scorecardresearch

जानिए कौन हैं Roger Binny..जो Sourav Ganguly की जगह बन सकते हैं बीसीसीआई के अध्यक्ष

Roger Binny Profile: बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली का कार्यकाल 18 अक्टूबर को खत्म होने जा रहा है. अब बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में रोजर बिन्नी का नाम सबसे आगे चल रहा है. नए अध्यक्ष को लेकर दिल्ली में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के दिग्गजों की अहम बैठक भी हुई. जानिए 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे रोजर बिन्नी के बारे में..

Who is Roger Binny Who is Roger Binny
हाइलाइट्स
  • 1983 विश्वकप में भारत की जीत में निभाया था अहम रोल

  • बीसीसीआई प्रमुख के लिए नामांकन दाखिल कर सकते हैं बिन्नी

विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे ऑलराउंडर रोजर बिन्नी के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अगले अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली की जगह लेने की संभावना है. इस बीच, जय शाह बीसीसीआई सचिव के रूप में अपने पद पर बने रहेंगे. दिल्ली में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बैठक में मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह, राजीव शुक्ला और एन श्रीनिवासन जैसे दिग्गज शामिल हुए, जिसमें बीसीसीआई के नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा हुई.

रोजर बिन्नी कपिल देव के नेतृत्व वाली 1983 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे. रोजर बिन्नी मंगलवार को बीसीसीआई प्रमुख के लिए अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं.

कौन हैं रोजर बिन्नी?

बिन्नी भारत के लिए खेलने वाले पहले एंग्लो-इंडियन क्रिकेटर रहे. रोजर के बेटे स्टुअर्ट बिन्नी ने भी आगे चलकर भारत का प्रतिनिधित्व किया. फिलहाल रोजर बिन्नी कर्नाटक क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसीडेंट हैं. इसके पहले बिन्नी भारतीय टीम के चयनकर्ता भी रहे चुके हैं. रोजर बिन्नी के खास रिकार्ड की बात करें तो बहुत कम लोगों को मालूम है कि 1983 विश्वकप के दौरान भारत की खिताबी जीत में बिन्नी ने अहम रोल निभाया था. रोजर ने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लिया था. बिन्नी ने 8 मैचों में सबसे ज्यादा 18 विकेट चटकाए थे. इसमें पारी में  चार विकेट लेने का कारनामा एक बार था.

ऐसा रहा है बिन्नी का इंटरनेशनल करियर

1979-87 के दौरान रोजर बिन्नी ने भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में हिस्सा लिया. साल 1979 में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु टेस्ट जरिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. बिन्नी ने टेस्ट करियर में 3.63 के औसत से 47 विकेट लिए. वहीं वनडे इंटरनेशनल में उनके नाम पर 29.35 के एवरेज से 77 विकेट दर्ज हैं. बिन्नी के नाम पर टेस्ट में 830 और वनडे इंटरनेशनल में 629 रन दर्ज हैं.

नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों को 11 और 12 अक्टूबर को अपना नामांकन दाखिल करना होगा. इसके बाद 13 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक नामांकन वापस ले सकते हैं. दो से अधिक दावेदार होने पर 18 अक्टूबर को मतदान होगा. जिसके बाद अगले बीसीसीआई अध्यक्ष के नाम का फैसला हो जाएगा.