scorecardresearch

Birthday Special: केएल राहुल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में छक्के से शतक पूरा करने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज, ऐसा शानदार रहा है अभी तक का करियर

Happy Birthday KL Rahul: लोकेश राहुल का 18 अप्रैल को जन्मदिन है. साल 1992 में बेंगलुरु में जन्मे राहुल ने 2014 में टेस्ट डेब्यू किया था और शुरुआती छह मैचों में तीन शतक जड़ दिए थे. आइए उनके शानदार करियर के बारे में जानते हैं.

KL Rahul (photo twitter) KL Rahul (photo twitter)
हाइलाइट्स
  • केएल राहुल का जन्म 18 अप्रैल 1992 को बेंगलुरु में हुआ था

  • राहुल को 2013 में आईपीएल में खेलने का मिला मौका

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल का जन्म आज ही के दिन 18 अप्रैल 1992 को बेंगलुरु में हुआ था. उन्होंने हर वह जिम्मेदारी निभाई, जिसकी टीम को उनसे अपेक्षा थी. आइए इस बल्लेबाज के बारे में जानते हैं. 

कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था
केएल राहुल ने बहुत कम उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. क्रिकेट पंडितों की नजर साल 2010-11 में ही उनपर पड़ गई थी, जब उन्होंने अंडर-19 टीम में खेलना शुरू किया था. इसी साल उन्हें अपने राज्य कर्नाटक के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेलने का मौका मिल गया और उनका डेब्यू सीजन भी शानदार रहा. इसके बाद उन्हें साल 2010 में आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप टीम में जगह मिली, जहां उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 143 रन अपने नाम किए.

डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच में बनाई सेंचुरी 
राहुल एकेले भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच में सेंचुरी बनाई है. आईपीएल में सबसे तेज 50 रन राहुल के नाम दर्ज है. उन्होंने 14 गेंद पर पचासा जड़ा था. इस साल पेंट कमिंस भी उनके बराबर आ गए हैं. राहुल भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल तीनों फॉर्मेट में शतक लगा चुके हैं. ऐसा करने वाले वह तीसरे  भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले रोहित शर्मा और सुरेश रैना ऐसा कारनामा कर चुके हैं. राहुल को 2013 में आईपीएल में खेलने का मौका मिला. इसमें उन्होंने शानदार बैटिंग की.  

ओपनर के तौर पर टेस्ट-वनडे दोनों में शतक लगाया
भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट शतक चेन्नई में खेला और दोहरे शतक से मात्र एक रन से चूक गए. उन्होंने दिसंबर 2016 में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 199 रनों की पारी खेली. राहुल ने अपना पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में दिसंबर 2014 में खेला था. राहुल ने ओपनर के तौर पर अपने पहले टेस्ट और डेब्यू वनडे इंटरनेशनल मैच, दोनों में ही शतक लगाया है. ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट के बाद उन्होंने अपना दूसरा टेस्ट मैच सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेला था और 110 रन बनाए थे. 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में डेब्यू मैच में उन्होंने पारी का आगाज किया था और वह 100 रन बनाकर नाबाद लौटे. राहुल तीनों फॉर्मेट में छक्के से शतक पूरा करने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं. 

रोहन नाम रखना चाहते थे पिता
केएल राहुल के पिता सुनील गावस्‍कर के बहुत बड़े फैन थे. वह अपने बेटे का नाम भी सुनील गावस्‍कर के बेटे रोहन के नाम पर ही रखना चाहते थे. लेकिन जब वे बेटे का नामकरण कर रहे थे, तब वो ये भूल गए कि गावस्‍कर के बेटे का नाम राहुल नहीं रोहन है और इस तरह से उन्‍होंने अपने बेटे का नाम राहुल रख दिया. राहुल के पिता उन्हें इंजीनियर बनाना चाहते थे.