scorecardresearch

T20 World Cup 2024: 4 ओवर, 0 रन और 3 विकेट... न्यूजीलैंड के गेंदबाज Lockie Ferguson ने टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसका टूटना बेहद मुश्किल है. फर्ग्यूसन की कहर बरपाती गेंदबाजी की बदौलत भले न्यूजीलैंड मैच जीत गई हो लेकिन सुपर-8 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई.

T20 World Cup 2024 (Photo-PTI) T20 World Cup 2024 (Photo-PTI)

टी20 वर्ल्ड कप का खुमार इन दिनों क्रिकेट फैंस पर सिर चढ़कर बोल रहा है. भारत सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर चुका है और खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 17 जून को ग्रुप स्टेज का मैच न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी के बीच खेला गया. इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना जो शायद ही कभी टूट पाए. कीवी टीम के गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने अपनी गेंदबाजी से चमत्कार कर दिखाया. और ये चमत्कार आज तक टी 20 वर्ल्ड कप के इतिहास में कभी नहीं हुआ.

पापुआ न्यू गिनी को ग्रुप स्टेज के सभी मैचों में मिली हार 

ग्रुप सी में शामिल पापुआ न्यू गिनी को ग्रुप स्टेज के सभी चार मैचों में शिकस्त मिली. टीम में अपना आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला. पहले बल्लेबाजी करने उतरी पापुआ न्यू गिनी की पूरी टीम 19.4 ओवर में 78 रन बनाकर आउट हो गई. तीन को छोड़कर बाकी सभी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए. 79 रनों का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम को पहला झटका जीरो पर लग गया. हालांकि जीत के लिए टीम को ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा और 12.2 ओवर में 3 विकेट खोकर मैच को अपने नाम किया.

सम्बंधित ख़बरें

लॉकी फर्ग्यूसन ने बरपाया कहर

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने इतिहास रच दिया. केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया और इस फैसले को टीम के गेंदबाजों ने सही साबित किया. लॉकी फर्ग्यूसन ने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. कमाल ये नहीं था कमाल ये था कि फर्ग्यूसन ने 4 ओवर फेंके और ये चारों ओवर मेडेन थे. यानी उन्होंने अपने 4 ओवर में बिना कोई रन दिए 3 विकेट झटके. यह अपने आप में ऐसा रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना किसी भी गेंदबाज के लिए  बेहद मुश्किल होगा.

पहले का रिकॉर्ड भी जान लीजिए

टी 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बार ऐसा हो चुका है जब किसी गेंदबाज ने चारों ओवर मेडेन डाले. हालांकि टी 20 वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार हुआ है. बता दें कि न्यूजीलैंड के गेंदबाज टिम साउदी ने 2021 में पनामा के खिलाफ 4 ओवर में बिना कोई रन दिए 2 विकेट लिए थे. लेकिन विकेट के मामले में साउदी पीछे ही हैं. क्योंकि फर्ग्यूसन ने 4 ओवर में बिना एक भी रन खर्च किए 3 विकेट झटके हैं.

टी20 विश्व कप में सबसे किफायती ओवर

न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्यूसन ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ 4 ओवर में 0 रन देकर 3 विकेट झटके.
न्यूजीलैंड के टिम साउदी ने युगांडा के खिलाफ 4 ओवर में 4 रन देकर 3 विकेट झटके.
युगांडा के फ्रैंक न्सुबुगा ने पपुआ न्यू गिनी के खिलाफ 4 ओवर में 4 रन देकर 2 विकेट लिए.
दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नॉर्टजे ने श्रीलंका के खिलाफ 4 ओवर में 7 रन देकर 4 विकेट झटके.
न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने युगांडा के खिलाफ 4 ओवर में 7 रन देकर 2 विकेट लिए.  

दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), रचिन रवींद्र, डेरिल मिचेल,फिन एलन, डेवोन कॉन्वे, टिम साउदी,  ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सेंटनर, ईशा सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्युसन

पापुआ न्यू गिनी: असद वाला (कप्तान), किपलिंग डोरिगा (विकेटकीपर), हीरी हीरी, चाड सोपर,टोनी उरा, सेसे बाऊ, चॉर्ल्स अमीनी, नॉर्मन वनुआ, सेमा कामिया,एली नाओ, कबुआ मोरिया