scorecardresearch

Olympic Games: ओलंपिक में महिलाओं को कब मिला था पहली बार मौका, खेलों के इस महाकुंभ में कौन थी भारत की पहली महिला खिलाड़ी, जानें

ओलंपिक गेम्स का पहली बार आयोजन 1896 में यूनान के एथेंस में हुआ था. पहली बार महिलाओं को खेलने का मौका साल 1900 ओलंपिक गेम्स में मिला. साल 2012 का ओलंपिक पहला ऐसा मौका था, जब हर खेल में महिलाओं ने हिस्सा लिया था. ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला निलिमा घोष था. जिन्होंने 17 साल की उम्र में साल 1952 ओलंपिक में हिस्सा लिया था.

Olympic Games (Photo/Olympics.com) Olympic Games (Photo/Olympics.com)

फ्रांस के शहर पेरिस में जुलाई महीने 26 तारीख को ओलंपिक गेम्स की शुरुआत हो रही है. खेलों का ये महाकुंभ 11 अगस्त तक चलेगा. साल 1896 में पहली बार ओलंपिक गेम्स का आयोजन यूनान की राजधानी एथेंस में हुआ था. लेकिन साल 1900 ओलंपिक में पहली बार महिलाओं को खेलने का मौका मिला. साल 2012 ओलंपिक पहला ऐसा मौका था, जिसके हर खेल में महिलाओं ने हिस्सा लिया था. भारत की तरफ से ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली पहली महिला ट्रैक एथलीट नीलिमा घोष थीं.

पहली बार महिलाओं को कब मिला मौका-
ओलंपिक गेम्स में पहली बार महिलाओं को खेलने का मौका इसकी शुरुआत के 4 साल बाद मिला. साल 1900 में महिलाएं पहली बार ओलंपिक गेम्स में अपना खेल दिखाते नजर आई थी. इस ओलंपिक गेम्स का आयोजन फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था. इसमें कुल 997 एथलीटों ने हिस्सा लिया था. जिसमें 22 महिलाएं थी. इन महिला खिलाड़ियों ने 5 खेल प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया था. इस बार महिला खिलाड़ियों ने नौकायन, घुड़सवारी, क्रोकेट, टेनिस और गोल्फ में हिस्सा लिया था.

साल 2012 में हर खेल में महिलाओं को मिला मौका-
ओलंपिक गेम्स में महिलाओं की एंट्री के 112 साल बाद खेलों के इस महाकुंभ के हर खेल में महिलाओं ने हिस्सा लिया था. साल 2012 लंदन में आयोजित ओलंपिक गेम्स में पहली बार महिलाओं ने हर गेम में हिस्सा लिया था. इस बार 10518 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था, जिसमें से 4655 महिला खिलाड़ी थीं. इस ओलंपिक में भारत की तरफ से 83 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. जिसमें 23 महिलाएं थीं. इस गेम्स में भारत ने 6 मेडल जीते थे.

सम्बंधित ख़बरें

ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला-
निलिमा घोष भारत की तरफ से ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाली पहली महिला खिलाड़ी थीं. 17 साल की उम्र में उन्होंने 1952 ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लिया था. ये गेम्स हेलसिंकी में आयोजित हुआ था. निलिमा घोष ने 100 मीटर हर्डल में हिस्सा लिया था और आखिरी स्थान पर रही थीं.

ओलंपिक में भारत की पहली महिला मेडलिस्ट-
ओलंपिक गेम्स में भारत की महिला एथलीट के हाथ में मेडल आने में काफी वक्त लग गया. पहली बार भारतीय महिला खिलाड़ी ने साल 2000 में मेडल दिया था. ये ओलंपिक गेम्स सिडनी में आयोजित हुआ था. इसमें भारत की तरफ से कर्णम मल्लेश्वरी ने मेडल जीता था. उन्होंने 69 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

भारत ने पहली बार साल 1938 ओलंपिक गेम्स में पहली बार मेडल जीता था. पुरुष हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल जीता था. भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं गंवाया था. टीम के खिलाफ कोई भी गोल नहीं हुआ था. हालांकि पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल अभिनव बिंद्रा ने जीता था. उन्होंने साल 2008 में बीजिंग में 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीता था.

ये भी पढ़ें: