scorecardresearch

Ind vs Eng: KL Rahul तीसरे टेस्ट से पहले हो जाएंगे फिट! किसका कटेगा पत्ता, क्या Kohli की होगी वापसी, क्या है Jadeja की स्थित? यहां जानिए

England vs India Test series: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट में खेला जाएगा. इस मैच से केएल राहुल टीम के साथ जुड़ सकते हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा प्लेइंग 11 में बदलाव कर सकते हैं.

Virat Kohli, Ravindra Jadeja and KL Rahul Virat Kohli, Ravindra Jadeja and KL Rahul
हाइलाइट्स
  • केएल राहुल और रवींद्र जडेजा चोट की वजह से हैं टीम से बाहर

  • कोहली ने पारिवारिक कारणों से ली थी छुट्टी 

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखाप्त खेला जा रहा है. आखिरी तीन मैचों के लिए चयनकर्ताओं ने टीम की घोषणा अभी नहीं की है. केएल राहुल और रवींद्र जडेजा चोट की वजह से टीम से बाहर हैं तो वहीं विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों से दो टेस्ट मैच नहीं खेले हैं.

इसलिए कोहली ने ली है छुट्टी
कोहली ने पारिवारिक कारणों से छुट्टी ली थी. उनके करीबी दोस्त और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने इस बात का खुलासा किया कि कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा बच्चे को जन्म देने वाली हैं. ऐसे में विराट को तीसरे टेस्ट मैच में वापसी पर संशय है. कोहली इस समय देश से बाहर हैं. यह समझा जाता है कि चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर या बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी उनसे बात करेंगे ताकि स्पष्ट तस्वीर मिल सके कि वह वापसी के लिए तैयार हैं या नहीं.

गिल और अय्यर पर दबाव
केएल राहुल राजकोट में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए समय पर फिट हो सकते हैं. बड़े रनों के लिए संघर्ष कर रहे शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में चल रहे दूसरे टेस्ट में फिर से फेल होते हैं तो अगले टेस्ट से पत्ता कट सकता है. अय्यर और गिल दोनों ने अपनी पिछली नौ टेस्ट पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया है. केएल राहुल यदि फिट हो जाते हैं तो प्लेइंग-11 में उनका खेलना तय है. उनकी वापसी से गिल और अय्यर पर दबाव बढ़ जाएगा. किसी एक का पत्ता कट सकता है. इंग्लैंड के खिलाफ बचे हुए तीन टेस्ट मैच के लिए टीम की घोषणा दूसरे टेस्ट के खत्म होने के बाद अगले हफ्ते की जाएगी.

टीम इंडिया में वापसी के लिए जमकर तैयारी कर रहे जडेजा
हैदराबाद में पहले टेस्ट के दौरान रवींद्र जडेजा की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. इसके चलते वह मैच से बाहर हो गए. लेकिन जडेजा ने टीम में वापसी के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है. जडेजा ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वे दौड़ लगाते नजर आ रहे हैं, जिसके साथ उन्होंने लिखा कि फीलिंग गुड. लेकिन वह तीसरे टेस्ट मैच से पहले टीम में वापसी कर पाएंगे या नहीं ये अभी तक साफ नहीं हुआ है. रवींद्र जडेजा इस समय इंजरी से ठीक होने के लिए बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) में हैं. रवींद्र जडेजा का ये वीडियो भी नेशनल क्रिकेट एकेडमी का ही है. 

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का शेड्यूल 
टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला गया. पहले टेस्ट में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. अब दोनों टीमें विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट मैच खेल रही हैं. तीसरा टेस्ट 15 फरवरी 2024 से राजकोट में खेला जाएगा. जबकि चौथा टेस्ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा. इसके बाद सीरीज का आखिरी टेस्ट 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाना है.