scorecardresearch

Asian Table Tennis: मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, एशियाई टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय बनीं

टेबल टेनिस जगत में अपनी खास पहचान बना चुकी भारत की नंबर एक महिला पैडलर मनिका बत्रा शुक्रवार को बैंकाक में खेले जा रहे एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं.

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा. भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा.
हाइलाइट्स
  • चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया

  • सेमीफाइनल जियोन जिही और मीमा इतो के बीच होने वाले मैच के विजेता से खेलेंगी

टेबल टेनिस जगत में अपनी खास पहचान बना चुकी भारत की नंबर एक महिला पैडलर मनिका बत्रा शुक्रवार को बैंकाक में खेले जा रहे एशियाई कप टेबल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे की अपने से बेहतर रैंकिंग की चेन सू यू को 4-3 से हराया. विश्व रैंकिंग में 44वें नंबर की मनिका ने महिला एकल के कड़े मुकाबले में विश्व की 23वें नंबर की चेन को 6-11, 11-6, 11-5, 11-7, 8-11, 9-11, 11-9 से पराजित किया. इस भारतीय खिलाड़ी ने इससे पहले चीन की दुनिया में सातवें नंबर की चेन जिंगटोंग को उलटफेर का शिकार बनाया था. मोनिका सेमीफाइनल में कोरिया की जियोन जिही और जापान की मीमा इतो के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेगी. मनिका ने 17 नवंबर को एशियन कप में अपने से कई ऊंची रैंक वाली चीनी खिलाड़ी को 4-3 से हरा चौंका दिया था. मनिका ने चीनी खिलाड़ी चेन जिंगटोंग का शिकार करते हुए सुर्खियां बटोरीं और टूर्नामेंट की शानदार शुरुआत की.

चार साल में ही टेबल टेनिस खेलना कर दिया था शुरू
इंडियन टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा का जन्म सन 1995 में 15 जून को दिल्ली में हुआ था. इनके पिता का नाम गिरीश बत्रा और माता का नाम सुषमा बत्रा है.मनिका बत्रा तीन भाई बहनों में सबसे छोटी हैं. जब मनिका बत्रा सिर्फ 4 साल की थी, तभी से इन्होंने टेबल टेनिस खेलना चालू कर दिया था.मनिका बत्रा के बड़े भाई साहिल और इनकी बहन आंचल भी टेबल टेनिस खेला करती थी,जिसके कारण इन्हें उनका काफी सपोर्ट मिला. स्टेट लेवल अंडर 8 टूर्नामेंट में एक मैच को जीतने के बाद मनिका बत्रा ने संदीप गुप्ता से ट्रेनिंग लेने का फैसला किया. 

मनिका बत्रा का करियर 
मनिका बत्रा ने सिर्फ 16 साल की उम्र में ही साल 2011 में वर्ल्ड की नंबर 6 खिलाड़ी जापान की कासुमी इशिकावा को हराकर अपने टैलेंट का लोहा मनवाया था. उन्होंने साल 2011 में चीली ओपन में अंडर 21 वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था. इसके अलावा मनिका बत्रा साल 2014 में आयोजित ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेल में भी क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी. इसी साल 2014 में ही एशियाई खेलों में भी मनिका बत्रा क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई थी. साल 2015 में मनिका बत्रा ने मौमा दास और अंकिता दास के साथ महिलाओं की टीम स्पर्धा का सिल्वर मेडल, अंकिता दास के साथ महिलाओं का डबल्स और महिलाओं के सिंगल में ब्रोंज मेडल जीता था. 2021 टोक्यो ओलंपिक में मनिका ने ब्रिटेन की तिन-तिन को 4-0 से हराकर सिंगल वर्ग के दूसरे राउंड में प्रवेश कर लिया था. 

फेवरेट स्पोर्ट्स प्लेयर सचिन तेंदुलकर और मारिया शारापोवा 
मनिका बत्रा के फेवरेट स्पोर्ट्स प्लेयर सचिन तेंदुलकर और मारिया शारापोवा है. इनकी पसंदीदा अभिनेत्री आलिया भट्ट और फेवरेट फिल्म द बिग बैंग थ्योरी है.