scorecardresearch

No Ball Free Hit Controversy: नो बाॅल और फ्री हिट को लेकर क्या कहता है क्रिकेट का नियम, जानिए

टी20 विश्वकप में भारत-पाकिस्तान का काफी रोमांचक मुकाबला हुआ. लेकिन अंतिम ओवर में फ्री हिट पर कोहली के बोल्ड हो गए थे और भागकर तीन रन लिया था. जिसे अंपायर ने बाय करार दिया था. जिसे लेकर पाकिस्तान के कुछ पूर्व क्रिकेटर और फैंस लगातार विवाद खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं. आइए जानते हैं इस पूरे मामले पर क्या कहता है आईसीसी का नियम..

कोहली ने नो बॉल पर मारा था छक्का कोहली ने नो बॉल पर मारा था छक्का
हाइलाइट्स
  • फ्री हिट पर विराट कोहली हो गए थे बोल्ड

टी20 विश्वकप 2022 की भारत ने शानदार शुरुआत की है. भारतीय टीम ने हारी हुई बाजी को कोहली के बल्लेबाजी के दम पर जीत तो लिया लेकिन मैच के अंतिम ओवर में विवाद खड़ा हो गया. दरअसल, आखिरी ओवर में इंडिया को 16 रन बनाने थे. और पाकिस्तान के तरफ से गेंदबाज थे लेफ्ट आर्म स्पिनर मोहम्मद नवाज. पहली बॉल पर हार्दिक पंड्या आउट हो गए. हार्दिक गए तो कार्तिक आए और हिट करने की जगह सिंगल लेकर कोहली को स्ट्राइक दे दी. ओवर की तीसरी बॉल पर कोहली ने 2 रन लिया. अब भारतीय टीम को 3 बॉल में 13 रन बनाने थे.

अंपायर ने माना था नो बॉल

मोहम्मद नवाज ने कमर की ऊंचाई से ऊपर एक फुलटॉस फेंकी तो विराट ने इस पर छक्का मार दिया. विराट ने अंपायर की ओर देखते हुए बॉल की ऊंचाई का इशारा किया. कोहली का मानना था कि गेंद कमर की हाइट से ज्यादा ऊंची थी और इसे नो बॉल दिया जाना चाहिए. अंपायर ने भी कोहली से सहमती दिखाई और नो बॉल दे दिया. वहीं पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम ने इस पर एतराज जताते हुए विरोध जताया. पाकिस्तानी टीम और फैंस का मानना है कि यह गेंद नो बॉल नहीं थी. अब आइए जानते हैं कि इस पर क्रिकेट का नियम क्या कहता है.

नियम के अनुसार, हाई फुलटॉस में नो बॉल होने के लिए जरूरी है कि बल्लेबाज के साथ पहले पॉइंट ऑफ कॉन्टैक्ट के समय बॉल की ऊंचाई बल्लेबाज की कमर से ज्यादा होनी चाहिए. ऐसी ही स्थिति ही उस गेंद को नो बॉल करार दिया जा सकता है. 

इसमें ही दूसरी शर्त ये है कि अगर बल्लेबाज क्रीज से आगे से बढ़कर खेल रहा हो तो वो गेंद नो बॉल नहीं होगी, वहीं बल्लेबाज क्रीज के अंदर खेल रहा है तो वो नो बॉल होगी. 

अगर आप कोहली के उस तस्वीर को देखेंगे तो उस बॉल के दौरान विराट क्रीज में मौजूद थे और गेंद उनके कमर के ऊपर से जा रही थी.

फ्री हिट पर कोहली हुए बोल्ड, दौड़ा तीन रन

बता दें कि फ्री हिट के नियम को लेकर इतनी चर्चाएं इसलिए हो रही है, क्योंकि नो बॉल के बाद अगली गेंद फ्री हिट थी. इस पर विराट कोहली बोल्ड हो गए थे. पाकिस्तानी फैंस का इस पर कहना है कि इसे गेंद को डेड बॉल घोषित किया जाना चाहिए था. इस पर बाय रन अंपायर को नहीं देना चाहिए.

जानें क्या कहता है नियम?

फ्री हिट की बात करें तो उस स्थिति में बल्लेबाज चार तरीके से आउट हो सकते हैं- रन आउट, हैंडल्ड द बॉल, ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड या फिर हिट द बॉल ट्वाइस. इसके अलावा किसी भी तरीके से बल्लेबाज आउट होता है तो उसे आउट नहीं माना जाता है और वह इस दौरान रन ले सकता है.

ICC का प्लेइंग कंडीशन (नियम 21.18) के अनुसार फ्री हिट पर भी बल्लेबाज बोल्ड होता है तो भी गेंद विकेट पर लगने के बाद डेड नहीं होती. इस पर रन भागे जा सकते हैं. वहीं अगर बल्लेबाज बीट हो गया हो और गेंद विकेट पर लग जाए तो बाय रन दिए जाते हैं. कोहली के मामले में ऐसा ही हुआ था.