scorecardresearch

Cricket World Cup History: बारिश का खलल, धोनी का रन आउट, खिलाड़ियों का रोना... 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद Team India को होना पड़ा था बाहर

ICC ODI World Cup: क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला खेला गया था. जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों से हराया था. टीम इंडिया की तरफ से रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी तक संघर्ष किया था. लेकिन टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे.

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था. वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था.

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 15 नवंबर को दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला होने वाला है. इससे पहले भी दोनों टीमें वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में भिड़ चुकी हैं. उस ऐतिहासिक मुकाबले में बारिश ने खलल डाला था. मैच का नतीजा दो दिन में आया था. एक रन आउट ने उस मैच की तस्वीर बदल दी थी. टीम इंडिया के हर खिलाड़ी की आंखों में आंसू थे. चलिए उस मैच की यादों को फिर से जिंदा करते हैं.

एक रन आउट ने बदल दी थी मैच की तस्वीर-
न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में एक समय ऐसा था, जब टीम इंडिया को जीत की उम्मीद दिखाई दे रही थी. क्रीज पर महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा मौजूद थे. लेकिन जब टीम का स्कोर 208 रन था तो जडेजा 77 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद क्रीज पर भुवनेश्वर कुमार आए. धोनी ने भुवनेश्वर के साथ मिलकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाया. लेकिन जब टीम का स्कोर 216 रन था, तभी धोनी रन आउट हो गए. इस रन आउट ने मैच की तस्वीर बदल दी. भारत के जीतने की रही-सही उम्मीद भी खत्म कर दी और पूरी टीम 221 रन पर ऑलआउट हो गई.

बच्चों की तरह रो रहे थे धोनी-
टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर संजय बांगड़ ने वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार को लेकर खुलासा किया था. उन्होंने बताया था कि भारत की हार के बाद महेंद्र सिंह धोनी बच्चों की तरह रोने लगे थे. ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या के भी आंसू थम नहीं रहे थे. हर खिलाड़ी का रो-रोकर बुरा हाल था. धोनी जब रन आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे, तो मैदान पर ही रोने लगा थे.

न्यूजीलैंड ने दिया था 240 रन का टारगेट-
इंग्लैंड में आयोजित वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर में खेला गया था. न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. न्यूजीलैंड की टीम ने 239 रन बनाए थे. कप्तान केन विलियम्सन ने 67 रन और रॉस टेलर ने 74 रनों की पारी खेली थी.

टीम इंडिया की पारी-
240 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 5 रन के स्कोर पर तीन खिलाड़ी आउट हो गए थे. केएल राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली एक-एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए. आधी टीम 92 रन के स्कोर पर आउट हो चुकी थी. पूरा दारोमदार रवींद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी के कंधों पर था. धीरे-धीरे स्कोर आगे बढ़ रहा था. टीम इंडिया की मैच में वापसी हो रही थी. लेकिन 208 रन के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा आउट हो गए. इसके कुछ देर बाद धोनी भी चलते बने. जडेजा ने 77 रन और धोनी ने 50 रनों की पारी खेली थी. हालांकि टीम को जीत नहीं दिला पाए थे. इसके अलावा ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने 32-32 रन बनाए थे. पूरी टीम 221 रनों पर ऑलआउट हो गई थी.

बारिश ने मैच में डाला था खलल-
वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला दो दिन में खेला गया था. पहले दिन 9 जुलाई को जब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी कर रही थी, तब बारिश ने खलल डाला था. न्यूजीलैंड की टीम ने 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन बनाया था. बारिश की वजह से खेल रोक दिया गया था. बाकी का मैच अगले दिन यानी रिजर्व डे में खेला गया और न्यूजीलैंड की टीम ने 18 रनों से मुकाबला जीत लिया था.

ये भी पढ़ें: