scorecardresearch

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम का कमाल, पेनल्टी शूट में इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम इग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई है. क्वार्टर फाइनल में भारत ने पेनल्टी शूट में इंग्लैंड को 4-2 से हराया है.

Indian Hockey Team ( Photo Credit: Getty) Indian Hockey Team ( Photo Credit: Getty)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई है. क्वार्टर फाइनल में भारतीय हॉकी टीम ने इग्लैंड को पेनाल्टी शूट में 4-2 से हराया. इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में पद लाने की उम्मीद को बढ़ा दिया है.

भारतीय हॉकी टीम ने लगातार दूसरे ओलंपिक में सेमीफाइनल में जगह बनाई है. फुलटाइम के मुकाबले में दोनों टीमों का स्कोर 1-1 की बराबरी पर रहा. मैच में भारतीय टीम को 17वें मिनट में एक बड़ा झटका लगा. रेफरी ने भारतीय हॉकी टीम के अमित रोहिदास को रेड कार्ड थमा दिया. इसके बाद भारतीय हॉकी टीम ने पूरा मैच 10 खिलाड़ियों के साथ खेला.

 

फुल टाइम मुकाबले में भारत की ओर से एकमात्र गोल कप्तान हरमनप्रीत ने किया. कप्तान हरमनप्रीत का ये पेरिस ओलंपिक में सातवां गोल था. फुलटाइम में दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा. इसके बाद मैच का नतीजा पेनाल्टी शूट पर चला गया. पेनाल्टी शूट में भारत के गोलकीपर पीआर श्रीराजेश दीवार बनकर खड़े रहे. नतीजन, भारत ने इंग्लैंड को 4-2 से हराया.

टोक्यो में भी रचा था इतिहास
भारतीय हॉकी टीम पेरिस ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में भी भारतीय हॉकी टीम इंग्लैंड को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची थी. बाद में सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम बेल्जियम से हार गई थी. टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने ब्रान्ज मेडल जीता थी. पेरिस ओलंपिक में भारत गोल्ड मेडल लाकर इतिहास रच सकती है.