scorecardresearch

कौन हैं 17 साल के कुशाग्र, जो बने 250 से ज्यादा स्कोर बनाने वाले सबसे युवा क्रिकेटर

कुमार कुशाग्र ने रविवार को झारखंड की ओर से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी में नागालैंड के खिलाफ कोलकाता में प्रिलिमनरी क्वार्टर फाइनल में 266 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया.

हाइलाइट्स
  • कुमार कुशाग्र ने 17 साल 141 दिन की उम्र में नागालैंड के खिलाफ 269 गेंद में 266 रन की धमाकेदार पारी खेली

  • इसके साथ ही उन्होंने जावेद मियांदाद के 47 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया

यूं तो झारखंड का क्रिकेट किसी पहचान का मोहताज नहीं है. वजह हैं महेंद्र सिंह धोनी . लेकिन अब झारखंड की सरजमीं को एक और उभरता सितारा मिल चुका है जिसने अंतरराष्ट्रीय लेवल पर अपनी पहचान बनाई है. इस उभरते सितारे का नाम है 17 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार कुशाग्र. कुमार कुशाग्र ने रविवार को झारखंड की तरफ से खेलते हुए  रणजी ट्रॉफी में नागालैंड के खिलाफ कोलकाता में प्रिलिमनरी क्वार्टर फाइनल में 266 रन की पारी खेलकर इतिहास रच दिया है. इसी के साथ कुमार कुशाग्र प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे कम उम्र में 250 रन से ज्यादा की पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं, कुशाग्र ने दाएं हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान जावेद मियांदाद (Javed Miandad) और हमवतन ईशान किशन (Ishan Kishan) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया.

बता दें कि पाकिस्तानी दिग्गज मियांदाद ने 1975 में 17 साल और 311 दिन की उम्र में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था , वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 18 साल 111 दिन की उम्र में यह इस रिकॉर्ड को हासिल किया था. लेकिन  कुशाग्र ने यह उपलब्धि महज 17 साल और 141 दिन की उम्र में हासिल की है. 

टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कुशाग्र के पिता शशिकांत ने बताया कि उन्होंने बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए अपने घर में क्रिकेट किताबों की लाइब्रेरी बनाई. बकौल शशिकांत, ‘ मैंने अपने घर पर क्रिकेट किताबों की एक लाइब्रेरी बनाई, जिसमें ब्रैडमैन से लेकर स्टीव वॉ कि किताबें शामिल थीं. मैं नेट्स पर जाकर खिलाड़ियों की तकनीक को देखता था, कि वह किस तरह से खेलते हैं. इसके बाद मैं उसी चीज को किताब में पढ़ता था. मैं उन्हीं तकनीक के जरिए कुमार को प्रैक्टिस करवाता था.’ कुशाग्र के पिता जीएसटी डिपार्टमेंट में डिस्ट्रिक्ट कमिशनर हैं.

झारखंड के लिए खेली रणजी में दूसरी सबसे बड़ी पारी

बता दें कि रणजी ट्रॉफी में  ईशान किशन ने साल 2016 में दिल्ली के खिलाफ 18 साल 111 दिन की उम्र में 273 रन की पारी खेली थी. और  ईशान किशन के नाम रणजी में दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड दर्ज था. 

वहीं युवा खिलाड़ी कुशाग्र अपनी इस पारी के दौरान कुमार कुशाग्र झारखंड के लिए रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड तोड़ने से 8 रन के अंतर से चूक गए. ये रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम दर्ज था. संयोग से दोनों छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और दोनों ही विकेटकीपर हैं.  ईशान किशन ने 273 रन की पारी खेलकर राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई थी.  वहीं कुशाग्र केवल 266 रन बना सके. 


तिहरा शतक जड़ने वाला सबसे युवा बनने से चूके 

कुमार कुशाग्र ने महज  17 साल की उम्र में  नागालैंड के खिलाफ 269 गेंद में 266 रन की धमाकेदार पारी खेली. जिसमें कुशाग्र ने  37 चौके और 2 छक्के जड़े.  इसके साथ ही उन्होंने जावेद मियांदाद के 47 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया.  मियांदाद ने साल 1975 में 17 साल 311 दिन की उम्र में कराची किंग्स की और से खेलते हुए नेशनल बैंक के खिलाफ तिहरा शतक जड़ा था.  अगर कुशाग्र अपना तिहरा शतक पूरा कर लेते तो वो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज भी बन जाते.