scorecardresearch

National Games 2023: 37वें नेशनल गेम्स का आज पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन...कब से कब तक होगा आयोजन? किन नए खेलों को किया गया शामिल, कहां देख सकेंगे? जानिए सबकुछ

भारत के 37वें नेशनल गेम्स का आयोजन गोवा में शुरू होने वाला है. इस दौरान करीब 600 कलाकार स्टेडियम में परफॉर्म करेंगे. इस बार 43 तरह के खेल इवेंट्स नेशनल गेम्स का हिस्सा होंगे.

National Games 2023 National Games 2023

वैसे तो नेशनल गेम्स के 37वें सीजन की औपचारिक शुरुआत 25 अक्टूबर को हो चुकी है. लेकिन इसका आधिकारिक उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 अक्टूबर को दक्षिण गोवा के फतोर्दा में पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में करेंगे. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, गोवा के खेल मंत्री गोविंद गौडे और पर्यटन राज्य मंत्री श्रीपद नाइक उपस्थित रहेंगे. ओपनिंग सेरेमनी का प्रोग्राम शाम 6.30 बजे शुरू होगा.

गोवा में पहली बार होने वाले 37वें राष्ट्रीय खेलों में 28 राज्यों के एथलीट 43 से अधिक विभिन्न खेल विधाओं में भाग लेंगे. ये खेल देश भर से 10,000 से अधिक एथलीटों को एक साथ लाएंगे, जिनमें से 49 प्रतिशत महिलाएं हैं.नेशनल गेम्स में भारत के विभिन्न राज्यों की टीम के अलावा इंडियन आर्म्ड फोर्सेज की स्पोर्ट्स टीम, सर्विसेज भी हिस्सा लेती है। सर्विसेज ने पिछले 4 नेशनल गेम्स जीते हैं।

कब से कब तक खेला जाएगा
भारत का 37वां राष्ट्रीय खेल 26 अक्टूबर से 9 नवंबर तक गोवा में होगा.

पहली बार गोवा में होंगे
यह कार्यक्रम गोवा के पांच शहरों मापुसा, मडगांव, पणजी, पोंडा और वास्को में 28 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. यह पहली बार है जब राष्ट्रीय खेल गोवा में हो रहे हैं. गोल्फ और साइकिलिंग प्रतियोगिताएं नई दिल्ली में आयोजित की जाएंगी.

कई नए खेलों को जोड़ा गया
भारत के 37वें राष्ट्रीय खेलों में कई नए खेलों को जोड़ा गया है. इसमें बीच फुटबॉल, रोल बॉल, गोल्फ, सेपकटकरा, स्क्वे मार्शल आर्ट, कलिया रापट्टू और पेंचक सिलाट शामिल हैं. वहीं इस बार बॉलीवॉल को नेशनल गेम्स में जगह नहीं मिली है.खो, योगासन और मल्लखंभ जैसे विभिन्न खेल भी राष्ट्रीय खेलों में पदार्पण करेंगे.पिछले सीजन से बाहर किए जाने के बाद इस वर्ष तायक्वोंडो और नौकायन खेलों की वापसी होगी. इस आयोजन में लागोरी और गटका जैसे प्रदर्शन खेल भी शामिल किए गए हैं. खेलों में जिमनास्टिक, रोइंग, हॉकी, मुक्केबाजी, शूटिंग, वॉटर पोलो, लॉन टेनिस, स्नूकर, हैंडबॉल, जूडो, टेबल टेनिस और कई अन्य खेल शामिल होंगे.

कहा से लें टिकट
विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए टिकट की कोई आवश्यकता नहीं है. विजिटर्स सरकार द्वारा जारी और सत्यापित कोई भी आईडी लेकर आयोजन स्थलों तक पहुंच सकते हैं.

क्या है Motto
भारत के 37वें राष्ट्रीय खेलों का आदर्श वाक्य "गेट सेट गोवा" है, जो 1924 में भारत के पहले राष्ट्रीय खेलों में इस्तेमाल किए गए कैचफ्रेज के समान है जोकि "गेट सेट प्ले" था. पहली बार इन गेम्स का आयोजन 1924 में लाहौर (आज पाकिस्तान की राजधानी) में हुआ था.

कहां देख सकते हैं?
37वें राष्ट्रीय खेलों को प्रसार भारती यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है. फर्स्ट पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इसे डीडी स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर हर दिन प्रसारित किया जाएगा.