scorecardresearch

Cristiano Ronaldo: सऊदी अरब के क्लब Al Nassr के साथ करार के बाद अब एशिया में दिखेगा रोनाल्डो का जलवा

पुर्तगाल की फुटबॉल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने सऊदी अरब के क्लब अल-नासर एफसी के साथ 2025 तक के लिए करार किया है. इसके साथ ही वह दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. अब रोनाल्डो का जलवा एशिया में भी देखने को मिलेगा.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने क्लब अल-नासर एफसी के साथ करार किया. (फोटो ट्विटर) क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने क्लब अल-नासर एफसी के साथ करार किया. (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • अल-नासर के साथ 2025 तक जुड़े रहेंगे

  • रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए 196 मुकाबलों में 118 गोल किए हैं 

विश्व के महान फुटबॉलरों में से एक पुर्तगाल टीम के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो के लिए नया साल 2023 खुशियां लेकर आया है. उन्होंने सऊदी अरब के क्लब अल-नासर एफसी (Al-Nassr FC) के साथ साल 2025 तक के लिए करार किया है. हालांकि अल-नासर एफसी ने इस सौदे के बारे में जानकारी नहीं दी है, लेकिन रिपोर्ट अनुसार रोनाल्डो ने 200 मिलियन यूरो (1775 करोड़ रुपए) से ज्यादा का अनुबंध किया है. इसके साथ ही वह दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. यूरोप में कई साल तक खेलने के बाद अब वह एशियाई क्लब के लिए खेलेंगे. रोनाल्डो के पूर्व क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ अनुबंध खत्म होने के बाद उनके भविष्य को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं, जिन्हें रोनाल्डो ने अब खत्म कर दिया है.

अल-नासर को मिलेगी मजबूती
रोनाल्डो के शामिल होने से अल-नासर की टीम को मजबूती मिलेगी. यह क्लब नौ सऊदी प्रो लीग खिताब जीत चुका है और दसवीं ट्रॉफी अपने नाम करने की उम्मीद करेगा. यह क्लब आखिरी बार 2019 में लीग का चैंपियन बना था. अल-नासर की टीम अब पहली बार एएफसी चैंपियंस लीग जीतने की भी उम्मीद करेगी.

रोनाल्डो बोले-एशिया जाने का सही समय 
अल नासर के साथ करार करने के बाद रोनाल्डो ने कहा कि यह एशिया जाने का सही समय है. दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक माने जाने वाले प्रचारक एशिया जा रहे हैं. रोनाल्डो ने अल नासर के हवाले से कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने यूरोपीय फुटबॉल में जीतने के लिए निर्धारित सब कुछ जीत लिया है और अब मुझे लगता है कि एशिया में अपने अनुभव को साझा करने का यह सही समय है. मैं अपने नए साथियों के साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हूं और उनके साथ मिलकर क्लब को सफलता हासिल करने में मदद करूंगा. इसके साथ ही रोनाल्डो ने संकेत दिया कि कतर में विश्व कप में जल्दी बाहर होने के बावजूद वह पुर्तगाल के लिए खेलना जारी रखेंगे. 

अधिकतर बड़े अवॉर्ड जीत चुके हैं
रोनाल्डो यूरोपीय फुटबॉल में अधिकतर बड़े अवॉर्ड जीत चुके हैं. उन्होंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ तीन प्रीमियर लीग खिताब और एफए कप के साथ चैंपियंस लीग, ओल्ड ट्रैफर्ड के साथ अपने पहले कार्यकाल के दौरान दो लीग कप जीते. 2021 में रोनाल्डो फिर से मैनचेस्टर यूनाइटेड में शामिल हुए. हालांकि एरिक टेन हैग के साथ उनके रिश्ते में खटास आ गई और उन्होंने जल्द ही क्लब छोड़ दिया. विश्व कप से ठीक पहले पियर्स मॉर्गन के साथ उनका इंटरव्यू सामने आने के बाद ही इस क्लब से उनका बाहर होना तय हो गया था. रोनाल्डो ने 2009-18 से स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड में शानदार प्रदर्शन किया, जहां उन्होंने दो लालिगा खिताब, दो स्पेनिश कप, चार चैंपियंस लीग खिताब और तीन क्लब विश्व कप जीते.

बुरे सपने जैसा रहा फीफा वर्ल्ड कप
हाल ही में कतर की मेजबानी में खेला गया फीफा वर्ल्ड कप 2022 रोनाल्डो और उनकी टीम पुर्तगाल के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था. क्वार्टर फाइनल में मोरक्को ने 1-0 से हराकर पुर्तगाल को बाहर किया था. रोनाल्डो इस टूर्नामेंट में सिर्फ एक गोल कर पाए और और नॉकआउट मैचों में तो उन्हें स्टार्टिंग इलेवन से भी बाहर कर दिया गया था. 

रोनाल्डो के नाम सबसे ज्यादा गोल दागने का रिकॉर्ड
रोनाल्डो प्रोफेशनल फुटबॉल के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर हैं. रोनाल्डो ने इसी साल जोसेफ बीकन (805 गोल) को पीछे छोड़ दिया था. रोनाल्डो के नाम इंटरनेशनल फुटबॉल में भी सबसे ज्यादा गोल दागने का रिकॉर्ड है. रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए अबतक 196 मुकाबलों में 118 गोल किए हैं.