scorecardresearch

Martina Navratilova: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा ने दी 2 कैंसर को मात, 59 ग्रैंड स्लैम के साथ कुछ ऐसा रहा है 4 दशकों का करियर

Martina Navratilova Cancer Free: मार्टिना को ओपन युग की सबसे सफल महिला टेनिस खिलाड़ी माना जाता है. मार्टिना ने इन 4 दशकों के अपने करियर में कई प्रोफेशनल रिकॉर्ड बनाए. महान टेनिस चैंपियन मार्टिना को अब तक के सबसे महानतम एथलीटों में से एक माना जाता हैं.

Martina Navratilova Martina Navratilova
हाइलाइट्स
  • टूर प्लेयर ऑफ द ईयर भी उनके नाम पर है  

  • ग्रैंड स्लैम में करती हैं बेहतरीन कमेंट्री 

अपने समय की सबसे मशहूर टेनिस प्लेयर रहीं मार्टिना नवरातिलोवा (Martina Navratilova) अब कैंसर-फ्री (Cancer Free) हैं. टेनिस हॉल ऑफ फेमर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इसकी जानकारी दी. मार्टिना ने ट्वीट करते हुए सभी का आभार जताया. उन्होंने लिखा, “सभी डॉक्टरों, नर्सों, प्रोटॉन और रेडिएशन जादूगरों को धन्यवाद, कितने रिलीफ की बात है.” 66 साल की मार्टिना नवरातिलोवा ने बताया कि इसी साल जनवरी में उन्हें गले के कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर का पता चला था. इसके बाद उन्होंने उसी महीने से इसका इलाज शुरू कर दिया था. 

2010 में भी हुआ था छोटा-सा ट्रीटमेंट 

हालांकि, मार्टिना को 2010 में ब्रेस्ट कैंसर का एक छोटा फॉर्म हुआ था जिससे उनकी लुम्पेक्टोमी भी हुई थी. उसके बाद वे ठीक हो गई थी. लेकिन फिर जनवरी में उन्हें अपने गले और ब्रेस्ट कैंसर का पता चला  निजात मिल चुका है.

18 बार की ग्रैंड स्लैम सिंगल चैंपियन मार्टिना ने नवंबर में अपनी गर्दन में बढ़े हुआ लिम्फ नोड नोटिस किया था. जिसके बाद जब उन्होंने उसपर ध्यान दिया तब उन्हें बायोप्सी से गले के कैंसर की शुरुआती स्टेज का पता चला. लेकिन अब उसके बाद मार्टिना ने मार्च में मियामी ओपन में टेनिस चैनल पर वापसी कर ली है. अब वे काफी अच्छा महसूस कर रही हैं. 

मार्टिना का 4 दशकों का करियर कुछ ऐसा रहा 

दरअसल, चेक-अमरीकी मूल की मार्टिना को ओपन टेनिस युग की सबसे सफल महिला खिलाड़ी माना जाता है. मार्टिना ने इन चार दशकों के अपने करियर में कई प्रोफेशनल रिकॉर्ड बनाए. महान टेनिस चैंपियन मार्टिना को अब तक के सबसे महानतम एथलीटों में से एक माना जाता है. मार्टिना ने अपने चार दशकों के शानदार करियर में 59 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, जिसमें रिकॉर्ड 9 विंबलडन सिंगल्स चैंपियनशिप शामिल हैं. इसमें 167 सिंगल्स और 177 डबल्स चैंपियनशिप शामिल हैं. क्रिस एवर्ट के साथ उनकी दशकों पुरानी प्रतिद्वंद्विता को इस खेल के इतिहास में सबसे महान में से एक माना जाता है, ये वो टाइम है जब मार्टिना ने 43-37 का गेम खेला था. 

टूर प्लेयर ऑफ द ईयर भी उनके नाम पर है  

अपने टेनिस करियर के दौरान, मार्टिना को डब्ल्यूटीए के "टूर प्लेयर ऑफ द ईयर" के रूप में सात बार अवार्ड दिया गया है. इसके अलावा उन्हें एसोसिएटेड प्रेस की "फीमेल एथलीट ऑफ द ईयर" नामित किया गया और "ऑल-टाइम के टॉप चालीस एथलीटों" में से एक चुना गया था. अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किए जाने के बाद, उन्होंने WTA प्रतियोगिताओं के साथ-साथ 2004 के ओलंपिक खेलों में भी भाग लेना जारी रखा. 2006 में जब वह अपने 50वां जन्मदिन मनाने वाली थी, तो उसने अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेला. ये यू.एस. ओपन में बॉब ब्रायन के साथ मिक्स्ड डबल्स चैंपियनशिप था. मार्टिना ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन चुकी हैं. 

ग्रैंड स्लैम में करती हैं बेहतरीन कमेंट्री 

इतना ही नहीं मार्टिना बेहतरीन कमेंट्री भी करती हैं. ग्रैंड स्लैम के कवरेज के दौरान टेनिस चैनल के दर्शकों को एक साफ कमेंट्री देते हुए खुश करने में वे कोई कसर नहीं छोड़ती हैं. वह डब्ल्यूटीए की एम्बेसडर हैं और विंबलडन में बीबीसी और टेनिस चैनल के लिए एक नियमित कमेंटेटर हैं. मार्टिना अमेजन प्राइम वीडियो के लिए भी काम करती हैं और यूएस ओपन 2019 के लिए फ्लशिंग मीडोज में पहली बार उनके लिए काम किया. सितंबर 2019 में उन्होंने नेटफ्लिक्स कॉमेडी ड्रामा "द पॉलिटिशियन" में भी काम किया था.