scorecardresearch

शिवानी पवार ने देश को दिया शुभ समाचार, अंडर-23 अंतरराष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर

दांव ऐसा कि हिंदुस्तान की इस बेटी के आगे एक से बढ़ कर एक पहलवान चारों खाने चित हो गए. मध्य प्रदेश की शिवानी पवार (Shivani Pawar) ने अंडर 23 अंतरराष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप (Under 23 International Women's Wrestling Competition) में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. फाइनल में अमेरिका की एमिली शिल्सन से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

शिवानी पवार ( TWITTER) शिवानी पवार ( TWITTER)
हाइलाइट्स
  • अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला पहलवान

  • शिवानी साधारण किसान परिवार की बेटी हैं

  • समाज के तानों के बाद भी मिला माता-पिता का साथ

मध्य प्रदेश की दंगल गर्ल शिवानी पवार ने अंडर-23 अंतरराष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में 50 किलो वेट में सिल्वर मेडल जीता है.फाइनल में अमेरिका की एमिली शिल्सन से उन्हें हार का सामना करना पड़ा. हालांकि शिवानी शुरुआत में आगे रहीं लेकिन एमिली ने वापसी करते हुए बाजी अपने नाम कर लिया. बेहद साधारण परिवार से आने वाली शिवानी के लिए ये सफर आसान नहीं था, लेकिन बुलंद हौसले के आगे हर कठिनाई और परेशानी छोटी पड़ गई.

भले ही शिवानी गोल्ड से चूक गईं हों लेकिन देश की इस बेटी ने अपना जोरदार दम दिखाया है. शिवानी से अब हर किसी की उम्मीदें काफी बढ़ गई है. भारत का इस वर्ल्ड चैंपियनशिप में ये 7वां सिल्वर मेडल है. टोक्यो ओलिंपिक में मेडल जीतने वाले रवि दहिया और बजरंग पूनिया ने भी सिल्वर मेडल जीता है.

समाज के तानों के बाद भी पिता का मिला साथ

शिवानी साधारण किसान परिवार की बेटी हैं. छिंदवाड़ा के उमरेट में घर टपरे का है. पिता  नंदलाल पवार सिर्फ 3 एकड़ जमीन के किसान हैं. उन्होंने तीनों बेटियों और बेटे को करियर खुद चुनने मौका दिया. समाज के तानों के बाद भी बेटियों को रेसलिंग के लिए पूरा सपोर्ट किया. शिवानी की रुची पहले फुटबॉल खिलाड़ी बनने में थी, लेकिन कोच ने शिवानी को रेसलिंग की सलाह दी. पिता का साथ मिला और हौसले को हुनर के दम पर नई उड़ान भरने का मौका मिला.

आज ना सिर्फ शिवानी के घर वालों को उनकी कामयाबी पर गर्व है बल्कि पूरे देश को उनपर नाज है.शिवानी की मां का कहना है कि जब शिवानी को कुश्ती में भेजने का फैसला किया तो शुरुआत में समाज के ताने मिलते थे. लोग कहा करते थे कि लड़की है, लड़की को कोई कुश्ती में भेजता है क्या. लेकिन आज वही लोग शिवानी की एक झलक पाना चाहते हैं. हर कोई शिवानी को बधाईयां दे रहा है.

सिल्वर जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला पहलवान

शिवानी अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला पहलवान हैं. वहीं महिलाओं के 55 किग्रा वर्ग में अंजू ने कनाडा की वर्जिनी गैसकॉन के खिलाफ सनसनीखेज वापसी करते हुए कांस्य पदक जीता. 

शिवानी और अंजू द्वारा अर्जित इन दो पदकों के कारण पहली बार अंडर -23 विश्व चैम्पियनशिप के एक संस्करण में एक से अधिक भारतीय महिला पहलवान को पोडियम पर नजर आईं.