scorecardresearch

MotoGP 2023: भारत में पहली बार मोटोजीपी रेस... ग्रेटर नोएडा में 22 सितंबर से दिखेगा रफ्तार का रोमांच, जानें टिकट बुकिंग से लेकर हर जानकारी

MotoGP Ticket Price in India: मोटोजीपी रेस में शामिल होने के लिए दुनिया के शीर्ष मोटरसाइकिल रेसर्स भारत आएंगे. इससे देश में मोटरसाइकिल रेसिंग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. इस प्रतियोगिता के लिए ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्धा इंटरनेशनल फॉर्मूला वन सर्किट तैयार है. सबसे किफायती टिकट 800 रुपए में मिल रहा है. 

मोटोजीपी रेस का ग्रेटर नोएडा में होगा आयोजन (फाइल फोटो) मोटोजीपी रेस का ग्रेटर नोएडा में होगा आयोजन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बुद्धा इंटरनेशनल फॉर्मूला वन सर्किट में होगा रेस का आयोजन 

  • रेसिंग इवेंट में 19 देश ले रहे हैं भाग

मोटरसाइकिल रेसिंग के दीवानों के लिए अच्छी खबर है. भारत में पहली बार मोटोजीपी रेस का आगाज इसी महीने 22 सितंबर से होने जा रहा है, जो 24 सितंबर 2023 तक चलेगा. उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्धा इंटरनेशनल फॉर्मूला वन सर्किट में इसका आयोजन होगा. आइए आज जानते हैं टिकट बुकिंग से लेकर इस रेस के बारे में हर जानकारी.

क्या है मोटोजीपी 
1949 में स्थापित  मोटोजीपी दुनिया की सबसे प्रमुख मोटरसाइकिल रेसिंग चैम्पियनशिप है. एफआईएम विश्व चैम्पियनशिप ग्रांड प्रिक्स के रूप में यह सबसे पुरानी मोटरस्पोर्ट विश्व चैम्पियनशिप है. बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट नोएडा में होने वाली प्रीमियर रोड रेसिंग इवेंट में 19 देश भाग लेंगे. यह रेसट्रैक लगभग 5 किमी लंबा है और इसमें 16 कोने हैं. इसमें लगभग 1 लाख लोगों के बैठने की क्षमता है. 

31वां देश बना भारत
भारत मोटोजीपी की मेजबानी करने वाला 31वां देश बन गया है. भारत के अलावा पुर्तगाल, अर्जेंटीना, अमेरिका, स्पेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया, कतर जैसे देशों में इसका आयोजन पहले से किया जाता रहा है. इस प्रतियोगिता के आयोजन से देश में रोजगार के अलावा पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा.

बाइक वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरुआत
दुनिया की पहली आधिकारिक मोटरबाइक रेस का आयोजन 1907 में किया गया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस रेस का आयोजन प्रसिद्ध आइल ऑफ मैन टीटी के नाम पर किया गया. लेकिन इसके बाद फेडरेशन इंटरनेशनेल डी मोटोसाइक्लिस्मे को दूसरी बाइक रेस चैंपियनशिप कराने में लंबा समय लग गया.

टिकट कैसे करें बुक
मोटोजीपी भारत 2023 के आधिकारिक आयोजक फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स ने भारत में पहली बार हो रहे मोटोजीपी रेस के लिए टिकटों की बिक्री शुरू कर दी है. भारत में मोटोजीपी के उद्घाटन सत्र के टिकट विशेष रूप से BookMyShow (बुकमायशो) वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं. कोई भी व्यक्ति BookMyShow की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप पर लॉग इन करके MotoGP Bharat 2023 के लिए टिकट बुक कर सकता है. मूल्य सीमा के अनुसार अपनी मनपसंद सीटों की संख्या चुनें, बुनियादी डिटेल्स भरें, भुगतान के लिए आगे बढ़ें और आपका टिकट बुक हो जाएगा.

टिकटों की कितनी है कीमत 
फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स विभिन्न प्राइस श्रेणी में भारतीय मोटोजीपी के लिए कुल 11 तरह की टिकटों की पेशकश कर रहा है. सबसे किफायती टिकट 800 रुपए से शुरू होता है. मुख्य ग्रैंडस्टैंड टिकटों की कीमत 20,000 रुपए से 30,000 रुपए तक है.  शानदार प्लेटिनम कॉर्पोरेट बॉक्स सीटों की कीमत 40,000 रुपए रखी गई है. टिकट तीनों दिनों के लिए वैलिड होंगी.

सीएम योगी ने क्या कहा था
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि इस तरह के विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित मेगा स्पोर्ट्स इवेंट की मेजबानी करना उत्तर प्रदेश के लिए बहुत गर्व की बात है. यह आयोजन न केवल आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्रों को बढ़ावा देगा, बल्कि यह यूपी को वैश्विक मंच पर भी लाएगा. हमारी सरकार इस आयोजन को एक बड़ी सफलता बनाने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेगी.

मोटोजीपी के लिए भारत महत्वपूर्ण 
मोटोजीपी वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का पहला संस्करण है, जिसे ग्रैंड प्रिक्स ऑफ भारत कहा गया है. इसके जरिए दुनिया के शीर्ष मोटरसाइकिल रेसर्स इंडिया आएंगे. जिससे इस देश में मोटरसाइकिल रेसिंग को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स प्राइवेट और डोर्ना के बीच सात साल के लिए एमओयू किया गया है. 

विश्लेषकों के अनुसार, इस स्पोर्ट्स के जरिए व्यापार, पर्यटन और रोजगार में वृद्धि होने की उम्मीद है. दिलचस्प बात यह है कि मोटोजीपी की भारतीय रेसिंग परिदृश्य में MotoE को भी पेश करने की योजना है, जो एशिया में पहली बार अपनी तरह का ग्रीन इनिशिएटिव होगा. डोर्ना स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक कार्लोस एजपेलेटा ने कहा था कि मोटोजीपी दुनियाभर में नए दर्शकों और प्रशंसकों को रोमांचित कर रहा है. मोटोजीपी स्पोर्ट को नई सीमाओं तक ले जाने की हमारी योजना के लिए भारत महत्वपूर्ण है.