scorecardresearch

Pakistan Cricket Board ने Rameez Raja को हटाकर Najam Sethi को बनाया Chairman, जानिए इस पत्रकार की कहानी

PCB Chairman: नजम सेठी को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का 37वां अध्यक्ष बनाया गया है. उनको रमीज राजा की जगह बोर्ड की कमान सौंपी गई है. इससे पहले भी सेठी पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड को संभाल चुके हैं. 60 साल के रमीज राजा को पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन और भारत के खिलाफ बयानबाजी की वजह से हटाने की बात सामने आ रही है.

नजम सेठी को पीसीबी का अध्यक्ष बनाया गया (Photo/Twitter) नजम सेठी को पीसीबी का अध्यक्ष बनाया गया (Photo/Twitter)
हाइलाइट्स
  • नजम सेठी को पीसीबी का अध्यक्ष बनाया गया

  • पहले भी चेयरमैन रह चुके हैं नजम सेठी

पाकिस्तान क्रिकेट में बड़ा बदलाव हुआ है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष पद से रमीज राजा को हटा दिया गया है. जबकि उनकी जगह नजम सेठी को नया पीसीबी अध्यक्ष बनाया है. प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पूर्व पत्रकार सेठी को पाकिस्तान क्रिकेट की बागडोर सौंप दी है. पीएम ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है.

क्यों हटाए गए रमीज राजा-
पाकिस्तान टीम का खराब प्रदर्शन और भारत के खिलाफ बयानबाजी की वजह से रमीज राजा को पद से हटाने के कयाए लगाए जा रहे थे. लेकिन वो लगातार इससे इनकार कर रहे थे. अब उनकी जगह नजम सेठी को अध्यक्ष बना दिया गया है. पाकिस्तान ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 0-3 से सीरीज हार गई थी. क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तान को अपने ही घर में टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप झेलनी पड़ी है. इंग्लैंड से पहले ऑस्ट्रेलिया ने भी पाकिस्तान को हराया था. पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन लगातार खराब हो रहा था. इसलिए रमीज राजा को पद से हटाने के कयास लगाए जा रहे थे.
रमीज राजा भारत के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहे थे. उन्होंने भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 को लेकर भी धमकी दी थी. दरअसल भारत ने पाकिस्तान में होने वाली एशिया कप में खेलने से इनकार कर दिया है. भारत ने साफ कह दिया है कि एशिया कप कहीं दूसरी जगह होना चाहिए. भारत के इस एक्शन पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन रहे रमीज राजा ने खूब बयानबाजी की थी. उन्होंने कहा था कि भारत में होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम भी शामिल नहीं होगी.

इमरान खान के करीबी हैं रमीज राजा-
क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन और कमेंटेटर रमीज राजा को इमरान खान का करीबी माना जाता है. 27 अगस्त 2021 को इमरान खान की सरकार में ही रमीज राजा पाकिस्तान क्रिकेट के चेयरमैन बने थे. जब साल 1992 में पाकिस्तान टीम ने वर्ल्ड कप जीता था तो उस टीम में रमीज राजा भी थे और टीम के कप्तान इमरान खान थे. तभी से दोनों की दोस्ती है. इसका फायदा भी रमीज राजा को मिला और इमरान खान ने उनको पीसीबी का अध्यक्ष बनाया था. लेकिन अब जब सरकार बदल गई है तो शहबाज शरीफ ने उनको अध्यक्ष पद से हटा दिया है.

कौन हैं नजम सेठी-
पाकिस्तान क्रिकेट में नजम सेठी को पहली बार कोई भूमिका नहीं मिली है. इससे पहले भी वो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में अहम जिम्मेदारी निभा चुके हैं. साल 2017 में पीसीबी के चेयरमैन बने थे. लेकिन साल 2018 में इमरान खान की सरकार आई तो सेठी ने अपना पद छोड़ दिया था. उस दौरान नजम सेठी पाकिस्तान सुपर लीग के चेयरमैन भी थे. लेकिन उन्होंने ये भी पद छोड़ दिया. अब उनको दोबारा पीसीबी की जिम्मेदारी दी गई है. एक बार फिर समय बदला है. पाकिस्तान में सरकार बदली है तो नजम सेठी को फिर से मौका मिला है. अब उनको पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का 37वां अध्यक्ष बनाया गया है.

पत्रकार हैं सेठी-

नजम अजीज सेठी एक पत्रकार है. इसके साथ ही वो बिजनेसमैन भी हैं. सेठी वीकली मैगजीन द फ्राइडे टाइम्स और वैनगार्ड बुक्स के संस्थापक हैं. नजम सेठी पहले जियो न्यूज पर एक शो को होस्ट कर चुके हैं. साल 2013 में सेठी को पंजाब का कार्यवाहक मुख्यमंत्री भी बनाया गया था. साल 1999 में नवाज शरीफ की सरकार में देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तारी हुई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट से रिहाई मिल गई.

सेठी की फैमिली-
नजम सेठी पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रहने वाले हैं. उनकी शादी जुगनु सेठी से हुई है. जुगनु भी पेशे से पत्रकार हैं. उनके दो बच्चे हैं. बेटा अली सेठी सिंगर है, जबकि बेटी मीरा सेठी एक्ट्रेस हैं.

ये भी पढ़ें: