scorecardresearch

Indian Wrestlers Olympics Medal: अमन सहरावत से बजरंग पूनिया तक! इंडिया के 7 रेसलर जिन्होंने ओलंपिक में जीता मेडल

Paris Olympics 2024: पहलवान अमन सहरावत(Aman Sehrawat) भारत के एकमात्र पुरुष रेसलर हैं जिन्होंने पेरिस ओलंपिक(Paris Olympics 2024) में मेडल जीता है. अमन सहरावत भारत के 7वें पहलवान हैं जिन्होंने ओलंपिक में मेडल जीता है.

Indian Wrestleres Won Medal in Olympics(Photo Credit: Getty Images) Indian Wrestleres Won Medal in Olympics(Photo Credit: Getty Images)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में रेसलर अमन सहरावत ने भारत को एक और मेडल दिलाया है. पहलवान अमन सहरावत ने 9 अगस्त 2024 को 57 किग्रा. फ्री स्टाइल कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. अमन सेहरावत ओलंपिक में मेडल जीतने वाले सबसे युवा इंडियन एथलीट बन गए हैं.

हरियाणा के 21 वर्षीय अमन सेहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में प्यूर्टो रिको के डेरियन टोई क्रूज को 13-5 से हराया. अमन सहरावत के मेडल से पेरिस ओलंपिक में इंडिया के पदकों की कुल संख्या 6 हो गई है. भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कुल 7 पदक जीते थे.

अमन सहरावत भारत के एकमात्र मेंस रेसलर हैं जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में मेडल जीता है. साथ ही अमन सहरावत 7वें भारतीय पहलवान हैं जिन्होंने ओलंपिक में मेडल जीता है. आइए जानते हैं अब तक ओलंपिक में किन भारतीय पहलवानों ने मेडल जीता है.

सम्बंधित ख़बरें

1.केडी जाधव(1952)
लेजेंडरी खशाबा दादासाहेब जाधव कुश्ती में ओलंपिक मेडल जीतने वाले पहले इंडियन रेसलर हैं. केडी जाधव ने 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में मेडल जीता था. केडी जाधव ने फ्रीस्टाइल 57 किग्रा. कैटेगरी में इंडिया के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

2. सुशील कुमार(2008, 2012)
भारतीय पहलवान सुशील कुमार ने 2008 में बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. सुशील कुमार ने फ्रीस्टाइल 66 किग्रा. कैटेगरी में मेडल जीता था. चार साल बाद लंदन ओलंपिक 2012 में भी सुशील कुमार ने इसी कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता. सुशील कुमार भारत के पहले पहलवान बन गए जिन्होंने लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीते.

3. योगेश्वर दत्त(2012)
लंदन ओलंपिक 2012 में रेसलर योगेश्वर दत्त ने भी मेडल हासिल किया. योगेश्वर दत्त ने फ्रीस्टाइल 60 किग्रा. कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता. योगेश्वर दत्त ने लगातार तीन मुकाबले जीतकर कांस्य पदक जीता था.

4. साक्षी मलिक(2016)
रियो ओलंपिक 2016 में रेसलर साक्षी मलिक ने इतिहास रच दिया था. साक्षी मलिक पहली भारतीय महिला पहलवान हैं जिन्होंने ओलंपिक में मेडल जीता है. साक्षी मलिक ने 58 किग्रा. फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज मेडल जीता.

5. रवि दहिया(2021)
रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता. पहलवान सुशील कुमार के बाद रवि दहिया दूसरे इंडियन रेसलर हैं जिन्होंने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता. रवि दहिया 57 किग्रा. फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल हासिल करने में कामयाब रहे.

6. बजरंग पुनिया(2021)
रवि दहिया के अलावा टोक्यो ओलंपिक में बजरंग पुनिया ने भी मेडल हासिल किया. रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता है. ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में बजरंग पुनिया ने कजाकिस्तान के रेसलर को 8-0 से हराया.

7. अमन सहरावत(2024)
अमन सहरावत एकमात्र पुरुष पहलवान हैं जिन्होंने पेरिस ओलंपिक में मेडल जीता है. अमन सहरावत फ्रीस्टाइल 57 किग्रा के सेमीफाइनल में हार गए थे. इसके बाद अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल मुकाबला 13-5 से जीता.