scorecardresearch

Neeraj Chopra Surgery: स्वदेश लौटने के बजाय Germany रवाना हुए नीरज, करवा सकते हैं सर्जरी, जानिए क्या है पूरा मामला

Neeraj Chopra Surgery: नीरज जर्मनी के लिए रवाना हो चुके हैं, जहां वह एक डॉक्टर से सर्जरी के संबंध में सलाह लेंगे. नीरज जिस चोट के संबंध में जर्मनी गए हैं वह करीब एक साल से उन्हें परेशान कर रही है.

हाइलाइट्स
  • पेरिस ओलंपिक में नीरज ने जीता है सिल्वर

  • सर्जरी हुई तो डायमंड लीग फाइनल छोड़ सकते हैं नीरज

वर्ल्ड चैंपियन नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में सिल्वर मेडल जीतने के बाद स्वदेश लौटने के बजाय जर्मनी रवाना हो गए हैं. नीरज वहां एक संभावित सर्जरी से जुड़ी मेडिकल सलाह लेंगे. सूत्रों के अनुसार, नीरज आगामी डायमंड लीग में खेलने पर भी फैसला ले सकते हैं. 

पीटीआई की ओर से प्रकाशित एक खबर के अनुसार, नीरज जर्मनी के लिए रवाना हो चुके हैं और कम से कम एक महीने तक उनके भारत लौटने की संभावना नहीं है. पेरिस में मौजूद भारतीय ओलंपिक संघ के सूत्रों ने भी नीरज के जर्मनी जाने की पुष्टि की. 

क्या है नीरज की परेशानी?
पीटीआई की रिपोर्ट में परिवार के एक सूत्र के हवाले से कहा गया, "नीरज जर्मनी के लिए रवाना हो गए हैं और वह अगले डेढ़ महीने तक भारत नहीं लौटेंगे. मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन यह जरूर मालूम है कि वह वहां (जर्मनी) के एक डॉक्टर से परामर्श लेंगे." 

सम्बंधित ख़बरें

जून में फिनलैंड में पावो नूरमी गेम्स (Pavo Nurmi Games) में जीत के बाद नीरज ने कहा था कि वह अपनी चोट से निपटने के लिए पेरिस ओलंपिक के बाद डॉक्टरों से सलाह लेंगे. उन्होंने एक ग्रोइन इंजरी से जूझते हुए वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी. पेरिस ओलंपिक से पहले भी उन्होंने जांघ से जुड़ी एक मांसपेशी (Adductor Muscle) में खिंचाव आने के कारण एक महीने से ज्यादा का ब्रेक लिया था. 

पहले भी ले चुके हैं डॉक्टर से सलाह
नीरज ने इससे पहले भी अपनी चोट को लेकर जर्मनी में एक डॉक्टर से सलाह ली थी. उन्होंने ओलंपिक से पहले पिछले महीने जर्मनी के सारब्रुकन (Saarbrucken) में ट्रेनिंग के लिए समय बिताया था. बात करें पेरिस ओलंपिक की तो यहां उन्होंने 14 सितंबर को बेल्जियम के ब्रसेल्स में होने वाले डायमंड लीग फाइनल (Diamond League Final) में खेलने की इच्छा ज़ाहिर की थी. 

डायमंड लीग के फाइनल में पहुंचने के लिए हालांकि नीरज को आयोजन की कम से कम एक मीटिंग में हिस्सा लेना होगा. फाइनल से पहले डायमंड लीग की आखिरी दो मीट लुसाने (22 अगस्त) और ज़्यूरिख (5 सितंबर) में होंगी. पारिवारिक सूत्र ने कहा कि नीरज की टीम (कोच और फिजियो की) उनकी स्थिति के अनुसार फैसला करेगी कि वह डायमंड लीग मीटिंग्स और डायमंड लीग फाइनल में खेलेंगे या नहीं.

गौरतलब है कि ओलंपिक में सीज़न की बेस्ट 89.45 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीतने के बाद नीरज ने इशारा किया था कि उन्हें अपनी ग्रोइन की चोट की सर्जरी करानी होगी. यह चोट उन्हें पिछले एक साल से परेशान कर रही है. उन्होंने खुलासा किया था कि थ्रो करते हुए उनका 60-70 फीसदी ध्यान उनकी चोट पर रहता है. उन्होंने कहा कि उनके डॉक्टर ने उन्हें पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप से पहले सर्जरी कराने के लिए कहा था लेकिन पेरिस ओलंपिक को देखते हुए उन्होंने ऐसा नहीं किया.