scorecardresearch

Leander Paes Birthday: ओलंपिक मेडल, 18 ग्रैंड स्लैम, चर्चा में रहा रिया पिल्लई से विवाद... भारतीय टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस को जानिए

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस का जन्म 17 जून 1973 को कोलकाता में हुआ था. उन्होंने 18 ग्रैंड स्लैम में जीत हासिल की है. पेस ने साल 1996 में ओलंपिक मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था. लिएंडर पेस के माता-पिता दोनों खिलाड़ी थे. उनके पिता वीस पेस साल 1972 म्यूनिख ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे.

Indian tennis player Leander Paes (Photo: Twitter/@Leander) Indian tennis player Leander Paes (Photo: Twitter/@Leander)

देश के दिग्गज टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस 50 साल के हो गए हैं. पेस ने 18 ग्रैंड स्लैम जीते हैं. इसमें 8 युगल और 10 मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब शामिल हैं. उन्होंने साल 1996 के अटलांटा ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल भी हासिल किया. लिएंडर पेस ने भारत को टेनिस के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां दिलवाई हैं. महेश भूपति के साथ उनकी जोड़ी खूब फेमस हुई. लिएंडर पेस की निजी लाइफ भी काफी चर्चा में रही और पत्नी के साथ विवाद ने खूब सुर्खियां बटोरीं.

पेस के माता-पिता दोनों खिलाड़ी-
लिएंडर पेस का जन्म 17 जून 1973 को कोलकाता में हुआ. उन्होंने 5 साल की उम्र में खेलना शुरू कर दिया था. पेस के माता-पिता भी खेल से जुड़े थे. लिएंडर पेस के पिता वीस पेस ने साल 1972 म्यूनिख ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के हिस्सा थे. जबकि मां जेनिफर पेस साल 1980 में एशियाई बास्केटबॉल चैंपियनशिप में भारतीय बास्केटबॉल टीम की कप्तान थीं.

फुटबॉल टीम में चुने गए, लेकिन लौटे भारत-
लिएंडर पेस जब 8-9 साल के थे तो वो फुटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते थे. 12 साल की उम्र में यूरोप के जूनियर सॉकर प्रोग्राम के लिए सलेक्ट हो गए थे. लेकिन बाद में वो भारत लौट आए और टेनिस खेलना शुरू किया. पेस ने अपनी शिक्षा ला मार्टिनियर कलकत्ता, मद्रास किश्चियन कॉलेज हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की थी. इसके बाद कलकत्ता विश्वविद्यालय के सेंट जेवियर्स से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की.

सम्बंधित ख़बरें

साल 1990 में जूनियर विंबलडन खिताब जीता-
लिएंडर पेस साल 1985 में चेन्नई के एक टेनिस अकादमी में शामिल हुए. 5 साल की मेहनत के बाद साल 1990 में जूनियर विंबलडन खिताब जीता था. इसी साल पेस भारतीय डेविस कप टीम में शामिल हुए और साल 1991 में वो पेशेवर टेनिस कोर्ट में उतरे.

ओलंपिक में मेडल जीत रचा इतिहास-
लिएंडर पेस ने साल 1996 अटलांटा ओलंपिक में पुरष एकल टेनिस में ब्रॉन्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया था. इस दौरान पेस ने टूटी कलाई के साथ मैच खेला था. लिएंडर पेस के नाम टेनिस खिलाड़ी के तौर पर ओलंपिक में सबसे ज्यादा बार हिस्सा लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने ये कारनामा 7 बार किया है.

भूपति के साथ पेस की जोड़ी-
लिएंडर पेस और महेश भूपति के साथ युगलबंदी की शुरुआत साल 1994 में हुई थी. लिएंडर पेस और महेश भूपति के नाम डेविस कप में लगातार 24 जीत का रिकॉर्ड है. साल 1999 में पेस औ भूपति की जोड़ी दुनिया में नंबर वन रही. इस साल इस जोड़ी ने फ्रेंच ओपन और विंबलडन मेंस डबल्स खिताब जीता था. पेस और भूपति की जोड़ी ने 7 एटीपी टूर खिताब जीते. साल 2002 में इस जोड़ी ने एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीता. लेकिन साल 2006 में ये जोड़ी टूट गई.

लिएंडर पेस और रिया पिल्लई का विवाद-
लिएंडर पेस साल 2005 से मॉडल रिया पिल्लई के साथ रह रहे थे. दोनों की एक बेटी अनाया है. दोनों के बीच विवाद भी हुआ. रिया ने साल 2014 में पेस के खिलाफ घरेलू हिंसा और उत्पीड़न का मामला दर्ज कराया था. लिएंडर पेस ने आरोपों पर जवाब दिया कि रिया से उनकी शादी नहीं हुई है और वे लिव इन पार्टरन थे. रिया एक मॉडल के साथ आर्ट ऑफ लिविंग की इंस्ट्रक्टर भी थीं. रिया के पिता एक बिजनेसमैन हैं और मां डॉक्टर हैं.

ये भी पढ़ें: