scorecardresearch

Mohammed Shami Health Update: टीम इंडिया को झटका! मोहम्मद शमी की फिटनेस पर Jay Shah का अपडेट...नहीं खेलेंगे टी20 वर्ल्ड कप

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने जानकारी दी कि भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम के साथ नहीं रहेंगे. शमी टखने की सर्जरी से उबर रहे हैं. उनके जून-जुलाई तक फिट होने की उम्मीद नहीं है.

Mohammed Shami Mohammed Shami

बीसीसीआई (BCCI) सचिव जय शाह (Jay Shah) ने मोहम्मद शमी की प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी के लिए टाइमलाइन बताई है. शमी,जो 2023 एकदिवसीय विश्व कप के बाद से एक्शन से बाहर हैं ने हाल ही में सर्जरी कराई है और आगामी आईपीएल 2024 में वो नहीं खेलेंगे.इसका मतलब यह भी होगा कि तेज गेंदबाज जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) में भी हिस्सा लेने की दौड़ से बाहर हो जाएंगे.

शाह ने शमी की तबियत पर अपडेट देते हुए कहा,“शमी की सर्जरी हो गई है. वह भारत वापस आ गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए शमी की वापसी की संभावना है.”

कराई थी सर्जरी
भारतीय टीम इस साल सितंबर में दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करेगी. इस बीच,वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज शमी ने चोट के साथ मेगा आईसीसी टूर्नामेंट खेला. पिछले महीने उनकी अकिलिस टेंडन सर्जरी (Archilles tendon surgery) हुई थी और वह इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए थे.

सम्बंधित ख़बरें

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपनी सर्जरी की खबर अपने फैंस के साथ साझा करने के लिए एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया.शमी ने एक्स पर पोस्ट किया, "अभी मेरी अकिलिस टेंडन की एड़ी का सफल ऑपरेशन हुआ है!ठीक होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए उत्सुक हूं. #AchillesRecovery #HeelSurgery #RoadToRecovery." 

क्या होती है अकिलिस टेंडन सर्जरी
अकिलीज टेंडन खिलाड़ियों में बहुत ही कॉमन इंजरी है. ये ज्यादातर एथलीट्स और फुटबॉलर में होती है.अकिलीज टेंडन में अगर चोट लग जाती है तो पैरों की पिंडलियों की मसल्स से एंड़ी के पास काफी दर्द होता है. इस वजह से चलने -फिरने में परेशानी हो सकती है, 

वर्ल्ड कप में शमी का बेस्ट
बता दें कि मोहम्मद शमी ने भारत के लिए आखिरी मैच पिछले साल 19 नवंबर को खेला था जो वर्ल्ड कप फाइनल था.इसके बाद से ही शमी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं.मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में सबसे अधिक विकेट लिए थे जबकि वर्ल्ड कप के शुरुआती  4 मैचों में उन्हें नहीं खिलाया गया था. शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में 7 मैच खेलकर महज 10.7 की औसत से 24 विकेट झटके थे. शमी के ओवरऑल करियर की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 64 टेस्ट, 101 वनडे और 23 टी20 मैच खेले हैं.