scorecardresearch

Rishabh Pant: IPL 2024 में वापसी कर सकते हैं ऋषभ पंत, Impact Player Rule का उठा सकते हैं फायदा

आईपीएल 2024 में ऋषभ पंत की वापसी हो सकती है. उम्मीद है कि वो फरवरी तक पूरी तरह से फिट हो जाएंगे. ऋषभ पंत पिछले साल सड़क हादसे में बुरी तरह से जख्मी हो गए थे. उसके बाद से अब तक वो क्रिकेट से दूर ही रहे हैं. लेकिन अब उनकी वापसी की उम्मीद जताई जा रही है.

Rishabh Pant Rishabh Pant

टीम इंडिया के विकेट कीपर ऋषभ पंत को लेकर एक गुड न्यूज है. ऋषभ पंत क्रिकेट के मैदान पर जल्द ही नजर आ सकते हैं. वो आईपीएल 2024 के जरिए क्रिकेट मैदान पर वापसी कर सकते हैं. आपको बता दें कि पिछले साल एक सड़क हादसे में पंत बुरी तरह से जख्मी हो गए थे. उसके बाद से उनका इलाज चल रहा है. अब खबर आ रही है कि ऋषभ आईपीएल में वापसी कर सकते हैं. माना जा रहा है कि पंत अगले आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभालेंगे.

आईपीएल 2024 में खेलेंगे पंत-
उम्मीद है कि ऋषभ पंत फरवरी के अंत से पूरी तरह से फिट हो जाएंगे. फिलहाल वो बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी में रिहैब कर रहे हैं. हालांकि अब तक ये साफ नहीं हुआ है कि ऋषभ पंत विकेट कीपर के तौर पर मैच में खेलेंगे या सामान्य भूमिका में रहेंगे. आईपीएल में पंत की वापसी से दिल्ली कैपिटल्स को मजबूती मिलेगी. पिछले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स को पंत की कमी खली थी.

पंत की आईपीएल में वापसी का पहला संकेत नवंबर में उस समय मिला था, जब वो कोलकाता में दिल्ली कैपिटल्स के कैंप में हिस्सा लिया था. इसमें सौरभ गांगुली, रिकी पोंटिंग समेत सीनियर फ्रेंचाइजी सहयोगी स्टाफ ने हिस्सा लिया था.

हादसे के बाद लिगामेंट की हुई थी सर्जरी-
सड़क हादसे में जख्मी हुए ऋषभ पंत की लिगामेंट की सर्जरी की गई थी. उसके बाद से वह बेंगलुरु की एनसीए में रिहैब कर रहे हैं.
ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी शुरू कर दी है. लेकिन ये साफ नहीं हुआ है कि वो विकेट कीपिंग कर रहे हैं या नहीं. पंत को लेकर जुलाई के बाद से कोई भी अपडेट बीसीसीआई ने नहीं दिया है. जुलाई में बीसीसीआई ने बताया था कि उन्होंने बल्लेबाजी के साथ कीपिंग भी शुरू कर दी है.

इम्पैक्ट प्लेयर नियम से पंत को फायदा-
अगर ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स में वापसी करते भी हैं तो DC उनपर ज्यादा वर्डलोड नहीं डालना चाहेगी. ऐसे में उनको इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इंपैक्ट प्लेयर रूल के तहत टॉस के वक्त प्लेइंग 11 के अलावा कप्तान 5 और खिलाड़ियों के नाम देने होते हैं, जिनका वो मैच में इस्तेमाल कर सकते हैं. इन 5 खिलाड़ियों में से किसी एक प्लेयर को बीच मैच में दूसरे खिलाड़ी से बदल दिया जाता है. आईपीएल 2023 में ये नियम पहली बार लागू किया गया था. शुरुआती दौर में इस नियम के तहत ऋषभ पंत का इस्तेमाल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: