scorecardresearch

Manika Batra: 4 साल में खेल की शुरुआत, मॉडलिंग का ऑफर ठुकराया... Paris Olympic में इतिहास रचने वाली Table Tennis खिलाड़ी मनिका बत्रा को जानिए

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में भारतीय खिलाड़ी मनिका बत्रा अंतिम 16 पहुंच गई हैं. मनिका ये कारनामा करने वाली पहली भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं. ओलंपिक में मनिका से मेडल की उम्मीद बढ़ गई है. साल 2024 टोक्यो ओलंपिक में मनिका ने राउंड ऑफ-32 में जगह बनाकर इतिहास रच दिया था.

Manika Batra (Photo: Instagram/manikabatra.15) Manika Batra (Photo: Instagram/manikabatra.15)

भारत की टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने पेरिस ओलंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है. उन्होंने टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स मुकाबले में फ्रांस की प्रितिका पावड़ा को सीधे सेटों में हराकर अंतिम 16 में अपनी जगह बना ली है. मनिका बत्रा ओलंपिक टेबल टेनिस के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई हैं. प्री-क्वार्टर फाइनल में मनिका बत्रा का मुकाबला हांगकांग चीन के झू चेंगझू या 8वीं वरीयता प्राप्त जापानी खिलाड़ी मियू हिरानो से होगा. ओलंपिक में मनिका से मेडल की उम्मीद बढ़ गई है. 

मनिका एशिया कप में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला होने की उपब्लधि भी हासिल कर चुकी हैं. चलिए आपको मॉडलिंग का ऑफर ठुकराकर मेडल पर फोकस करने वाले मनिका बत्रा की कहानी बताते हैं.

कौन हैं मनिका बत्रा-
देश की सबसे मशहूर टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा का जन्म 14 जून 1995 को दिल्ली के नारायणा विहार में में हुआ. मनिका के पिता का नाम गिरीश बत्रा और मां का नाम सुनीता बत्रा है. मनिका की बड़ी बहन आंचल और बड़े भाई साहिल भई टेबल टेनिस खिलाड़ी रहे हैं.मनिका ने महज 4 साल की उम्र में ही टेबल टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. 7 साल की उम्र में उन्होंने अंडर-8 कैटेगरी का राज्य स्तरीय टूर्नामेंट जीत लिया था. इसके बाद वह दिल्ली की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गईं.

सम्बंधित ख़बरें

Manika Batra (Photo: Instagram/manikabatra.15)

मॉडलिंग का ऑफर ठुकराया-
मनिका बत्रा को बचपन से ही टेबल टेनिस खेलना बहुत पसंद था और वह इस खेल में माहिर भी थीं. टीनएज में उन्हें कई बार मॉडलिंग के ऑफर मिले, लेकिन उन्होंने टेबल टेनिस के प्रति अपने जुनून के चलते इस ऑफर को ठुकरा दिया. मनिका बत्रा टेबल टेनिस में अपनी पहचान बनाना चाहती थीं और उन्होंने इस खेल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बनाए रखा. उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया. इसके साथ ही, टोक्यो ओलंपिक 2020 में भी मनिका बत्रा ने महिला एकल में राउंड ऑफ-32 में पहुंची थीं.

Manika Batra (Photo: Instagram/manikabatra.15)

मनिका बत्रा का सफर-
मनिका बत्रा का पेरिस ओलंपिक 2024 तक का सफर संघर्ष और मेहनत भरा रहा है. इस जीत के साथ ही उन्होंने एक बार फिर से टेबल टेनिस में अपनी मजबूती का परिचय दिया है. मनिका से अब मेडल की उम्मीद बढ़ गई है.

मनिका बत्रा ने साल 2011 में इंटरनेशनल लेवल पर टेबल टेनिस में पदार्पण किया. उन्होंने इस साल चिली ओपन के अंडर-21 में सिल्वर मेडल जीता था. साल 2011 कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने 3 मेडल जीते थे. साल 2015 कॉमनवेल्थ गेम्स में मनिका ने टेनिस चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. जबकि साल 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने 4 मेडल हासिल किया था. साल 2020 का टोक्यो ओलंपिक उनका पहला ओलंपिक था. इसमें उन्होंने राउंड ऑफ-32 में जगह बनाकर इतिहास रच दिया था.

ये भी पढ़ें: