scorecardresearch

दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं Deepti Sharma, जानिए कैसे एक थ्रो ने बदल दी थी जिंदगी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की आलराउंडर दीप्ति शर्मा ताजा टी20 रैंकिंग में बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. बता दें, महिला एशिया कप 2022 में दीप्ति ने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसका फायदा उन्हें मिला है.

दीप्ति शर्मा दीप्ति शर्मा
हाइलाइट्स
  • महिला एशिया कप 2022 में लिया था सबसे ज्यादा विकेट

  • 2014 में की थी करियर की शुरुआत

भारत की स्पिन गेंदबाज दीप्ति शर्मा टी20 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर चुकी हैं. दीप्ति गेंदबाजों की रैकिंग में दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं. बता दें कि, बीते 15 अक्टूबर को भारतीय महिला टीम ने एशिया कप 2022 के फाइनल में श्रीलंका को हराकर सातवीं बार इस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया था. उस जीत के बाद टीम की अनुभवी खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा था कि अब वर्ल्ड कप का खिताब ज्यादा दूर नहीं है. उन्होंने कहा, 'गेंदबाजी और बल्लेबाजी इकाई के तौर पर अगर हम ऐसे ही काम करें तो वर्ल्ड कप भी ज्यादा दूर नहीं है. जब भी हम अगली बार फाइनल खेलेंगे तो यही मानसिकता होगी'.

एशिया कप में मिला था प्लेयर ऑफ सीरीज का खिताब

बता दें कि टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में थाईलैंड के खिलाफ सात रन देकर तीन विकेट लेने वाली दीप्ति ने फाइनल में भी चार ओवर में केवल सात रन दिए थे. यह उनके टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. महिला एशिया कप की बात करें तो उन्होंने 13 विकेट अपने नाम किए और टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज रहीं. इसी कारण दीप्ति को प्लेयर ऑफ सीरीज के खिताब से नवाजा गया था.

एक थ्रो ने दीप्ति की जिंदगी बदली 

मैदान में शानदार प्रदर्शन करने वाली आगरा की दीप्ति शर्मा के क्रिकेटर बनने के पीछे की कहानी काफी रोचक है. बात तब की है, जब दीप्ति 8 साल की थीं और अपने भाई सुमित शर्मा के साथ ऐसे ही स्टेडियम पहुंची थीं. अचानक दीप्ति के पास जब गेंद पहुंची, तो उन्होंने गेंद सिंगल विकेट की ओर फेंक दी. इसके बाद हेमलता ने दोबारा दीप्ति को बॉल फेंकने के लिए कहा तो दूसरी बार भी थ्रो निशाने पर लगा. दीप्ति का थ्रो देखकर उस समय स्टेडियम में महिला क्रिकेटरों को प्रैक्टिस करा रहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सदस्य हेमलता काला दंग रह गईं. उसी समय हेमलता काला ने दीप्ति के भाई सुमित को बुलाकर बहन का नाम पूछा और कहा कि इस बच्ची को कल से ही क्रिकेट खिलाना शुरू कर दो. ये बच्ची एक दिन भारतीय टीम के लिए खेलेगी. दीप्ति के पिता भगवान शर्मा और मां सुशीला ने भी अपनी बेटी को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ा था. दीप्ति के भाई सुमित भी स्टेट राज्य स्तरीय क्रिकेटर रहे हैं.

दीप्ति की मां के मुताबिक, करियर की शुरुआत में उनके पड़ोसी और रिश्तेदार ताने मारते थे. क्रिकेट कैंप के लिए अकेले जाने पर सवाल उठाते थे. बता दें कि दीप्ति ने 28 नवंबर 2014 को बेंगलुरु में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे से क्रिकेट करियर की शुरुआत की है.