scorecardresearch

IND vs AUS T20 World Cup 2024: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला आज, अगर बारिश ने रोका मैच तो कौन पहुंचेगा सेमीफाइनल में, जानें पूरा समीकरण

IND vs AUS T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 51वां मैच आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रात 8 बजे से खेला जाएगा. आज का मैच दोनों टीमों के लिए महत्वपुर्ण रहने वाला है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि सेमीफाइनल के लिए किस तरह के समीकरण बन रहे हैं.

IND vs AUS T20 World Cup 2024 (Photo-PTI & AP) IND vs AUS T20 World Cup 2024 (Photo-PTI & AP)

आज टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और ऑस्ट्रेलिया पहली बार आमने सामने होंगे. टूर्नामेंट में भारत अब तक अजय है और आज के मैच में जीत के साथ अपने विजय अभियान को जारी रखना चाहेगी. बता दें कि सुपर-8 में दोनों टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं. भारत को जहां दोनों में जीत मिली है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया को एक में हार और एक में जीत मिली है. सेमीफाइनल के लिहाज से आज का मैच दोनों टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है. चलिए जानते हैं कि समीकरण क्या बन रहे हैं और बारिश की वजह से अगर मैच रद्द होता है तब किस टीम को फायदा होगा और किसे नुकसान होगा.

सेमीफाइनल के लिए समीकरण

न सिर्फ सुपर-8 के बल्कि टूर्नामेंट के सभी मैचों में भारत को जीत मिली है. अगर आज का मैच भी टीम इंडिया अपने नाम कर लेती है तो आधिकारिक रूप से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. वहीं ऑस्ट्रेलिया के लिए मुश्किल खड़ी हो जाएगी. अगर बारिश की वजह से मैच रद्द हो जाता है तब भी ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल ही रहने वाला है. 

सम्बंधित ख़बरें

मैच रद्द होने पर किस टीम को नुकसान ?

बारिश की वजह से मैच रद्द होने पर दोनों टीमों को एक एक अंक दिए जाएंगे. भारत 5 अंक के साथ आराम से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के 3 ही अंक होंगे. ऐसे में बांग्लादेश और अफगानिस्तान के मुकाबले पर सबकी नजर रहेगी. दोनों टीमें 25 जून को एक दूसरे के सामने होंगे. अफगानिस्तान ने 2 मैच खेले हैं और एक में जीत और एक में हार मिली है. ऐसे में टीम के पास 2 अंक है. अगर वह बांग्लादेश को हरा देती है तो उसके 4 अंक हो जाएंगे और वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का सफर खत्म हो जाएगा. 

मौसम रिपोर्ट क्या कहता है ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज का मैच सेंट लूसिया में खेला जाएगा. अगर टाइमिंग की बात करें तो भारतीय समयानुसार मैच रात 8 बजे से खेला जाएगा. मौसम रिपोर्ट के अनुसार सेंट लूसिया में बारिश की 55 प्रतिशत संभावना है. ऐसे में बारिश होना ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए कहीं से भी अच्छा नहीं रहने वाला है.

किसका टीम का पलड़ा भारी ?

अगर आंकड़ों की बात करें तो टी20 इंटरनेशनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया 31 बार आमने-सामने हुए हैं. भारत को 19 मैचों में तो ऑस्ट्रेलिया को 11 मैचों में जीत मिली है. 1 मैच बेनतीजा रहा है. वहीं टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमों ने 5 मुकाबले खेले हैं. भारत को 3 में जीत तो ऑस्ट्रेलिया को 2 मैच में जीत मिली है. आंकड़ों के लिहाज से भारत का पलड़ा भारी है.

दोनों टीमों का स्क्वॉड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), विराट कोहली,  यशस्वी जायसवाल,संजू सैमसन (विकेट कीपर), ,सूर्यकुमार यादव,  शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज,कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह

ऑस्ट्रेलिया: मिचेल मार्श (कप्तान), कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड,एश्टन एगर, पैट कमिंस, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, टिम डेविड, नाथन एलिस, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड,  ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, एडम जैम्पा, डेविड वॉर्नर