scorecardresearch

Paris Olympic 2024: 117 खिलाड़ी, 140 सपोर्ट स्टाफ... ओलंपिक गेम्स के लिए भारतीय दल के बारे में सब कुछ जानिए

Paris Olympic 2024: फ्रांस(France) के पेरिस(Paris) में शुरू होने जा रहे ओलंपिक गेम्स(Paris Olympic 2024) में भारत के कुल 117 खिलाड़ी शामिल होंगे. इसके अलावा खेल मंत्रालय ने 140 सपोर्ट स्टाफ को भी मंजूरी दी. भारतीय दल में सबसे ज्यादा एथलीट ऐथलेटिक्स में होंगे.

Paris Olympic 2024 (Photo-AFP) Paris Olympic 2024 (Photo-AFP)

Paris Olympic 2024: फ्रांस के पेरिस शहर में आगामी 26 जुलाई से खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ ओलंपिक खेलों की शुरूआत होने जा रही है. पेरिस ओलंपिक के लिए खेल मंत्रालय ने भारतीय दल की घोषणा कर दी है.

पेरिस ओलंपिक में भारत के 117 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. खिलाड़ियों के साथ पेरिस ओलंपिक में 140 लोगों का सपोर्ट स्टाफ भी साथ जाएगा. ओलंपिक के बॉन्ज मेडलिस्ट पूर्व गगन नारंग को दल का प्रमुख बनाया गया है.

खेल मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद पेरिस ओलंपिक के लिए खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की लिस्ट जारी की गई है. इस बारे में इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने कहा- 8 दिनों के बाद 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों में 117 एथलीट भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. इसके अलावा 140 सपोर्ट स्टाफ भी होंगे. पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय दल की कुल संख्या 257 हो जाएगी.

सम्बंधित ख़बरें

खेल मंत्रालय से मंजूरी
आपको बता दें कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में 228 भारतीय दल ने हिस्सा लिया था जिसमें 121 एथलीट शामिल थे.

इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की चीफ पीटी ऊषा को लिखे एक पत्र में खेल मंत्रालय ने कहा- पेरिस आयोजन समिति के नियमों के अनुसार, 67 सपोर्ट स्टाफ खेल गांव के अंदर रहेंगे. इसके अलावा एक्सट्रा कोच और सपोर्ट स्टाफ खेल गांव के बाहर रहेंगे. इन सभी के खर्चे की मंजूरी सरकार ने दे दी है.

आभा खटुआ का नाम नहीं
ओलंपिक के लिए जिन भारतीय एथलीट ने क्वॉलिफाई किया था. उनमें से सिर्फ शॉटपुट एथलीट आभा खटुआ का नाम लिस्ट में नहीं है. वर्ल्ड रैंकिंग के जरिए कोटा हासिल करने वाली आभा का नाम क्यों हटाया गया, इसकी वजह अभी तक नहीं बताई गई है.

कुछ दिन पहले वर्ल्ड एथलेटिक्स की ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट से आभा खटुआ का नाम हटा दिया गया था.

एथलेटिक्स और शूटिंग में सबसे ज्यादा
पेरिस ओलंपिक के लिए जा रहे 117 इंडियन एथलीट्स में सबसे ज्यादा खिलाड़ी एथलेटिक्स के हैं. इस ओलंपिक में एथलेटिक्स में भारत के 29 खिलाड़ी(18 पुरुष और 11 महिलाएं) शामिल होंगे.

एथलेटिक्स के बाद शूटिंग में 21 शूटर्स(10 पुरुष और 11 महिलाएं) इंडिया की ओर से मेडल जीतने की कोशिश करेंगे.

इसके अलावा पेरिस ओलंपिक में हॉकी(पुरुष टीम) के लिए 19 खिलाड़ियों का दल रहेगा. इसमें 3 हॉकी खिलाड़ी रिजर्व में रखे गए हैं.

टेबल टेनिस में भारत के 8 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. इसके अलावा बैडमिंटन में दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु समेत सात खिलाड़ी भाग लेंगे.

चानू इकलौती वेटलिफ्टिर
पेरिस ओलंपिक में भारत की तरफ से रेसलिंग, ऑर्चरी और बॉक्सिंग में 6-6 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. गोल्फ में 4, टेनिस में 3, स्विमिंग में 2 और सेलिंग में 2 खिलाड़ी चुनौती पेश करेंगे.

साथ ही घुड़सवारी, जूडो, रोइंग और वेटलिफ्टिंग में 1-1 खिलाड़ी शामिल होंगे. टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू भारत की इकलौती वेटलिफ्टिर है. चानू महिलाओं के 49 किग्रा. वर्ग में चुनौती पेश करेंगी.

शूटिंग में सबसे ज्यादा सपोर्ट स्टाफ
पेरिस ओलंपिक के लिए इस बार भारत की ओर से सबसे 140 लोगों का सपोर्ट स्टाफ जा रहा है. इसमें से खेल गांव में 67 सपोर्ट स्टाफ रहेंगे और बाकी 72 सपोर्ट स्टाफ खेल गांव के बाहर होटल में रूकेंगे.

भारत की ओर से शूटिंग में सबसे ज्यादा 18 सदस्यों का सपोर्ट स्टाफ है. वहीं एथलेटिक्स में 17 लोगों का सपोर्ट स्टाफ है. रेसलिंग में 12, बाक्सिंग में 11, हॉकी में 10, टेबिल टेनिस और बैडमिंटन में 9-9 सदस्यों का सपोर्ट स्टाफ है.

ओलंपिक का इतिहास
आपको बता दें कि पहली बार ओलपिंक खेल साल 1896 में यूनान के एंथेस में हुआ था. ओलंपिक में पहली बार महिलाएं 1900 ओलंपिक खेल में शामिल हुईं थी. ओलंपिक गेम्स में हिस्सा लेने वाली पहली भारतीय महिला निलिमा घोष थी.

भारत ने ओलंपिक में पहली बार मेडल 1938 ओलंपिक गेम्स में जीता था. पुरुष हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल जीता था. पहला व्यक्तिगत गोल्ड मेडल 2008 के बीजिंग ओलंपिक में आया था. बीजिंग ओलंपिक 2008 में अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीता था.