scorecardresearch

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेंगे KIIT-DU के 12 खिलाड़ी, 7-7 लाख रुपए का इनाम देने का ऐलान

भुवनेश्वर के कीट डीम्ड विश्वविद्यालय (KIIT-DU) के 12 खिलाड़ियों ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है. अभी ये सभी खिलाड़ी यूरोप के खिलाड़ी शिविरों में हैं. ये यूनिवर्सिटी पेरिस ओलंपिक में सबसे बड़ा दल भेजने वाला विश्वविद्यालय है. विश्वविद्यालय के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने सभी एथलीटों को 7-7 लाख रुपए बतौर इनाम देने की घोषणा की.

12 players from KIIT Deemed University, Bhubaneswar will play in Paris Olympics 12 players from KIIT Deemed University, Bhubaneswar will play in Paris Olympics
हाइलाइट्स
  • सभी एथलीटों को 7-7 लाख रुपए देने का ऐलान

  • यहां से 20 ओलंपियन और 2 पैरालिंपियन पहले ही निकले

भुवनेश्वर के कीट डीम्ड विश्वविद्यालय (KIIT-DU) ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इस यूनिवर्सिटी के 12 खिलाड़ियों ने पेरिस में होने जा रहे ओलंपिक खेलों (Paris Olympics 2024) के लिए क्वालीफाई किया है. KIIT ऐसा पहला विश्वविद्यालय है, जो ओलंपिक में एथलीटों का इतना बड़ा दल भेज रहा है. विश्वविद्यालय के फाउंडर डॉ. अच्युत सामंत ने इस उपलब्धि पर सभी एथलीटों को 7-7 लाख रुपए देने का ऐलान किया है.

ओलंपिक दल में कौन-कौन खिलाड़ी-
26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक का आगाज हो रहा है. इसमें कीट डीम्ड यूनिवर्सिटी के 12 खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है. इन खिलाड़ियों में हॉकी खिलाड़ी अमित रोहिदास, भाला फेंक में किशोर कुमार जेना, 3000 मीटर स्टीपलचेज और 5000 मीटर में पारुल चौधरी, 20 किलोमीटर रेस वॉक शामिल हैं. 

इनके अलावा मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले में प्रियंका, जेवलिन थ्रो में अन्नू रानी, 100 मीटर बाधा दौड़ में ज्योति याराजी, शॉटपुट में तजिंदरपाल सिंह तूर, शॉटपुट में आभा खटुआ, 4x400 मीटर रिले रेस में प्राची, 5000 मीटर में अंकिता, 20 किमी रेस वॉक में परमजीत सिंह बिष्ट और मैराथन रेस वॉक मिक्स्ड रिले टीम में सूरज पंवार शामिल हैं.

सम्बंधित ख़बरें

7-7 लाख रुपए का इनाम-
कीट-कीस के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने भुवनेश्वर में गुरुवार को आयोजित एक कार्यक्रम में खिलाड़ियों को बधाई दी और कहा कि आपकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने आपको इस प्रतिष्ठित मंच पर पहुंचाया है. उन्होंने सभी 12 खिलाड़ियों को 7-7 लाख रुपए देने का ऐलान किया. सभी खिलाड़ी यूरोप के शिविरों में ट्रेनिंग ले रहे हैं. सभी खिलाड़ी कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए.

संस्थान ने तैयार किए हैं 20 ओलंपियन-
डॉ. सामंत ने कहा कि कीट कीस भारत का पहला ऐसा संगठन है, जिसने सबसे अधिक खिलाड़ियों को ओलंपिक में भेजा है. उन्होंने बताया कि कीट-कीस ने 20 ओलंपियन और 2 पैरालिंपियन पहले ही तैयार किए हैं, जिन्होंने 2016 रियो ओलंपिक, 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 2024 पेरिस ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. उन्होंने कहा कि कीट-कीस को 7 अर्जुन पुरस्कार विजेताओं पर गर्व है.

इस कार्यक्रम में कीट डीम्ड यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर सरनजीत सिंह, यूनिवर्सिटी के कुलसचिव प्रोफेसर ज्ञान रंजन मोहंती, मुख्य एथलेटिक कोच संजय कुमार गार्नाईक और खेल एवं योग विभाग के महानिदेशक डॉ. गगनेंदु दास मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें: