scorecardresearch

Ind vs Eng: भारत को जीत के लिए एड़ी-चोटी का लगाना होगा जोर, दूसरे टेस्ट से बाहर हुए Jadeja और KL Rahul, इन खिलाड़ियों के खेलने पर भी संशय

India vs England 2nd Test Match: हैदराबाद टेस्ट मैंच में 28 रनों की हार के बाद भारतीय टीम पर वापसी का दबाव है. हैदराबाद में शुभमन गिल सहित कई खिलाड़ियों का बल्ला नहीं बोला तो वहीं मोहम्मद सिराज मैच में एक भी विकेट नहीं ले सके. ऐसे में रोहित शर्मा टीम में कई बदलाव कर सकते हैं.

Ravindra Jadeja and KL Rahul Ravindra Jadeja and KL Rahul
हाइलाइट्स
  • इंग्लैंड के खिलाफ खेलनी है पांच मैचों की टेस्ट सीरीज

  • गिल की जगह रजत पाटीदार को मिल सकता है मौका

Ravindra Jadeja and KL Rahul: भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हार चुकी है. अब दूसरा मैच 2 फरवरी 2024 से विशाखापत्तनम के राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. ऐसे में इस मुकाबले को जीतने के लिए टीम इंडिया को एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा. उससे पहले भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है. रविंद्र जडेजा और बल्लेबाज केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं. यह जानकारी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दी है.

इनको मिली टीम में जगह
इन खिलाडियों की जगह बल्लेबाज सरफराज खान, सौरभ कुमार और ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को भारतीय स्क्वॉड में शामिल किया गया है. बीसीसीआई ने अपने बयान में बताया है कि जडेजा और राहुल दोनों चोटिल हैं. इस वजह से उन्हें सिर्फ दूसरे टेस्ट से आराम दिया गया है. हैदराबाद में पहले टेस्ट के चौथे दिन जडेजा को हैमस्ट्रिंग में चोट लगी थी, जबकि राहुल ने दाहिने क्वाड्रिसेप्स में दर्द की शिकायत की थी. बीसीसीआई की मेडिकल टीम दोनों की प्रगति पर नजर रख रही है. उधर कप्तान रोहित शर्मा टीम में कुछ और बदलाव कर सकते हैं. आइए जानते हैं किन-किन खिलाड़ियों के दूसरे टेस्ट मैच में खेलने पर तलवार लटकी है?

रविंद्र जडेजा पहले टेस्ट मैच में बल्ले और गेंद दोनों से दिखाया था कमाल
रविंद्र जडेजा ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में कुल 5 विकेट लिए हैं. इसके अलावा पहली पारी में 87 रन की अच्छी पारी भी खेली. उनके नहीं खेले पर टीम इंडिया को बॉलिंग और बैटिंग के साथ उनकी फील्डिंग की कमी भी खलेगी. रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट मैच में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दे सकते हैं. कुलदीप स्क्वॉड में शामिल चौथे स्पिनर हैं. उन्हें पहले टेस्ट की प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया था. पहले टेस्ट में टीम ने जडेजा के साथ अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन को बतौर स्पिनर मौका दिया था. कुलदीप यादव 8 टेस्ट मैचों में 21.55 की औसत से 34 विकेट ले चुके हैं. उनका बेस्ट 40 रन देकर 5 विकेट है.

शुभमन गिल का अभी तक नहीं बोला है बल्ला
इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में महज 66 बॉल पर 23 रन बनाने वाले शुभमन गिल दूसरी पारी में खाता भी नहीं खोल पाए थे. दूसरी गेंद पर शॉट पर खड़े ओली पोप को वह हर्टली की गेंद पर कैच दे बैठे थे. ऐसा नहीं है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में फ्लॉप रहे हैं. इससे पहले पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज की तीन पारियों में 6, 10 और नाबाद 29 रन की पारी खेल पाए थे. 

गिल ने पिछले साल 19 नवंबर को खेले गए वर्ल्ड कप फाइनल से लेकर अब तक भारत के लिए 7 मैच खेले हैं. गिल ने इन 7 मैच की 10 पारियों में क्रमश: 4, 0, 8, 2, 26, 36, 10, 23, 23, 0 रन बनाए हैं. इस प्रदर्शन के बाद ही उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर किए जाने की मांग होने लगी है. यदि रोहित ब्रिगेड शुभमन गिल को ड्रॉप करती है तो उसके पास रजत पाटीदार के रूप में एक इनफॉर्म बैटर है. अब देखना है कि कप्तान रोहित शर्मा दूसरे टेस्ट मैच में शुभमन गिल पर भी भरोसा जारी रखते हैं या रजत पाटीदार को डेब्यू का मौका देते हैं. डोमेस्टिक क्रिकेट में रजत ने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था.

श्रेयस अय्यर ने भी अपने प्रदर्शन से किया है निराश
श्रेयस अय्यर की बल्लेबाजी की बात करें तो उन्होंने भी सभी को अपने प्रदर्शन से निराश किया है. अय्यर ने पिछली 10 टेस्ट पारियों में 14.55 के से सिर्फ 131 रन बनाए हैं. पिछले 10 पारीयों में एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं. इनके बल्ले का नहीं बोलना टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है. जिसको देखते हुए संभावना जताई जा रही है की अय्यर को 2 फरवरी से विशाखापत्तनम में होने वाले टेस्ट मुकाबले में टीम से बाहर किया जा सकता है. हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अय्यर ने पहली पारी में 35 रन और दूसरी पारी में महज 13 रन बनाए थे. 

अक्षर पटेल का प्रदर्शन भी नहीं रहा कोई खास
अक्षर पटेल का प्रदर्शन भी पहले टेस्ट में ज्यादा खास नहीं रहा. वह बल्ले और गेंद दोनों से ही प्रभाव नहीं डाल पाए. अक्षर दोनों पारी मिलाकर सिर्फ 3 विकेट ले पाए. इसके अलावा पहली पारी में 44 तो दूसरी में सिर्फ 17 रन ही बना पाए. दूसरी इनिंग में उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद थी. ऐसे में दूसरे टेस्ट मैच में उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को मौका देने की संभावना बन रही है.

मोहम्मद सिराज नहीं दिख रहे लय में
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में काफी निराशाजनक प्रदर्शन किया है. सिराज बिल्कुल भी लय में नजर नहीं आए. इसका खामियाजा टीम इंडिया को हुआ. सिराज पूरे टेस्ट मैच में एक भी विकेट नहीं ले पाए. पहली और दूसरी दोनों ही इनिंग में वह विकेट लेस रहे. उनको दूसरे टेस्ट से ड्रॉप किया जा सकता है.