scorecardresearch

Medal Machine: उम्र 70 साल से ज्यादा, जज़्बा ऐसा कि जीत लिए 230 से ज्यादा पदक, मिलिए इस मेडल मशीन से

हरियाणा में मेडल मशीन के नाम से मशहूर बुजुर्ग धावक रामकिशन शर्मा ने नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में 6 गोल्ड मेडल जीतकर न सिर्फ अपने परिवार का बल्कि पूरे राज्य का नाम रोशन किया है. रामकिशन की उम्र 70 साल से ज्यादा है और उन्हें दौड़ता हुआ देखकर लोग हैरत में रह जाते हैं.

Ramkishan Sharma Ramkishan Sharma

'मेडल मशीन' के नाम से मशहूर बुजुर्ग धावक रामकिशन शर्मा ने एक बार फिर से अपनी खेल प्रतिभा का लोहा मनवाया है. उन्होंने अपने शानदार खेल प्रदर्शन की बदौलत हैदराबाद में आयोजित नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हरियाणा का प्रतिनिधित्व करते हुए 6 गोल्ड मेडल हासिल किए. हरियाणा में चरखी दादरी से आने वाले रामकिशन शर्मा ने अपने मेडलों के आंकड़े को 236 तक पहुंचा दिया है. 

बीते सात साल के दौरान उन्होंने देश व विदेश के खेल के मैदान पर शानदार प्रदर्शन करते हुए साबित कर दिया था कि उम्र महज एक संख्या है. उन्हें लगातार मिल रही ये उपलब्धियां भाग्य के भरोसे नहीं बल्कि उनकी कठिन परिश्रम व लगन का परिणाम है. 

7 साल पहले की थी खेलों में शुरुआत
बता दे कि चरखी दादरी के बाढ़ड़ा गांव में रह रहे 70 वर्षीय रामकिशन शर्मा ने करीब 7 साल पहले अपने खेल सफर की शुरूआत की थी. जिसके बाद से उन्होंने स्टेट, नेशनल व इंटरनेशल प्रतियोगिताओं में जीत के झंडे गाड़े हैं. वे जिस भी प्रतियोगिता में भागीदारी करते हैं वहां से मेडल लेकर ही लौटते हैं. इस कारण उन्हें मेडल मशीन के नाम से जाना जाता है. उन्होंने अभी तक जिन प्रतियोगिताओं में भागीदारी की है वहां से खाली हाथ नहीं लौटे हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

इसी कड़ी में 22 से 24 मई तक हैदराबाद के गच्चीबॉली इंटरनेशनल स्टेडियम हैदराबाद में आयोजित नेशनल एथलेटिक्स प्रतियोगिता में हरियाणा का प्रतिनिधित्व किया. इस प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों के अलावा श्रीलंका व बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने भी शिरकत की. इस प्रतियोगिता में रामकिशन ने अपने जीत के सफर को जारी रखते हुए कुल 6 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं. 

इस प्रतियोगिता में उन्होंने 60 मीटर दौड़, 100 मीटर दौड़, 80 मीटर बाधा दौड़, लंबी कूद व 200 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान हासिल करते हुए 6 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं. प्रतियोगिता के बाद बाढ़ड़ा पहुंचने पर लोगों ने उन्हें जीत की बधाई दी.

नेशनल प्रतियोगिताओं में जीते 122 मेडल
रामकिशन शर्मा ने देश-विदेश के खेल मैदानों पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में शिरकत कर अपनी खेल प्रतिभा का दम दिखाया है. इन प्रतियोगिताओं में वे अब तक कुल 236 मेडल हासिल कर चुके है. उन्होंने इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में 6 गोल्ड मेडल, नेशनल में 122 गोल्ड, 23 सिल्वर, 5 कांस्य व स्टेट में 80 गोल्ड मेडल शामिल हैं.

(प्रदीप साहू की रिपोर्ट)