scorecardresearch

World Cup 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला आज, किस टीम का पलड़ा है भारी, पिच रिपोर्ट से लेकर मैच से जुड़ी A to Z जानकारी पढ़िए

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को खेला जाएगा. टूर्नामेंट का यह पांचवां मुकाबला होगा. मैच दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. भारत जीत के साथ आगाज करना चाहेगा. 

रोहित शर्मा और पैट कमिंस (फोटो सोशल मीडिया) रोहित शर्मा और पैट कमिंस (फोटो सोशल मीडिया)
हाइलाइट्स
  • चेन्नई में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप में दूसरी बार भिड़ंत 

  • एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच है काफी संतुलित

करोड़ों भारतीय क्रिकेट फैंस का इंतजार खत्म होने जा रहा है. जी हां, टीम इंडिया आज रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने विश्वकप अभियान की शुरुआत करेगी. आइए जानते हैं किस टीम का पलड़ा है भारी, कब शुरू होगा मैच और कैसी पिच रिपोर्ट है?

दोपहर दो बजे से शुरू होगा मैच
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से शुरू होगा. टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी दोपहर 1:30 बजे होगा.

इस टीवी चैनल पर देख सकते हैं मैच
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा. क्रिकेट प्रेमी स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर अलग-अलग भाषा में मैच का आनंद ले सकते हैं. डीडी फ्री डिश इस्तेमाल करने वाले दर्शक डीडी स्पोर्ट्स पर फ्री में मैच देख सकेंगे.

लाइव स्ट्रीमिंग कहां उपलब्ध होगी
विश्व कप के मैच ऑनलाइन आप डिज्नी + हॉटस्टार एप (Disney+ Hotstar) पर देख सकते हैं. मोबाइल पर आप फ्री में मैच देख सकेंगे. लैपटॉप या स्मार्ट टीवी पर देखने के लिए पैसे देकर सब्सक्रिप्शन लेने पड़ेंगे.

इन पर होगी बैटिंग की जिम्मेदरी
भारतीय टीम की बात की जाए तो टीम ने हाल ही इस फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है. एशिया कप को जीतने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया को भी 2-1 से हराया है. फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को बुखार है इसलिए कप्तान रोहित के साथ ईशान किशन पारी की शुरुआत कर सकते हैं. गिल का न खेलना टीम के लिए बड़ा झटक है क्योंकि वो इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं. रोहित का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड अच्छा है. विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या इस समय फॉर्म में हैं. ऐसे में टीम उम्मीद करेगी कि वो घर पर ऑस्ट्रेलिया को हराए. 

भारत के ये गेंदबाज बरपा सकते हैं कहर
स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी रवींद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव यादव पर होगी. कुलदीप ने एशिया कप में और अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था. ये टीम के लिए अच्छी बात है. ये दोनों स्पिनर ऑस्ट्रेलिया को अपने स्पिन जाल में उलझा सकते हैं. जडेजा को गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद है. तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह के कंधों पर होगी. दोनों ही गेंदबाज बेहतरीन लय में दिखाई दे रहे हैं. 

विश्व कप के लिए दोनों टीमें
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव.

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, शॉन एबॉट, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जम्पा, मिचेल स्टार्क.

जानें कैसी है चेन्नई की पिच
एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर खेलना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं रहा है. यहां की पिच काफी संतुलित है. बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को इससे मदद मिलती है. विकेट की बात करें तो यह सूखे रहने की उम्मीद है और स्पिनरों को यहां काफी मदद मिलता है. हालांकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है विकेट थोड़ी धीमी हो जाती है और बल्लेबाजों के लिए शॉट लगाना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इस पिच पर टॉस जीतने वाली टीम की पहली पसंद बल्लेबाजी करना होता है. 

इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया हेड टू हेड वनडे रिकॉर्ड्स
वनडे में हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो यहां भी ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी है. बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक 149 मैच खेले गए हैं जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 83 जबकि भारत ने 56 मैचों में जीत दर्ज की है. वहीं, 10 मुकाबले में कोई परिणाम नहीं निकल सका है. बता दें कि पिछले महीने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की शृंखला खेली गई थी, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था.

ODI वर्ल्ड कप में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का हेड टू हेड रिकॉर्ड
वनडे विश्व कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 12 मैच खेले गए हैं. इनमें से ऑस्ट्रेलिया ने आठ बार जीत दर्ज की है. वहीं, भारतीय टीम ने चार बार ऑस्ट्रेलिया को हराया है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को साल 1983, 1987, 2011 और 2019 में शिकस्त दी है. 2011 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था.

2011 में मिली थी यादगार जीत
भारत को विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया पर सबसे यादगार जीत 2011 में मिली थी. तब टीम ने क्वार्टर फाइनल में जीत हासिल की थी और फिर श्रीलंका को हराकर विश्व कप जीत लिया था. चेन्नई में दोनों टीमों के बीच विश्व कप में दूसरी बार मुकाबला होगा. 1987 विश्व कप में जब इस मैदान पर दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं तब ऑस्ट्रेलिया ने एक रन से जीत हासिल की थी.

चेन्नई में दोनों टीमों के बीच चौथा मुकाबला
भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें चेन्नई में चौथी बार आमने-सामने होंगी. पहली बार दोनों के बीच 1987 के विश्व कप में यहां मुकाबला हुआ था. तब ऑस्ट्रेलिया ने एक रन से मैच को जीता था. उसके बाद 2017 में टीम इंडिया ने 26 रन से जीत हासिल की. इस साल जब मार्च में दोनों के बीच यहां मुकाबला हुआ था तब ऑस्ट्रेलिया ने 21 रन से मैच को जीता था.

भारत में 70 मैच खेल चुकी हैं दोनों टीमें 
भारत में खेले गए वनडे मैच की बात करें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 70 मैच खेले गए हैं. इनमें से भारतीय टीम ने 32 बार जीत दर्ज की है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 33 बार हराया है. जबकि 5 मैचों का कोई भी नतीजा नहीं निकल पाया. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)