scorecardresearch

India-Sri Lanka Series: श्रीलंका दौरे पर नहीं जाएंगे Rohit-Virat और Bumrah! कौन करेगा टीम इंडिया की कप्तानी, Rahul-Pandya और Pant में टक्कर

Who Will be the Captain of Team India for Sri Lanka Series: रोहित शर्मा के संन्यास लेने के बाद टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का नया कप्तान अभी तक नहीं चुना गया है. हार्दिक पंड्या को कप्तानी सौंपे जाने की संभावना सबसे अधिक है. इस रेस में केएल राहुल भी शामिल हैं.

Hardik Pandya, Rohit Sharma and KL Rahul (File Photo: PTI) Hardik Pandya, Rohit Sharma and KL Rahul (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  •  27 जुलाई से श्रीलंका से खेलनी है टी-20 सीरीज 

  • रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से ले चुके हैं संन्यास

टी-20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) की विजेता बनने के बाद टीम इंडिया (Team India) अगला टी-20 मैचों की सीरीज जिम्बाब्वे से खेल रही है. इसके बाद भारतीय टीम को श्रीलंका का दौरा करना है. वहां भारतीय टीम को तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है.

भारतीय टीम और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई, 28 और 30 जुलाई 2024 को टी-20 मैच खेले जाएंगे. इसके बाद 2 अगस्त, 4 और 7 अगस्त को वनडे मुकाबले होंगे. जिम्बाब्वे दौरे के लिए शुभमन गिल को कप्तानी सौंपी गई है. श्रीलंका दौरे के लिए किसे कप्तान बनाया जाए यह अभी तय नहीं हो पाया है. 

पिछले 6 महीने से रोहित ने नहीं लिया है ब्रेक
रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में भारतीय टीम टी-20 विश्व कप पर कब्जा जमा चुकी है. 27 जुलाई से श्रीलंका से सीरीज खेलनी हैं. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली (Virat Kohli) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को इस सीरीज से आराम दिया जा सकता है.

सम्बंधित ख़बरें

समझा जाता है कि इन खिलाड़ियों ने बीसीसीआई से लंबा ब्रेक मांगा है. आपको मालूम हो कि टी-20 विश्व कप जीतने के बाद रोहित, कोहली और रवींद्र जडेजा ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. रोहित शर्मा ने पिछले 6 महीने से क्रिकेट से ब्रेक नहीं लिया है. वह दिसंबर और जनवरी 2024 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से लगातार खेल रहे हैं. 

टी-20 की कप्तानी के लिए ये दावेदार
रोहित शर्मा के संन्यास लेने के बाद टी-20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का नया कप्तान अभी तक नहीं चुना गया है. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को कप्तानी सौंपे जाने की संभावना सबसे अधिक है. हालांकि इस रेस में केएल राहुल (KL Rahul) भी शामिल हैं. ये दोनों खिलाड़ी पहले भी रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्तानी संभाल चुके हैं.

आईपीएल में भी इनके पास कप्तानी का अच्छा अनुभव है. टी-20 विश्व कप 2024 में हार्दिक पंड्या भारतीय टीम के उप कप्तान थे. इस कारण उनका दावा मजबूत है. केएल राहुल को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया था. जबकि पांड्या ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में आखिरी ओवर किया और टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. 

वनडे में किसे मिल सकती है कमान
श्रीलंका दौरे पर रोहित शर्मा के नहीं जाने पर सबसे अधिक परेशानी टीम इंडिया के वनडे कैप्टन चुनने को लेकर है. यदि बीसीसीआई सिर्फ श्रीलंका दौरे के लिए किसी खिलाड़ी को भारतीय टीम की अगुवाई करने की जिम्मेदारी देना चाह रही है तो ऐसे में हार्दिक पांड्या रेस में सबसे आगे हैं. यदि बीसीसीआई लॉन्गटर्म को ध्यान में रखकर कप्तान चुनता है तो पंड्या को चुनौती मिल सकती है.

उन्हें ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और केएल राहुल टक्कर दे सकते हैं. हालांकि पंत के आने के बाद राहुल को इस रेस में बने रहने के लिए पहले टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करनी होगी. केएल राहुल ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 12 वनडे मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से टीम को 8 में जीत मिली है. चार मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. दूसरी तरफ हार्दिक पांड्या ने तीन वनडे मैचों में कप्तानी संभाली है. इसमें दो में उन्हें जीत मिली है. 

टीम इंडिया को खेलने हैं इतने मैच 
श्रीलंका दौरे के बाद टीम इंडिया को बांग्लादेश के खिलाफ दो और न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलने हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी.चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 फरवरी-मार्च में पाकिस्तान की मेजबानी में होगी. यह वनडे फॉर्मेट में होगी. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान टीम इंडिया की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे. इसके बाद वनडे वर्ल्ड कप 2027 खेला जाना है.

हालांकि उस समय हिटमैन रोहित शर्मा की उम्र 40 साल हो जाएगी. ऐसे में संभव है कि बीसीसीआई अगले वर्ल्ड कप में किसी नए कप्तान के साथ जाना चाहे. ऐसे टीम इंडिया का एक ऐसे कप्तान को चुनना होगा जो वनडे और टेस्ट  दोनों में कप्तानी कर सके. क्योंकि  टेस्ट और वनडे टीम में अलग-अलग कप्तान का प्रयोग ज्यादा सफल नहीं रहा है. यदि ऐसा होता है पांड्या पर पंत भारी पड़ सकते हैं. अपनी फिटनेस के चलते हार्दिक पंड्या टेस्ट फॉर्मेट में नहीं खेलते है.