क्रुणाल पांड्या करेंगे कप्तानी
लखनऊ सुपर जायंट्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच इकाना स्टेडियम में मैच खेला जाना है. इससे ठीक पहले टीम को करारा झटका लगा है. लखनऊ की टीम ने अपनी ऑफीशियल वेबसाइट पर केएल राहुल के घायल होने की जानकारी शेयर की है. टीम ने लिखा है कि राहुल चेन्नई के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे. राहुल की गैरमौजूदगी में लखनऊ ने क्रुणाल पांड्या को टीम का कप्तान बनाया है. लखनऊ ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. लखनऊ ने अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडल पर पांड्या और राहुल की फोटो शेयर की है. इस फोटो के साथ ही टीम ने बताया कि क्रुणाल को कप्तान बनाया गया है. क्रुणाल अनुभवी खिलाड़ी हैं. वे टीम के लिए कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं. वे आईपीएल में 2016 से खेल रहे हैं. वे लखनऊ से पहले मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलते थे. क्रुणाल घरेलू मैचों में बड़ौदा के लिए खेलते हैं. अगर उनके आईपीएल में इस सीजन के प्रदर्शन पर नजर डालें तो वह ठीक रहा है. क्रुणाल ने 9 मैचों में 6 विकेट लिए हैं.