scorecardresearch

Prakhar Chaturvedi: प्रखर चतुर्वेदी ने रचा इतिहास! अंडर-19 टूर्नामेंट में 400 रन बनाने का बनाया रिकॉर्ड

Cooch Behar Trophy Final: कूच बिहार ट्रॉफी के फाइनल में प्रखर चतुर्वेदी ने इतिहास रच दिया. वो अंडर-19 टूर्नामेंट में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 638 गेंदों में 404 रनों की नाबाद पारी खेली. इससे पहले साल 2000 में कूच बिहार ट्रॉफी के फाइनल में युवराज सिंह ने 358 रनों की पारी खेली थी.

Prakhar Chaturvedi (Photo/Twitter) Prakhar Chaturvedi (Photo/Twitter)

कूच बिहार ट्रॉफी में कर्नाटक के बल्लेबाज प्रखर चतुर्वेदी ने इतिहास रच दिया है. वो अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. प्रखर ने ये कारनामा मुंबई और कर्नाटक के बीच खेले गए फाइनल मुकाबले में किया. प्रखर के इस बेहतरीन पारी की बदौलत कर्नाटक ने खिताब अपने नाम किया.

प्रखर ने रचा इतिहास-
कूच बिहार ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला कर्नाटक और मुंबई के बीच शिवमोग्गा के KSCA नेवले स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में कर्नाटक के बल्लेबाज प्रखर चतुर्वेदी ने 404 रनों की नाबाद पारी खेली. इस पारी के दौरान उन्होंने 638 गेंदों का सामना किया. इस दौरान प्रखर ने 46 चौके और 3 छक्के लगाए. इसके साथ ही प्रखर कूच बिहार ट्रॉफी में 400 से अधिक रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले किसी भी खिलाड़ी ने ऐसा कारनामा नहीं किया है.

मैच में क्या हुआ-
प्रखर की इस पारी की बदौलत कर्नाटक ने पहली पारी में 510 रनों की बढ़त बना ली. ये फाइनल मुकाबला ड्रॉ रहा. लेकिन पहली पारी में बढ़त के चलते कर्नाटक को विजेता घोषित किया गया. कर्नाटक ने पहली पारी में 223 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 890 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. इस मैच में राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ ने भी बल्लेबाजी की. उन्होंने 46 गेंदों पर 22 रन बनाए. समित ने 2 विकेट भी लिए. कर्नाटक की तरफ से हर्षिल धर्मानी ने 169 रनों की पारी खेली.

फाइनल मुकाबले में कर्नाटक की टीम टॉस हार गई थी और मुंबई की टीम ने पहली पारी में 380 रन बनाए थे. मुंबई की तरफ से आयुष म्हात्रे ने शानदार 145 रनों की पारी खेली थी. लेकिन प्रखर चतुर्वेदी ने कर्नाटक को मजबूत शुरुआत दी और पहली पारी में बढ़त दिलाई.

लारा के नाम दर्ज है सबसे बड़ा स्कोर-
वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम टेस्ट और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में 400 रन बनाया है, जो अब तक रिकॉर्ड है. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी ब्रायन लारा के नाम दर्ज है. उन्होंने एक पारी में 500 रन बनाए हैं. उन्होंने काउंटी क्रिकेट में डरहम के खिलाफ 501 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें: