scorecardresearch

Rishabh Pant: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाएंगे ऋषभ पंत, जानें कौन खिलाड़ी ले सकते हैं उनकी जगह ?

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत कार हादसे के बाद अस्पताल में भर्ती हैं. फरवरी में होने वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनके खेलने पर संकट है. टीम में उनकी जगह लेने के लिए केएस भरत, उपेंद्र यादव, ईशान किशन और संजू सैमसन का नाम रेस में है.

 Rishabh Pant (Photo Twitter) Rishabh Pant (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • भारत को नौ फरवरी से 13 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलिया संग चार टेस्ट मैच खेलने हैं

  • ऋषभ पंत सड़क हादसे में घायल होने के बाद अस्पताल में हैं भर्ती 

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का रोड एक्सीडेंट हुआ, जिसके बाद वह अस्पताल में भर्ती हैं.  ऋषभ पंत को क्रिकेट के मैदान पर आने में लंबा वक्त लग सकता है. ऐसे में फरवरी में होने वाली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उनके खेलने पर संकट बरकरार है.  ऐसे में सवाल खड़ा होने लगा है कि ऋषभ पंत की गैर-मौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किसे मौका मिल सकता है ? इस रेस में तीन नाम सबसे आगे हैं, जिनमें केएस भरत, उपेंद्र यादव, ईशान किशन और संजू सैमसन का नाम शामिल है. 

श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज भी है 
बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पंत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज भी खेलनी है. इन दोनों सीरीज के लिए भारतीय टीम में ऋषभ पंत को नहीं चुना गया है. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज में पंत का खेलना तय था. भारत को नौ फरवरी से 13 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट मैच खेलने हैं. इस सीरीज में पंत के नहीं खेलने पर उनकी जगह केएस भरत या ईशान किशन को भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है. पंत की जगह उपेंद्र यादव या संजू सैमसन को भी मौका दिया जा सकता है. संजू सैमसन टेस्ट टीम का हिस्सा बन सकते हैं. भरत टेस्ट टीम के दूसरे विकेटकीपर होने के कारण नागपुर में भारत के लिए पहला मैच खेल सकते हैं. उपेंद्र भी फिलहाल ज्यादा बेहतर विकल्प दिख रहे हैं, जो 45 से ज्यादा के औसत से रन बना रहे हैं. वह अच्छे विकेटकीपर हैं और बड़े शॉट खेलने में सक्षम हैं.हालांकि, पंत के पास जो एक्स फैक्टर है, वह इन दोनों के मामले में नहीं है. ईशान या संजू सैमसन पहले से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दबाव को झेल चुके हैं, इस लिहाज से ये दोनों बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

मां से मिलने जा रहे थे पंत 
25 साल के ऋषभ पंत दुबई से लौटे थे और अपनी मां से मिलने जा रहे थे. गत शुक्रवार की सुबह उनकी कार हादसे का शिकार हो गई. इसके बाद देहरादून के मैक्स अस्पताल में उनका इलाज जारी है. पंत के दिमाग या रीढ़ की हड्डी में कोई चोट नहीं है, लेकिन उनके घुटने और टखने की मांसपेशियों में काफी चोट है. बीसीसीआई के एक सूत्र के मुताबिक पंत के टखने और घुटने में काफी सूजन है, इसलिए अभी उनका एमआरआई नहीं किया गया है.