scorecardresearch

उत्तराखंड के हेमराज की कॉर्नर किक के सीएम धामी भी हुए फैन, लोगों ने कहा- ये भारत का मेसी है 

Indian Messi Hemraj Johri: सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के एक लड़के की वीडियो वायरल हो रही है. जिसे देखकर सभी लोग उसे भारत का मेसी कह रहे हैं. बता दें लियोनेल मेसी फुटबॉल जगत का जाना माना नाम है. हेमराज जोहरी की इस वीडियो में कॉर्नर किक मारते दिख रहे हैं.

Hemraj Johri Hemraj Johri
हाइलाइट्स
  • उत्तराखंड सीएम ने दी शुभकामनाएं 

  • 10 साल की उम्र से खेल रहे हैं हेमराज फुटबॉल 

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ ज़िले के मुनस्यारी के युवा फुटबॉल खिलाड़ी हेमराज का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में हेमराज फुटबॉल मैच के दौरान कार्नर किक मारकर बॉल को स्विंग कर जीरो एंगल से गोल करते दिखाई दे रहे हैं. लोग हेमराज के इस वीडियो को शेयर करते हुए उसे भारत का लियोनेल मेसी (Lionel Messi) कह रहे हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी इस वीडियो को शेयर करते हेमराज के हुनर की तारीफ की है और उसे भविष्य के लिये शुभकामनाएं दी है.

 

उत्तराखंड सीएम ने दी शुभकामनाएं 

दरअसल, यह वीडियो जोहार क्लब मुनस्यारी में हो रहे फुटबॉल टूर्नामेंट का है. इसे शेयर करते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लिखा, “उत्तराखंड राज्य में युवा प्रतिभा की कोई कमी नही है, सीमांत क्षेत्र मुनस्यारी के हेमराज जौहरी इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हैं. राज्य सरकार नई खेल नीति के माध्यम से ऐसे प्रतिभावान युवाओं को उचित मंच प्रदान करने का कार्य कर रही है. हेमराज को उज्ज्वल भविष्य हेतु ढेरों शुभकामनाएं.” 

10 साल की उम्र से खेल रहे हैं हेमराज फुटबॉल 

हेमराज जोहरी का मानना है कि मुनस्यारी में एक और क्लब बनना चाहिए ताकि दूसरे बच्चे भी आराम से खेल सकें. हेमराज कहते हैं, “मैं 10 साल की उम्र से फुटबॉल खेलता आ रहा हूं. जब मैंने इस खेल को खेलना शुरू किया था तब मेरे पास फुटबॉल खेलने के लिए जूते भी नहीं हुआ करते थे, फिर मैं मुनस्यारी बॉयज से मिला और उन्होंने मुझे खेलने के लिए जूते दिए. आगे बढ़ने में मेरे कोच का बहुत साथ रहा है. इसमें हिमांशु सर, कैलाश लस्पाल का बहुत बड़ा हाथ रहा है. उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया है. इसके बाद मेरा महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में सिलेक्शन हुआ और फिर वहां मुझे और कोच मिले. मेरे आगे बढ़ने में मेरे पिता जी का भी बहुत सपोर्ट रहा है. उन्होंने मुझे हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. मैं बस इतना ही चाहता हूं कि मुनस्यारी में एक और क्लब बन सके ताकि और बच्चे भी अच्छे से खेल सकें, और गरीब बच्चे भी अपना हुनर सबके सामने दिखा सकें.”  

वहीं, हेमराज के कोच कैलाश लस्पाल कहते हैं, “मैं यहां खेल प्रशिक्षक के तौर पर काम कर रहा हूं. करीब 4-5 साल से मैं मुनस्यारी में बच्चों को खेल सिखा रहा हूं. महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में कई बच्चे हैं जिन्हें मैंने ही सिखाया है. इन्हीं में से हेमराज भी एक हैं.” 

(राकेश पंत की रिपोर्ट)