scorecardresearch

Paris Olympic 2024: भारत का एक और मेडल पक्का, फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत का एक पदक पक्का हो गया है. विनेश फोगाट सेमीफाइनल में क्यूबा की पहलवान को हराकर फाइनल में पहुंचीं.

Vinesh Phogat(Photo Credit: AP) Vinesh Phogat(Photo Credit: AP)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक से भारत के लिए अच्छी खबर आई है. रेसलर विनेश फोगाट फाइनल में पहुंच गईं है. विनेश फोगाट ने मंगलवार को सेमीफाइल में क्यूबा का रेसलर गुजमान लोपेजी को 5-0 से हराया है.

पेरिस ओलंपिक में इंडिया की महिला पहलवान विनेश फोगाट रेसलिंग के 50 किग्रा के फाइनल में पहुंच गई हैं. विनेश फोगाट ओलंपिक कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला हैं.

इस जीत के साथ भारत का एक पदक पक्का हो गया है. अब विनेश फोगाट का फाइनल अमेरिका की रेसलर सारा से होगा. पहलवान विनेश फोगाट और अमेरिकी रेसलर सारा के बीच गोल्ड मेडल के लिए मुकाबला 7 अगस्त बुधवार को होगा. विनेश फोगाट के पास ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का अच्छा मौका है.

सम्बंधित ख़बरें

विनेश फोगाट का दांव

इससे पहले विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को हराया. क्वार्टर फाइनल से पहले विनेश का कड़ा मुकाबला प्री-क्वार्टर फाइनल में हुआ.

विनेश ने प्री-क्वार्टर फाइनल में चार बार की वर्ल्ड चैंपियन युई सुसाकी को हराया. विनेश फोगाट ने युई सुसाकी को 3-2 से हराया. युई सुसाकी इस मुकाबले में आगे चल रहीं थीं लेकिन अंतिम सेकेंडों में विनेश फोगाट ने बाजी पूरी तरह से पलट दी. 

पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए आज का दिन कमाल का रहा है. विनेश फोगाट फाइनल में पहुंच गई हैं. वहीं गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने मंगलवार को जेवलिन थ्रो के फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया है.

नीरज चोपड़ा का बेस्ट थ्रो
पेरिस ओलंपिक के 11वें दिन मंगलवार को नीरज चोपड़ा जेवलिन थ्रो के क्वालिफाई राउंड में उतरे. नीरज चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में इस सीजन का बेस्ट जेवलिन थ्रो फेंका.

नीरज चोपड़ा ने क्वालिफाई राउंड में 89.34 मीटर का जेवलिन थ्रो फ्रेंका. इस बेहतरीन थ्रो के साथ नीरज चोपड़ा फाइनल में पहुंच गए हैं. नीरज चोपड़ा का फाइनल मुकाबला 8 अगस्त को होगा. 

नीरज चोपड़ा के अलावा क्वालिफाइंग राउंड में भारत की ओर से किशोर जेना भी थे. किशोर जेना जेवलिन के फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए. किशोर जेना ने क्वालिफाइंग राउंड में 80.75 मीटर का जेविलिन थ्रो फेंका. फाइनल में क्वालिफाई करने के लिए 84 मीटर भाला फेंकना था.

हॉकी का सेमीफाइनल
पेरिस ओलंपिक में आज रात को भारत के दो मेडल पक्के होने की उम्मीद है. आज रात को विनेश फोगाट सेमीफाइनल मुकाबले में गुजमान लोपेजी के सामने होंगी. इसके अलावा हॉकी में आज रात को भारत-जर्मनी का भी सेमीफाइनल मैच है. अगर भारत सेमीफाइनल जीत जाती है तो हॉकी में इंडिया का एक पदक पक्का हो जाएगा. इस मैच में सबकी नजर भारतीय हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत और गोलकीपर पीआर श्रीजेश पर होगी.