scorecardresearch

International Tennis Hall of Fame: भारतीय टेनिस दिग्गजों को सम्मान! Leander Paes और Vijay Amritraj को टेनिस हॉल ऑफ फेम में मिली जगह

भारत के दो दिग्गजों लिएंडर पेस और विजय अमृतराज को इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम में जगह मिली है. इसके अलावा ब्रिटेन के रिचर्ड इवांस को भी इसमें जगह मिली है. लिएंडर पेस को खिलाड़ियों के वर्ग और अमृतराज को टेनिस में योगदान देने वालों के वर्ग में चुना गया है. इन खिलाड़ियों को शनिवार को न्यूपोर्ट में इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा.

Leander Paes and Vijay Amritraj Leander Paes and Vijay Amritraj

भारत के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और प्रमोटर विजय अमृतराज को इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. दोनों खिलाड़ी ऐसा सम्मान पाने वाले पहले एशियाई पुरुष बन गए हैं. 69 साल के विजय अमृतराज ने साल 1993 में टेनिस को अलविदा कह दिया था. जबकि लिएंडर पेस ने साल 2020 में पेशेवर टेनिस से संन्यास ले लिया था.

दो भारतीय दिग्गजों को हॉल ऑफ फेम में जगह-
लिएंडर पेस पुरुष युगल और मिश्रित युगल में 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं. उनको खिलाड़ियों के वर्ग में हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. जबकि विजय अमृतराज को टेनिस में योगदान देने वालों के वर्ग में चुना गया है. इसके अलावा ग्रेट ब्रिटेन के रिचर्ड इवांस को भी टेनिस में योगदान देने वाले वर्ग में चुना गया है.

अब तक 264 लोग हॉल ऑफ फेम में शामिल-
टेनिस से जुड़े इन दिनों दिग्गजों को शनिवार को न्यूपोर्ट में इंटरनेशनल टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा. अब तक इस लिस्ट में 27 देशों के 264 लोगों को शामिल किया गया है. भारत इसमें प्रतिनिधित्व करने वाला 28वां देश बन जाएगा. लिएंडर पेस ने कहा कि मेरे लिए जिंदगी का सबसे बड़ा सम्मान उस खेल में 3 दशक तक अपने देश का प्रतिनिधित्व करना है, जिसने मुझे सब कुछ दिया और सिखाया. यह सम्मान हर टेनिस खिलाड़ी के योगदान को मान्यता मिलना है. इंटरनेशनल टेनिल हॉल ऑफ फेम में शामिल होने केवल मेरा ही नहीं, करोड़ों भारतीयों का भी सम्मान है.

लिएंडर पेस का टेनिस करियर-
लिएंडर पेस ने टेनिस में तीन दशक तक भारत का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने कुल 18 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते. इसमें 8 युगल और 10 मिश्रित युगल खिताब शामिल हैं. टेनिस में सर्वाधिक मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकॉर्ड लिएंडर पेस और मार्टिना नवरातिलोवा की जोड़ी के नाम दर्ज है. पेस 37 हफ्ते तक एटीपी युगल रैंकिंग में टॉस पर काबिज रहे थे.

ये भी पढ़ें: