scorecardresearch

Ind vs Ban T20i series: Coach Sinha ने की टैलेंट की पहचान, IPL 2024 में रफ्तार से मचाया कोहराम, अब भारतीय टीम में मिली एंट्री... जानिए कौन हैं Mayank Yadav

मयंक के पिता उन्हें हमेशा से एक तेज गेंदबाज बनाना चाहते थे. उन्हें इस सपने को हकीकत में बदलने का मौका तब मिला जब सॉनेट क्रिकेट क्लब के कोच सिन्हा ने मयंक के टैलेंट की पहचान की. क्लब क्रिकेट से लेकर राष्ट्रीय टीम तक कैसा रहा मयंक का सफर, पढ़िए.

Lucknow Super Giants (LSG) team's star fast bowler Mayank Yadav. (@BCCI) Lucknow Super Giants (LSG) team's star fast bowler Mayank Yadav. (@BCCI)

दिल्ली के एक्सप्रेस गेंदबाज मयंक यादव (Mayank Yadav) ने आखिरकार भारतीय टीम में जगह बना ली है. मयंक को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज (Ind vs Ban T20 Series) के लिए भारतीय टीम में चुना गया है. आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करने वाले मयंक ने भले ही क्रिकेट में देर से कदम रखा, लेकिन उनकी तरक्की उनकी गेंदबाजी की तरह 'एक्सप्रेस' रफ्तार वाली ही रही है.

जब कोच सिन्हा ने की पहचान
मयंक के पिता प्रभु यादव हमेशा से अपने बेटे को एक तेज गेंदबाज बनाना चाहते थे. वह इस सपने को पूरा करने के लिए उसे पश्चिमी दिल्ली के एक क्रिकेट क्लब लेकर गए. लेकिन यहां उन्हें महसूस हुआ कि मयंक को क्रिकेट खेलने के लिए वह प्रोत्साहन नहीं मिल रहा जिसका वह हकदार है. 

इसके बाद प्रभु ने अपने बेटे को सॉनेट क्रिकेट क्लब (Sonnet Cricket Club) के कोच तारक सिन्हा के पास ले जाने का फैसला किया. वही तारक सिन्हा जिन्होंने आकाश चोपड़ा, आशीष नेहरा और ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी है. स्पोर्टस्टार की एक रिपोर्ट बताती है कि छह साल पहले हुई इस मुलाकात में तारक इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने क्लब के मालिकान से कह दिया कि मयंक से कोई फीस न ली जाए. मयंक की रफ्तार और अनुशासन देख तारक समझ गए थे कि उसमें भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की काबिलियत है. 

सम्बंधित ख़बरें

...फिर सुपरजायंट बने मयंक
कोच सिन्हा की सरपरस्ती में मयंक ने कई स्तरों पर क्लब क्रिकेट खेलने के बाद 2021 में विजय हज़ारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए डेब्यू किया. हरियाणा के खिलाफ खेले गए इस मैच में मयंक ने 10 रन के बदले तीन विकेट लिए. इसी सीजन में जब दिल्ली और उत्तर प्रदेश की टीमें मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में प्रैक्टिस कर रही थीं तो यूपी के कोच विजय दहिया की नज़र मयंक पर पड़ी. 

मयंक की रफ्तार ने दहिया को ऐसा कायल किया कि वह एक जगह बैठकर मयंक की गेंदबाज़ी देखने लगे. इत्तेफाक से दहिया उस समय लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) के असिस्टेंट कोच भी थे. मयंक को देखकर उन्होंने फैसला कर लिया कि यह गेंदबाज उनकी टीम के लिए खेलेगा. 

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट दहिया के हवाले से कहती है, "जैसे ही हमारा नेट्स सेशन खत्म हुआ मैंने उस गेंदबाज से बात की. उसके फौरन बाद मैंने गौतम गंभीर से बात की और उनसे कहा कि यहां एक लड़का है जिसे हमें (आईपीएल) नीलामी में खरीदना ही होगा." सुपरजायंट्स ने मयंक को आईपीएल 2022 की नीलामी में महज 20 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल कर लिया. 

हालांकि मयंक को आईपीएल में अपने डेब्यू के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा. क्रिकइन्फो की रिपोर्ट बताती है कि दहिया ने 2022 में मयंक को डेब्यू करवाने के बजाय उन्हें तैयार करना बेहतर समझा. वह 2023 में भी डेब्यू कर सकते थे लेकिन उस साल एक प्रैक्टिस मैच के दौरान मयंक की जांघ की मांसपेशी में चोट आ गई.

कुछ यूं रहा आईपीएल डेब्यू
आखिरकार मयंक ने आईपीएल 2024 में पंजाब के खिलाफ डेब्यू किया. डेब्यू भी ऐसा कि चार ओवर में 27 रन के बदले तीन विकेट चटकाकर मयंक ने मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया. साथ ही विपक्षी टीम के कप्तान की वाहवाही भी लूटी. पंजाब के कप्तान शिखर धवन ने मैच के बाद कहा था, "हमने अच्छी शुरुआत की लेकिन मयंक ने अपनी रफ्तार का बेहतरीन इस्तेमाल किया. उसका सामना करना अच्छा था. मुझे उसकी स्पीड देखकर हैरानी हुई." 

आईपीएल में शानदार शुरुआत करने के बाद मयंक को अमेरिका-वेस्ट इंडीज में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खिलाने को लेकर चर्चा गर्म हुई ही थी कि एक और चोट ने उन्हें आईपीएल से बाहर कर दिया. अब मयंक ने फिट होकर इंडियन टीम में आखिरकार जगह बनाई है. अगर मयंक को बांग्लादेश के खिलाफ खेलने का मौका मिलता है तो वह अपनी एक्सप्रेस रफ्तार से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी परचम लहराना चाहेंगे.

और अगर वह खेल के छोटे फॉर्मैट में अपना लोहा मनवाते हैं तो शायद उन्हें इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में शामिल करने पर भी विचार किया जाए.