scorecardresearch

Football Legend Pele Death: पेले ने फुटबॉल की परिभाषा ही बदल कर रख दी थी, 'ब्लैक पर्ल' के जादू का हर कोई हो गया था दिवाना

सर्वकालिक महान फुटबॉलरों में से एक ब्राजील के दिग्गज पेले का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. पेले के निधन से पूरी दुनिया में शोक की लहर है. दुनिया के महान फुटबॉलर पेले ने अपने देश के लिए कुल चार वर्ल्ड कप खेले, जिसमें से तीन जीते.

greatest footballer Pele (Photo Twitter) greatest footballer Pele (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • 23 अक्‍टूबर 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोस में हुआ था पेले का जन्म

  • अपने देश के लिए कुल चार वर्ल्ड कप खेले, जिसमें से तीन जीते

दुनिया के महानतम फुटबॉलर्स में से एक पेले ने 82 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया. उनके निधन की खबर की पुष्टि उनकी बेटी ने गुरुवार देर रात इंस्टाग्राम पर की. कोलन कैंसर से पेले कुछ दिनों से जूझ रहे थे. इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. पेले के निधन से पूरी दुनिया में शोक की लहर है. पेले का असली नाम एडसन अरांतेस डो नासिमेंटो था. उनका जन्‍म 23 अक्‍टूबर 1940 को ब्राजील के ट्रेस कोराकोस शहर में हुआ था. फुटबॉल में महान शब्द की शुरुआत पेले से ही हुई थी. पेले ने अपने खेल से फुटबॉल की परिभाषा ही बदल कर रख दी थी. पेले ने अपने देश के लिए कुल चार वर्ल्ड कप खेले, जिसमें से तीन जीते.

Pele (Photo Twitter)

ब्राजील को तीन बार विश्व चैंपियन बनाया
पेले ने ब्राजील को तीन बार 1958, 1962 और 1970 में विश्व चैंपियन बनाया. अब तक उनसे ज्यादा बार वर्ल्ड कप किसी ने नहीं जीता. उन्होंने कुल चार वर्ल्ड कप खेले, जिसमें से तीन जीते. 1958 फीफा वर्ल्ड कप में सूडान के खिलाफ विश्व कप फाइनल में उन्होंने दो गोल दागे थे. पेले ने प्रोफेशनल करियर में कुल 1363 मैच खेले और 1281 गोल दागे. ब्राजील के लिए उन्होंने 92 मैचों में 77 गोल दागे. पेले ने 1956 से 1974 के बीच सांतोस के लिए 1,118 मैचों में 1087 गोल दागे और कई खिताब भी जीते. पेले ने 1971 में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था.

फीफा वर्ल्ड कप में गोल दागने वाले सबसे युवा खिलाड़ी
पेले ने 17 वर्ष और 239 दिन की उम्र में 1958 वर्ल्ड कप में वेल्स के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में वर्ल्ड कप का अपना पहला गोल दागा था. इस तरह वह इस टूर्नामेंट में गोल दागने वाले सबसे कम उम्र के फुटबॉलर बन गए थे. उन्होंने 17 साल और 244 दिन की उम्र में 1958 वर्ल्ड कप के सेमीफइनल में फ्रांस के खिलाफ हैट्रिक गोल भी दागे. इसके साथ ही पेले हैट्रिक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए. 

Pele (Photo Twitter)

पेले के बारे में रोचक तथ्य 
पेले ने ब्राजील के लिए 77 गोल सहित, 1283 प्रथम श्रेणी के गोल स्कोर किए.
तीन वर्ल्ड कप, दो वर्ल्डकप चैंपियनशिप और 9 साओ पाउलो स्टेट चैंपियनशिप जीतीं.
पेले का असली नाम एडसन अरांटेस डो नास्कीमेंटो है.
पेले सिर्फ 15 साल के थे जब उन्होंने सैंटोस को साइन किया. 
17 साल की उम्र में पेले वर्ल्ड कप के सबसे कम उम्र के विजेता बन गए. 
पेले 1995 में ब्राजील के खेल मंत्री के रूप में नियुक्त किए गए थे.
सन 1997 में उन्हें ब्रिटिश नाइटहुड आनरेरी दिया गया.
1999 में उन्हें सदी के एथलीट के लिए निर्वाचित किया गया.
ब्राजील में उन्हें अक्सर पेरोला नेग्र कहा जाता है, जिसका मतलब ब्लैक पर्ल होता है.