scorecardresearch

T20 World Cup 2024: टी-20 विश्व कप में Team India का Ireland के खिलाफ आगाज, king kohli का चला बल्ला तो अकेले पलट देंगे पासा, ऐसा है रिकॉर्ड

India Vs Ireland: टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम की आयरलैंड के साथ सिर्फ एक बार भिड़ंत हुई है. इस मैच में भारत को जीत मिल चुकी है. टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. किंग कोहली का इस टूर्नामेंट में हर टीम के खिलाफ बल्ला बोला है. इस बार भी भारत को उनसे काफी उम्मीदें हैं. 

Virat Kohli (Photo: PTI) Virat Kohli (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • आयरलैंड को हरा चुकी है भारतीय टीम

  • रनों के मामले में विराट कोहली हैं सबसे आगे

IND vs IRE T20 World Cup: टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) का आगाज वैसे तो 1 जून 2024 से हो गया है लेकिन रोहित सेना की अगुवाई में भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में पहली बार आज यानी 5 जून को आयरलैंड से भिड़ेगी.

भारतीय टीम इस मैच को जीतकर अपनी शुरुआत करना चाहेगी. भारत के पास विराट कोहली (Virat Kohli) के रूप में ऐसे बल्लेबजा हैं, जो अकेले ही पासा पलट सकते हैं. ऐसा हम नहीं, उनका टी-20 विश्व कप में रिकॉर्ड कह रहा है. इसके अलावा टीम इंडिया में शामिल कई अन्य बल्लेबाज और गेंदबाज भी अपनी लय में हैं. इसके बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को मुकाबले में आयरलैंड को हल्के में नहीं लेना होगा क्योंकि यह टीम इससे पहले खेले गए टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और इंग्‍लैंड जैसी टीमों को हरा चुकी है.

टी-20 वर्ल्ड कप में एक बार आयरलैंड से हो चुकी भारत की भिड़ंत
टी-20 विश्व कप में भारत की आयरलैंड के साथ सिर्फ एक बार भिड़ंत हुई है. इस मैच में भारत को जीत मिली थी. साल 2009 में नॉटिंघम के मैदान पर पहले खेलते हुए आयरलैंड ने 113 रन बनाए थे. इस छोटे से लक्ष्य को टीम इंडिया ने 15.3 ओवर में हासिल कर लिया था. उस समय भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने 4 ओवर में 19 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे. रोहित शर्मा ने 45 गेंद में 4 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 52 रन बनाए थे. अब एक बार फिर रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया के खिलाड़ी जीत दर्ज करने के लिए बेताब हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

ऐसा करते ही धोनी को पीछे छोड़ देंगे रोहित शर्मा
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सकी हो, लेकिन रोहित अपने कप्तानी में भारत को टी-20 विश्व कप का खिताब दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को पीछे छोड़ने से एक कदम दूर हैं. हिटमैन के नाम से फेमस रोहित शर्मा ने अब तक 54 टी-20 मैचों में भारत की कमान संभाली है.

इसमें 41 मुकाबलों में भारतीय टीम को जीत मिली है, जबकि 12 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. उधर, धोनी ने 72 टी-20 मैचों में भारत की कप्तानी की और 41 मैच जीते हैं, जबकि 28 में हार मिली है. यानी अपनी कप्तानी में भारत को जीत दिलाने के मामले में धोनी और रोहित एक बराबर हैं. यदि टी-20 विश्व कप 2024 में रोहित की कप्तानी में आयरलैंड को भारत हरा देता है तो रोहित पूर्व कप्तान धोनी से आगे निकल जाएंगे. 

चौके लगाने के मामले में सबसे आगे निकल सकते हैं विराट 
टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने टी-20 विश्व कप में अभी तक 25 पारियों में 103 चौके लगाए हैं. किंग कोहली यदि आयरलैंड के खिलाफ मैच में 9 और चौके लगा देते हैं तो वह टी-20 विश्व कप में सर्वाधिक चौके लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने के नाम हैं. जयवर्धने ने 25 पारियों में 111 चौके लगाए हैं. ऐसे में कोहली को उनकी बराबरी के लिए 8 चौके की जरूरत है और उनसे आगे निकलने के लिए 9 चौके चाहिए. 

टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली के नाम इतनी उपलब्धि
1. टी-20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है. वह 27 मैचों में 131.30 के स्ट्राइ रेट से 1141 रन बना चुके हैं. 
2. विराट कोहली के नाम टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 27 मैचों में 14 बार 50 से अधिक रन बनाए हैं.
3. टी-20 विश्व कप के नॉकआउट मैचों में भी विराट का दबदबा रहा है. वह नॉकआउट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.
4. नॉकआउट में कोहली के नाम सबसे अधिक फिफ्टी है. नॉकआउट में बेस्ट औसत भी विराट का है. 
5. विराट कोहली टी-20 विश्व कप में दो बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीत चुके हैं. ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं कर सका है. 
6. विराट को 2014 और 2016 के विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. विराट का विश्व कप में बेस्ट स्कोर नाबाद 89 रन है.

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के ग्रुप मैच
5 जून: भारत Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क, समय 8:00 पीएम
9 जूनः भारत Vs पाकिस्तान, न्यूयॉर्क, समय 8:00 पीएम
12 जूनः भारत Vs यूएसए, न्यूयॉर्क, समय 8:00 पीएम 15 जूनः भारत Vs कनाडा, फ्लोरिडा, समय 8:00 पीएम

टी-20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या (उप-कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, यशस्वी जायसवाल. 
रिजर्व खिलाड़ीः शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान.