scorecardresearch

Team India Support Staff: टीम इंडिया के लिए रीढ़ की हड्डी हैं ये लोग, वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन का इन्हें भी जाता है श्रेय

टीम इंडिया ने ICC Men's CWC 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन किया और कई रिकॉर्ड तोड़े. हालांकि, टीम स्क्वॉड के बारे में तो हर कोई जानता है. आज हम आपको बता रहे हैं रोहित शर्मा की टीम की विश्व कप यात्रा के दौरान पर्दे के पीछे से काम करने वाले सहयोगी स्टाफ के बारे में.

Team India with their support staff Team India with their support staff
हाइलाइट्स
  • भारतीय टीम में हैं 19 सपोर्ट स्टाफ

  • परदे के पीछे रहने वाले हीरोज हैं ये लोग

वर्ल्ड कप 2023 की रनर अप रही भारतीय टीम में हेड कोच राहुल द्रविड़ के अलावा स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच से लेकर फिजियो, लॉजिस्टिक्स मैनेजर से लेकर सुरक्षा और इंटीग्रिटी ऑफिसर और फील्डिंग और बॉलिंग कोच तक 19 सपोर्ट स्टाफ हैं. परदे के पीछे रहने वाले इन हीरोज के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं. 

पारस म्हाम्ब्रे- बॉलिंग कोच
51 वर्षीय पारस भारत अंडर-19 और भारत ए टीम के दिनों से ही मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के भरोसेमंद लेफ्टिनेंट रहे हैं. महाराष्ट्र, बंगाल और विदर्भ के मुख्य कोच के रूप में कार्य करने के बाद वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के साथ भी रहे हैं. एनसीए में कार्यभार प्रबंधन नीति लागू करने के बाद, द्रविड़ विश्व कप की तैयारी में उनकी विशेषज्ञता का उपयोग कर रहे हैं. 

विक्रम राठौड़-बैटिंग कोच
रवि शास्त्री और उनके लोगों के टीम छोड़ने के बाद से विक्रम इस टीम से जुड़े एकमात्र कोचिंग स्टाफ हैं. पिछले विश्व कप के बाद जब से वह टीम में आए हैं, तभी से वह बल्ले से और अधिक आक्रामक होने की बात कहते रहे हैं. और इस विश्व कप में ही दुनिया को भारत की असली क्षमता और ताकत देखने को मिली. अपने खेल के दिनों में सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज नहीं रहे, राठौड़ ने संन्यास लेने के बाद घरेलू सर्किट पर पंजाब और हिमाचल के कोच बनने से पहले कुछ साल इंग्लैंड में बिताए. बल्लेबाजों को प्रारूप की परवाह किए बिना शॉट लगाने की आजादी देने में दृढ़ विश्वास रखने वाले, राठौड़ ने सार्वजनिक रूप से रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ियों का समर्थन किया है, जब वे टेस्ट में बड़े शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए थे. 

टी दिलीप-फील्डिंग कोच
विश्व कप के दौरान भारतीय ड्रेसिंग रूम में 'बेस्ट फील्डर मेडल' लाने के लिए पॉपुलर हुए दिलीप की कोई क्रिकेट पृष्ठभूमि नहीं है. केवल टेनिस-बॉल क्रिकेट के साथ, छोटी उम्र से ही कोचिंग उनका व्यवसाय बन गई. सबसे पहले, उन्होंने आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स के साथ काम करने का मौका मिलने से पहले हैदराबाद में एज-ग्रुप अकादमियों में काम किया. अब बंद हो चुकी फ्रेंचाइजी में उन्हें प्रसिद्ध बेसबॉल कोच माइक यंग के साथ रहने का मौका मिला, जिन्होंने अतीत में ऑस्ट्रेलिया को कोचिंग दी थी. और यहीं से उनका ग्राफ ऊपर की ओर बढ़ता गया.

खेलने का कोई अनुभव नहीं होने के कारण, दिलीप एनसीए में एक कोचिंग कार्यक्रम के लिए नामांकन किया, जहां उन्होंने भारत के पूर्व फील्डर कोच आर श्रीधर के साथ काम करेंगे. यह वह समय था जब वह अपनी कोचिंग की पढ़ाई के लिए गणित की ट्यूशन लेते थे और एक बार परीक्षा पास करने के बाद, एनसीए में एक नियमित चेहरा बन गए. ऑफ-सीज़न के दौरान, दिलीप एनसीए जोनल और वार्षिक शिविरों में नियमित उपस्थिति रखते थे, इस दौरान उन्होंने द्रविड़ का ध्यान आकर्षित किया. हालांकि द्रविड़ ने पांच अंडर-19 और ए टीमों के साथ अपने कार्यकाल के दौरान ज्यादातर फील्डर कोच के रूप में अभय शर्मा के साथ काम किया था, लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान ने राष्ट्रीय टीम के लिए दिलीप को चुना. उनका सबसे बड़ा योगदान यह है कि कैसे उन्होंने केएल राहुल को एक फुल विकेटकीपर में बदल दिया है. 

स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग- सोहम देसाई
सोहम ने 2014-16 के बीच गुजरात रणजी टीम के साथ क्रिकेट में अपना कदम रखा. उन्होंने एक निजी फिटनेस स्टूडियो के साथ काम करते हुए 18 महीने का एक बड़ा हिस्सा बिताया, जहां उन्होंने पूर्व एस एंड सी कोच शंकर बसु के मार्गदर्शन में चेन्नई में कुछ पॉपुलर पर्सनैलिटीज़ को प्रशिक्षित किया, जिन्होंने फिटनेस मानकों में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. वहां से, जैसे ही एनसीए ने अपने एस एंड सी कार्यक्रम को नया रूप दिया, देसाई इसमें सबसे आगे थे. उन्होंने कोविड के दौरान भारतीय टीम में सहायक के रूप में पदोन्नत होने से पहले अकादमी में चार साल बिताए. एक बार जब निक वेब ने सीट खाली कर दी, तो देसाई, जो एक शौकीन पर्वतारोही हैं, 2021 टी20 विश्व कप के बाद प्रमुख एस एंड सी कोच बन गए. 

एस रजनीकांत-रिहैब मास्टर
जब खिलाड़ी पुनर्वास से गुजर रहे होते हैं तब वे रजनीकांत की ओर रुख करते है. यहां तक ​​कि जब वह एनसीए से नहीं जुड़े थे, तब भी जसप्रित बुमरा, हार्दिक पंड्या और श्रेयस अय्यर जैसे घायल खिलाड़ियों ने उनसे फिटनेस हासिल करने में मदद ली थी. अतीत में दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटन्स का हिस्सा रहने के बाद, रजनीकांत हाल ही में एनसीए में शामिल हुए, जहां उन्होंने बुमराह, केएल राहुल, श्रेयस और प्रसिद्ध कृष्णा के रिहैब कार्यक्रम की निगरानी की. अपने आरामदायक प्रशिक्षण कार्यक्रम की बदौलत, उन्होंने सुनिश्चित किया कि हर कोई पूरी फिटनेस हासिल कर ले और विश्व कप को ध्यान में रखते हुए, भारतीय टीम ने उन्हें इन चार खिलाड़ियों की विशेष निगरानी के लिए अपने साथ शामिल किया. 

हरि प्रसाद मोहन- वीडियो एवं डेटा विश्लेषक
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज, जिन्होंने इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के लिए पेशेवर क्रिकेट छोड़ दिया था. सूचना और प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री पूरी करने के तुरंत बाद, जिस दौरान उन्होंने अपनी कॉलेज टीम की कप्तानी की, हरि स्पोर्ट्समैकेनिक्स में शामिल हो गए, जो 2000 से भारतीय टीम के साथ जुड़ा हुआ है. बैकरूम स्टाफ का हिस्सा बनने से पहले उन्होंने तमिलनाडु रणजी टीम में फुटेज का स्टडी करने में कई घंटे बिताए.  उन्हें सबसे बड़ी सफलता तब मिली जब सीकेएम धनंजय ने 2019 विश्व कप के बाद भारतीय टीम के विश्लेषक के रूप में पद छोड़ दिया और हरि ने उनके स्थान पर कदम रखा. कोई भी उन्हें हमेशा भारत के कोचिंग स्टाफ के बगल में अपने लैपटॉप के साथ बैठे हुए देख सकता है. वह टीम की ईगल आई हैं, जो खिलाड़ियों को उनके विरोधियों की कमजोरी और ताकत के बारे में बताती हैं. ब्यौरों में सावधानी बरतने वाला, वह एक डेटा मैन है.

ऋषिकेश उपाध्याय- लॉजिस्टिक मैनेजर
वह पिछले आठ साल से टीम इंडिया के लॉजिस्टिक्स मैनेजर हैं. उन्हें 2015 में पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर द्वारा नियुक्त किया गया था. उपाध्याय पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष और भारत के वर्तमान खेल मंत्री के स्कूल मित्र हैं. वह भी हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं. ट्रेवल टिकट, मैच टिकट, उपकरण, टीम की वर्दी से लेकर क्रिकेटरों के परिवार की देखभाल तक, उपाध्याय सुनिश्चित करते हैं कि सब कुछ ठीक रहे. वह दौरे पर क्रिकेटरों की पत्नियों और बच्चों के लिए भी पसंदीदा व्यक्ति हैं. उनकी जिम्मेदारी है कि खिलाड़ियों के परिवार का ख्याल रखा जाए. यह टीम के साथ उपाध्याय का दूसरा कार्यकाल है. जब खिलाड़ियों को ड्रेसिंग रूम में तेज़ संगीत बजाने की ज़रूरत होती है, तो उनके पंजाबी कलेक्शन खिलाड़ियों के बीच बेहद लोकप्रिय होते हैं.

अरुण कनाडे
मुंबई के अरुण कनाडे आठ साल से ज्यादा समय से भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं. उन्होंने आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के साथ भी काम किया है. कनाडे के टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली और अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं. उनका मुख्य कार्य यह सुनिश्चित करना है कि खिलाड़ियों, विशेषकर गेंदबाजों की मसल्स को हर खेल से पहले आराम मिले. कनाडे ने बेहद लोकप्रिय रमेश माने की जगह ली थी, जिन्हें प्यार से 'माने काका' कहा जाता था और करीब एक दशक तक भारतीय टीम के साथ काम किया. 

राजीव कुमार- मसल्स डॉक्टर
राजीव कुमार भी उन सहयोगी स्टाफ  में से एक हैं जिन्हें खिलाड़ी खेल के तुरंत बाद या पारी के ब्रेक के दौरान संपर्क करते हैं. रानाडे की तरह, कुमार का काम मैच के बाद शुरू होता है, जब खिलाड़ियों को अपनी मांसपेशियों को ढीला करने की ज़रूरत होती है. कुमार का टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के साथ बहुत अच्छा तालमेल है. मोहम्मद शमी ने 2019 में इशांत शर्मा और कुमार के साथ अपना जन्मदिन मनाते हुए ट्विटर पर एक तस्वीर साझा की थी जिसके बाद कुमार सोशल मीडिया पर पॉपुलर हो गए. कुमार 1 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं, उसके बाद 2 सितंबर को इशांत का और 3 सितंबर को शमी का जन्मदिन मनाते हैं. 

मीडिया टीम- आनंद सुब्रमण्यम
फील्ड में 10 से ज्यादा सालों के अनुभव के साथ, आनंद उस टीम का हिस्सा हैं जो ड्रेसिंग रूम से सभी सोशल मीडिया कंटेंट और इंटरव्यूज सामने लाती है. यह ड्रेसिंग रूम में होने वाली हर चीज के बारे में प्रेस रिलीज और अपडेट जारी करने और प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करती है. एक टेनिस फैन, आनंद और उनकी टीम बीसीसीआई के सोशल मीडिया के लिए भी कंटेंट तैयार करती है.

मौलिन पारिख- पूर्व स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट
पूर्व पत्रकार, मौलिन पिछले छह वर्षों से बीसीसीआई मीडिया टीम से जुड़े हुए हैं. भारत की टूरिंग पार्टी में वह एक आम चेहरा हैं जो प्रेस कॉन्फ्रेंस की व्यवस्था करते हैं और पारी के ब्रेक के दौरान बाइट्स के लिए मेजबान ब्रॉडकास्टर के साथ भी जुड़े रहते हैं. इस विश्व कप में वह बतौर आयोजन स्थल मीडिया प्रभारी के रूप में काम करते नजर आए और सभी स्टेडियमों में मीडिया इंटरैक्शन की देखरेख कर रहे थे.

डॉ रिजवान खान- स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट
डॉ. खान दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात टाइटन्स का हिस्सा रहा है. वह एक स्पोर्ट्स मेडिसिन एक्सपर्ट हैं और लंदन ओलंपिक में यूएई टीम के साथ जुड़े थे. फिर उन्होंने अपना ध्यान मुंबई में अपना स्पोर्ट्स क्लिनिक स्थापित करने की ओर लगाया. उन्होंने मुंबई और लंदन के प्रमुख अस्पतालों के साथ भी काम किया है. आईपीएल 2023 के बाद से वह टीम से जुड़े हुए हैं. 

अमित सिद्धेश्वर- संपर्क अधिकारी
15 सालों से बीसीसीआई की संचालन टीम का हिस्सा, अमित का काम यह सुनिश्चित करना है कि प्रैक्टिस फैसिलिटीज से लेकर भोजन और होटल में रहने तक सब कुछ क्रम में हो. उन्होंने देश भर में आईपीएल फैन पार्क स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और विश्व कप में उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों को उनकी जरूरत की हर चीज उपलब्ध हो. 

फिजियोथेरेपिस्ट- कमलेश जैन
खिलाड़ियों को फिट रखने के लिए एक प्रमुख कार्मिक हैं कमलेश. भारतीय टीम में शामिल होने से पहले, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ 10 साल बिताए, जिसमें आखिरी तीन साल उनके मुख्य फिजियो के रूप में रहे. उन्होंने वर्ल्ड कप के लिए चोटिल खिलाड़ियों की वापसी में अहम भूमिका निभाई.

योगेश परमार- वर्कलॉड पर नजर 
योगेश एनसीए में अपने लंबे कार्यकाल के कारण टीम में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गए हैं. वह भारत की अंडर-19 और ए टीमों के साथ जुड़े रहे हैं. एनसीए में शामिल होने से पहले, परमार एसेक्स के साथ-साथ मुंबई इंडियंस के साथ भी जुड़े थे. अगर गेंदबाजों के साथ फिटनेस संबंधी कोई समस्या हो तो वह सबसे पहले मदद करने वाले व्यक्ति होते हैं. गेंदबाजी कोच के साथ मिलकर काम करते हैं और वर्कलोड पर नजर रखते हैं. 

सिक्योरिटी और इंटीग्रिटी- विपुल यादव और दिनेश चहल
यह सुनिश्चित करना विपुल यादव (बाएं) और दिनेश चहल की भूमिका है कि सट्टेबाजों सहित कोई भी अवांछित व्यक्ति खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ के संपर्क में न आए. अगर कोई खिलाड़ी बाहर जाना चाहता है तो उसे उनमें से किसी एक को सूचित करना होगा. 

थ्रोडाउन एक्सपर्ट- राघविन्द्र द्वागी
उर्फ रघु, वह भारत के तीन ट्रेनिंग असिस्टेंट्स में सबसे वरिष्ठ हैं. उत्तर कन्नड़ जिले के कुमता तालुक के रहने वाले रघु पहली बार 2011 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान भारतीय सहयोगी स्टाफ का हिस्सा बने. सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गजों के सपोर्ट से उन्होंने कुछ वर्षों तक प्रसिद्ध रमाकांत आचरेकर समर कैंप्स में भी भाग लिया था. खेल खेलने के प्रति उनकी दृढ़ता ऐसी थी कि रघु ने एक बार हुबली के कब्रिस्तान में भी शरण ली थी जब उनके पास रहने के लिए जगह नहीं थी. एक थ्रोडाउन एक्सपर्ट के रूप में उनके प्रभाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक बार कहा था, "मेरा मानना ​​​​है कि 2013 के बाद से तेज गेंदबाजी खेलते हुए इस टीम ने जो सुधार दिखाया है, वह रघु के कारण है."

नुवान सेनेविरत्ने- पूर्व स्कूल बस ड्राइवर
कोलंबो से, नुवान एक पूर्व फर्स्ट केटेगरी क्रिकेटर हैं, जो 2017 में भारतीय सहायक स्टाफ में शामिल होने से पहले श्रीलंकाई सेट-अप का हिस्सा थे. घरेलू सर्किट पर दो से ज्यादा प्रदर्शन करने में असमर्थ, सेनेविरत्ने ने एक समय पर अपनी आजीविका एक स्कूल बस चलाकर कमाई. आज साल 2023 में वह भारत के शीर्ष क्रम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपने कौशल को निखारने के प्रमुख कारणों में से एक है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ भारत को उन्होंने तैयार किया है. 

दयानंद गरानी- सिविक पुलिस वॉलंटियर
पश्चिम बंगाल के जामतिया गांव के रहने वाले एक किसान के बेटे, दयानंद पहली बार 2020/21 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए थ्रोडाउन विशेषज्ञ-सह-मालिशकर्ता के रूप में भारतीय टीम में शामिल हुए. एक पूर्व क्लब क्रिकेट मध्यम तेज गेंदबाज, ने सिविक पुलिस स्वयंसेवक के रूप में कोलकाता की सड़कों पर भी काम किया. गरानी आईपीएल फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स का हिस्सा थे.