scorecardresearch

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की वो यादगार पारियां, जिसे कोई भी क्रिकेट प्रेमी भूलना नहीं चाहता

Border-Gavaskar Trophy: साल 1996 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज का नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी रखा गया. अब तक 15 बार ये सीरीज हो चुकी है. इस दौरान कई रिकॉर्ड बने हैं. कई यादगार पारियां खेली गई हैं. इसमें वीवीएस लक्ष्मण, महेंद्र सिंह धोनी, राहुल द्रविड़ और माइकल क्लार्क की पारी शामिल है.

9 फरवरी से शुरू होगा भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच (Instagram/indiancricketteam) 9 फरवरी से शुरू होगा भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच (Instagram/indiancricketteam)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का आगाज होने वाला है. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट नागपुर में खेला जाएगा. हर बार इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है. इस सीरीज का नाम ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर एलन बॉर्डर और टीम इंडिया के बेहतरीन बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम पर रखा गया है. इस ट्रॉफी में अब तक कई उपलब्धियां और यादगार पारियों देखने को मिली हैं. चलिए आपको इस सीरीज के कुछ बेहतरीन और यादगार पारियों के बारे में बताते हैं.

लक्ष्मण का ऐतिहासिक दोहरा शतक-
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का का सबसे यादगार पारी वीवीएस लक्ष्मण ने कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेली थी. ये टेस्ट मैच साल 2001 में खेला गया था. कोलकाता की इस ऐतिहासिक पारी में वीवीएस लक्ष्मण ने शानदार 281 रन बनाए थे और टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. लक्ष्मण ने 452 गेंदों का सामना किया था और इस दौरान 44 चौके लगाए थे. इस मैच में राहुल द्रविड़ ने 180 रन की पारी खेली थी. फॉलोऑन मिलने के बावजूद टीम इंडिया ने इस मैच को जीत लिया था.

माइकल क्लार्क का ट्रिपल सेंचुरी-
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकिल क्लार्क ने साल 2011-12 में तिहरा शतक लगाया था. सिडनी टेस्ट में क्लार्क ने शानदार 329 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 468 गेंदों का सामना किया था. क्लार्क ने इस पारी के दौरान 39 चौके और एक छक्का लगाया था. इस टेस्ट में क्लार्क पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे.

चेन्नई में धोनी का धमाका-
टीम इंडिया के बेहतरीन कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी की एक पारी भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की शानदार पारियों में शामिल है. साल 2012-13 में धोनी ने ये पारी चेन्नई टेस्ट में खेली थी. इस दौरान धोनी ने 224 रन की पारी खेली थी. धोनी ने 265 गेंदों के सामना किया था और इस दौरान 6 छक्के और 24 चौके लगाए थे. इस मैच को टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीत लिया था.

राहुल द्रविड़ की शानदार पारी-
साल 2003-04 में एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ ने शानदार पारी खेली थी. इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 556 रन का स्कोर खड़ा किया था. सिर्फ 85 रन के स्कोर पर टीम इंडिया के 4 विकेट गिर गए थे. तब राहुल द्रविड़ ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाला था. इस दौरान द्रविड़ ने 446 गेंदों का सामना किया था और 233 रन बनाए थे. जबकि इस पारी में लक्ष्मण ने 148 रन की पारी खेली थी. 

तेंदुलकर का दोहरा शतक-
टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी सचिन तेंदुलकर ने साल 2004 में सिडनी टेस्ट में शानदार दोहरा शतक बनाया था. इस पारी में वो नाबाद रहे. इस सीरीज की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन सिडनी टेस्ट में उन्होंने फॉर्म वापस पा लिया और शानदार 241 रन की पारी खेली थी.

रिकी पोंटिंग-
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग ने भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के एक टेस्ट में ऐतिहासिक पारी खेली थी. पोंटिंग ने 2003 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 257 रन की बड़ी पारी खेली थी. इस टेस्ट को ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया था. इस सीरीज में पोंटिंग ने एक और दोहरा शतक लगाया था. एडिलेड टेस्ट में पोंटिंग ने 242 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें: