scorecardresearch

IND vs AFG T20: भारत-अफगानिस्तान सीरीज में Rohit Sharma तोड़ सकते हैं ये टॉप रिकॉर्ड्स, हिटमैन के पास Dhoni-Virat को पछाड़ने का बेहतरीन मौका

Rohit Sharma Can Break This Big Record: रोहित शर्मा की करीब 14 महीने बाद टी-20 टीम में वापसी हुई है. वह अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की अगुआई करेंगे. इस सीरीज में हिटमैन कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर सकते हैं.

Rohit Sharma Rohit Sharma
हाइलाइट्स
  • भारत-अफगानिस्तान के बीच खेली जानी है तीन मैचों की टी-20 सीरीज 

  • रोहित शर्मा के पास सबसे सफल कप्तान बनने का मौका 

India vs Afghanistan T20 Series: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 11 जनवरी 2024 से होगा. पहला मुकाबला पंजाब स्थित मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस सीरीज में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के निशाने पर कई रिकॉर्ड्स होंगे. क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन के नाम से फेमस रोहित के पास महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को पछाड़ने का बेहतरीन मौका होगा. आइए आज जानते हैं रोहित शर्मा कौन-कौन से रिकॉर्ड्स बना सकते हैं? 

लंबे समय बाद हुई है टी-20 में वापसी
रोहित शर्मा की करीब 14 महीने बाद टी-20 टीम में वापसी हुई है. अब वह अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की अगुआई करते हुए नजर आएंगे. अगले टी-20 विश्वकप के लिहाज से यह सीरीज सभी भारतीय खिलाड़ियों के लिए महत्वपूर्ण है. टी-20 मैच में लंबे समय बाद विराट कोहली की भी वापसी हुई है. रोहित और विराट ने आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. आईसीसी टी-20 विश्वकप 2022 के सेमीफाइनल मैच के बाद से ही दोनों बल्लेबाजों ने टी-20 फॉर्मेट से दूरी बना रखी थी. अब इन दोनों खिलाड़ियों से बड़ी आस है.  

...तो बन जाएंगे दुनिया के पहले बल्लेबाज
रोहित शर्मा के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. वह अभी तक 582 छक्के लगा चुके हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर  वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल का नाम है. वह 553 छक्के लगा चुके हैं. रोहित शर्मा यदि अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में 18 छक्के लगा लेते हैं तो वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 छक्कों के आंकड़े को छूने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे.

रोहित के नाम जुड़ जाएगी यह उपलब्धि
रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया यदि अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतने में सफल होती है तो हिटमैन के नाम एक और उपलब्धि जुड़ जाएगी. वह टी-20 फॉर्मेट भारत के सबसे सफल कप्तान बन जाएंगे. रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया ने 51 में से 39 टी-20 मैच जीते हैं. इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी 72 मैचों में से 41 जीत के साथ पहले नंबर पर हैं. भारतीय टीम यदि अफगानिस्तान का सूपड़ा साफ करने में सफल रही तो, रोहित शर्मा पूर्व कप्तान धोनी से आगे निकल जाएंगे. यदि टीम इंडिया सीरीज 2-1 से जीतती है तो रोहित शर्मा इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी की बराबरी कर लेंगे.

सिर्फ इतना रन बनाते ही कोहली से निकलने जाएंगे आगे
36 वर्षीय रोहित शर्मा ने भारत के लिए टी-20 अंतरराष्ट्रीय में बतौर कप्तान 32.49 की औसत से 1527 रन बनाए हैं. जबकि विराट कोहली के नाम बतौर कप्तान 50 मैचों में 1570 रन दर्ज हैं. रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में जैसे ही 44 रन बना लेंगे, वैसे ही वो इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ देंगे. अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज का दूसरा मुकाबला रोहित शर्मा के टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 150वां मुकाबला होगा. इसके साथ ही हिटमैन 150 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे. रोहित ने अभी तक 148 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं.

यह रिकॉर्ड भी बनाने का मौका
रोहित शर्मा के पास टी-20 इंटरनेशनल मैच में 4 हजार रन बनाने का बेहतरीन मौका है. यदि वो ऐसा करते हैं, तो कोहली के बाद 4 हजार रन बनाने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन जाएंगे. रोहित ने अब तक 148 मैचों में 31.32 के औसत से 3853 रन बनाए हैं. इस दौरान हिटमैन का स्ट्राइक रेट 139.24 का रहा. रोहित को 4 हजार रन पूरे करने के लिए सीरीज में सिर्फ 147 रन बनाने होंगे.

भारत-अफगानिस्तान टी-20 सीरीज का शेड्यूल
पहला टी 20: 11 जनवरी, मोहाली, शाम 7 बजे से 
दूसरा टी-20: 14 जनवरी, इंदौर, शाम 7 बजे से 
तीसरा टी-20: 17 जनवरी, बेंगलुरु, शाम 7 बजे से

यहां देख सकते हैं मैच
11 जनवरी को भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच मुकाबला शाम 7 बजे से शुरू होगा, टॉस साढ़े 6 बजे होगा. आप टी-20 मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट नेटवर्क 18 पर देख सकेंगे. लाइव स्ट्रीमिंग फ्री में आप जियो सिनेमा पर देख सकेंगे.

अफगानिस्तान के खिलाफ 16 सदस्यीय भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार.

अफगानिस्तान की टीम
इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनात, अजमतुल्लाह ओमरजई, शरफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन उल हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नैब और राशिद खान.