scorecardresearch

Paris Olympics 2024: एकल ब्रॉन्ज जीतने के बाद मिश्रित टीम के कांस्य पदक मैच में पहुंचीं Manu Bhakar, जानिए कब होगा मुकाबला

10m Air Pistol Mixed Team: मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में एक टीम के हर खिलाड़ी को 30 मिनट की समय अवधि में कुल 30 शॉट लगाने थे. शॉट्स की एक सीरीज में एक खिलाड़ी 10 शॉट लगाता है और कुल 20 शॉट लगाए जाते हैं. शीर्ष चार टीमें मेडल राउंड के लिए क्वालीफाई करती हैं.

Manu Bhakar and Sarabjot Singh Manu Bhakar and Sarabjot Singh
हाइलाइट्स
  • क्वालीफिकेेशन में तीसरे स्थान पर रहे मनु-सरबजोत

  • भारत का पहला पदक जीत चुकी हैं मनु

पेरिस ओलंपिक 2024 के दूसरे दिन ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मनु भाकर एक और प्रतियोगिता के कांस्य पदक मुकाबले में पहुंच गई हैं. भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम के कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली है. 

मनु और सरबजोत की टीम क्वालीफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रही. इस जोड़ी ने कुल 580-20x प्वॉइंट्स हासिल किए. पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें तुर्की और सर्बिया गोल्ड मेडल के लिए फाइनल में भिड़ेंगी. ब्रॉन्ज मेडल के लिए भारत का मुकाबला चौथे स्थान पर रहने वाले दक्षिण कोरिया से होगा. 

कैसे होती है प्रतियोगिता?
मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में एक टीम के हर खिलाड़ी को 30 मिनट की समय अवधि में कुल 30 शॉट लगाने थे. शॉट्स की एक सीरीज में एक खिलाड़ी 10 शॉट लगाता है और कुल 20 शॉट लगाए जाते हैं. शीर्ष चार टीमें मेडल राउंड के लिए क्वालीफाई करती हैं. रिदम सांगवान और अर्जुन सिंह चीमा की भारतीय जोड़ी भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही थी. हालांकि वह 10वें स्थान पर रहे और पदक से चूक गए. 

सम्बंधित ख़बरें

मनु-सरबजोत ने ऐसे की वापसी 
रिदम और चीमा की टीम ने शॉट्स की पहली सीरीज के बाद 194 अंकों के साथ पांचवां स्थान हासिल किया, जबकि मनु-सरबजोत की टीम 193 अंकों के साथ छठे स्थान पर रही थी. अगली सीरीज में मनु-सरबजोत की जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए कुल 195 अंक हासिल किए. दूसरी ओर, रिदम और चीमा की जोड़ी दूसरी सीरीज में 192 अंक ही हासिल कर सकी. तीनों शृंखलाओं के अंत तक मनु-सरबजोत का स्कोर 580-20x हो गया जबकि रिदम-चीमा का संयुक्त स्कोर 576-14x था. 

फाइनल कब?
मनु और सरबजोत अब 30 जुलाई को होने वाले ब्रॉन्ज मेडल मैच में दावा ठोकेंगे. गौरतलब है कि मनु ने रविवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में कांस्य पदक हासिल किया था. वह ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं. अगर वह मंगलवार को सरबजोत के साथ मिलकर ब्रॉन्ज जीतती हैं तो यह पेरिस ओलंपिक में न सिर्फ देश का बल्कि उनका भी दूसरा मेडल होगा.