scorecardresearch

Footballer Pele: पेले ने की थी तीन शादियां...अफेयर से भी थे कई सारे बच्चे...जानिए लीजेंड के परिवार को और करीब से

पेले का गुरुवार को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया. अपने निजी जीवन में, पेले ने तीन बार शादी की, कहा जाता है कि उनके कई संबंध थे, और उनके सात बच्चे हैं.

Footballer Pele Family Footballer Pele Family

फुटबॉल के पहले ग्लोबल आइकन और इस क्षेत्र की शोभा बढ़ाने वाले महानतम खिलाड़ियों में से एक पेले का गुरुवार को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया. ब्राजील के दिग्गज और तीन बार के विश्व कप विजेता को दुनिया भर से श्रद्धांजलि दी जा रही है. लंबे समय तक बीमारी से जूझने के बाद पेले का अस्पताल में निधन हो गया. वह पेट के कैंसर से पीड़ित थे.  बताया जा रहा है कि हाल ही में कीमोथेरेपी उपचार का असर बंद हो गया था. पेले का परिवार उस अस्पताल में इकट्ठा हुआ था जहां पेले को क्रिसमस मनाने के लिए भर्ती कराया गया था.

तीन बार की थी शादी
फुटबॉल की पिच पर, पेले को हमेशा 'ब्लैक पर्ल' के रूप में याद किया जाएगा, जिसने पूरी दुनिया में लाखों लोगों का दिल जीत लिया. वह तीन बार फीफा विश्व कप जीतने वाले इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी हैं. पेले ने अपने अधिकांश कैरियर ब्राजीलियाई क्लब सैंटोस के लिए और बाद में यूएस क्लब न्यूयॉर्क कॉसमॉस के लिए खेले. अपने निजी जीवन में, पेले ने तीन बार शादी की, कहा जाता है कि उनके कई संबंध थे और उनके सात बच्चे हैं. आइए जानते हैं उनके परिवार के बारे में विस्तार से...

कौन-कौन है परिवार में
पेले एक फुटबॉलर के बेटे थे. उनके पिता डोंडिन्हो (Dondinho)एक सेंटर फॉरवर्ड थे जिन्होंने फ्लुमिनेंस एफसी और एटलेटिको माइनिरो  (Fluminense FC and Atletico Mineiro)सहित कई क्लबों के लिए घरेलू स्तर पर ब्राजील में खेला था. पेले ने पहली बार 1966 में रोज़मेरी डॉस रीस चोल्बी से शादी की. उनसे उन्हें दो बच्चे हुए. उनकी सबसे बड़ी बेटी केली क्रिस्टीना (जन्म 1967) और बेटा एडसन उर्फ ​​एडिन्हो (जन्म 1970). साल 1982 में पेले और रोज़मेरी का तलाक हो गया. इसके बाद उन्होंने दूसरी शादी कर ली. फर्टिलीटी ट्रीटमेंट के जरिए साल 1996 में जोशुआ और सेलेस्टे जुड़वां बच्चे हुए. पेले और उनकी दूसरी पत्नी का 2008 में तलाक हो गया.

हाउसमेड से थी बेटी
इसके बाद पेले ने 2016 में जापानी-ब्राज़ीलियाई मेडिकल इक्विपमेंट इंपोर्टर मार्सिया आओकी से शादी की. कपल पहली बार 1980 के दशक के मध्य में और दोबारा 2008 में मिले थे. दोनों 2010 से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. मृत्यु के समय आओकी ही पेले की पत्नी थीं.विवाहों के समय दिवंगत पेले का टीवी प्रीजेंटर Xuxa (1981 से 1986 तक) के साथ अफेयर था. पेले के अफेयर से भी कई बच्चे थे. 1964 में पैदा हुई सैंड्रा मचाडो भी उनकी बच्ची थी जोकि उनकी हाउसमेड अनिज़िया मचाडो के साथ थी. वर्षों की कानूनी लड़ाई के बाद, पेले डीएनए परीक्षण के लिए तैयार हो गए, जिसने साबित कर दिया कि सैंड्रा पेले की बेटी थी.पेले की एक बेटी, फ्लाविया क्रिस्टीना कर्टज़ नैसिमेंटो, पत्रकार लेनिता कुर्तज़ के साथ थी. पेले की एक और बेटी जेनिफर नैसिमेंटो थी, जिसका जन्म 1978 में हुआ था.