scorecardresearch

Women's T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड पहली बार बनी महिला टी20 वर्ल्ड चैंपियन, 15 साल के इंतजार के बाद ऐसे पूरा किया सपना

Women's T20 WC 2024: न्यूजीलैंड ने पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया है. इस टूर्नामेंट में आने से पहले न्यूजीलैंड को अपने पिछले 10 टी20 मैचों में शिकस्त मिली थी. लेकिन पहले ही मैच में भारत को बड़ी शिकस्त देकर उसने टूर्नामेंट में अपने इरादे साफ कर दिए थे.

New Zealand's Eden Carson, Georgia Plimmer and Molly Penfold celebrate their victory at the end of the ICC Women's T20 World Cup final match against South Africa on October 20, 2024 New Zealand's Eden Carson, Georgia Plimmer and Molly Penfold celebrate their victory at the end of the ICC Women's T20 World Cup final match against South Africa on October 20, 2024
हाइलाइट्स
  • पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी न्यूजीलैंड

  • फाइनल में साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराया

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम (New Zealand Women's Cricket Team) नई टी20 वर्ल्ड चैंपियन बन गई है. टूर्नामेंट के फाइनल में साउथ अफ्रीका को 32 रन से हराकर न्यूजीलैंड पहली बार यह ट्रॉफी जीतने में सफल रही है. न्यूजीलैंड ने खिताबी मुकाबले में साउथ अफ्रीका के सामने 159 रन का लक्ष्य रखा. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका 127 रन ही बना सकी. 

न्यूजीलैंड की इस जीत में अमेलिया कर ने 43 रन का योगदान दिया, जबकि रोज़मेरी मेयर ने तीन विकेट चटकाए. इसी के साथ न्यूजीलैंड महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीमों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड के साथ शामिल हो गई है. न्यूजीलैंड ने साल 2009 में हुए पहले महिला टी20 वर्ल्ड के फाइनल में भी जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल जीतने के लिए उन्हें 15 साल का इंतजार करना पड़ा है. 

...जब 15 साल पहले टी20 वर्ल्ड कप हारी थी न्यूजीलैंड
यह बात 2009 की है जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप आयोजित करने का फैसला किया था. दो साल पहले साउथ अफ्रीका में खेला गया पुरुष टी20 वर्ल्ड कप सफल रहा था जिसे दर्शकों ने खूब प्यार दिया था. न्यूजीलैंड ने ग्रुप-ए में सभी मैच जीतते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इस मुकाबले में भी यह टीम भारत को 52 रन से हराने में कामयाब रही थी.

सम्बंधित ख़बरें

लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में न्यूजीलैंड बुरी तरह बिखर गई थी. टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 85 रन पर सिमट गई. इंग्लैंड ने यह लक्ष्य 17 ओवर में हासिल कर पहले टी20 वर्ल्ड चैंपियन होने का ताज अपने सिर सजा लिया था.

2024 में कैसे दी 2009 को मात?
साल 2009 के उस फाइनल में शिकस्त पाने वाली टीम का हिस्सा रहीं सोफ़ी डिवाइन और सूज़ी बेट्स के पास शायद अपने देश के लिए यह खिताब जीतने का आखिरी मौका था. कप्तान डिवाइन टॉस हार गईं और उनकी टीम को बल्लेबाजी के लिए बुलाया गया. सलामी बल्लेबाज जॉर्जिया प्लिमर नौ रन के स्कोर पर आउट हो गईं लेकिन उनकी साझेदार सूज़ी बेट्स (31 रन) ने अमेलिया कर के साथ पारी को संभाला. 

दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी हुई. अमेलिया कर ने ब्रूक हालिडे के साथ भी 57 रन की साझेदारी की. कर ने जहां 38 गेंद पर चार चौकों के साथ 43 रन बनाए, वहीं हालिडे ने 28 गेंद पर 38 रन की पारी खेली. अंत में मैडी ग्रीन ने भी छह गेंद पर नाबाद 12 रन बनाकर टीम को 158 रन के स्कोर तक पहुंचाया.

साउथ अफ्रीका की ओर से कप्तान लौरा वुलवार्ड (Laura Wolvaardt) ने 27 गेंद पर 33 रन बनाए. लेकिन उनके अलावा टीम का कोई बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा नहीं छू सका. अमेलिया कर और रोज़मेरी मेयर ने तीन-तीन विकेट चटकाकर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी. और साउथ अफ्रीका लगातार दूसरी बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में हार गई. 

अमेलिया केर को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच तो चुना ही गया, साथ ही उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का भी खिताब दिया गया. वह फाइनल में दोनों ट्रॉफियां जीतने वाली पहली क्रिकेटर बन गई हैं. खास बात यह है कि टी20 वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड पिछले 10 टी20 मैच हारती हुई आई थी लेकिन युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा और वरिष्ठ खिलाड़ियों के अनुभव के बलबूते वह चैंपियन बन गए.