scorecardresearch

SA Vs AUS Semi-Final: फिर टूटा साउथ अफ्रीका का सपना, 8वीं बार विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया, रविवार को भारत से भिड़ेगी

ICC ODI World Cup 2023: कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया. रोमांचक मैच में शानदार जीत के साथ ही कंगारू टीम ने 8वीं बार विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है.

सेमीफाइल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया सेमीफाइल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया
हाइलाइट्स
  • रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया

  • 8वीं बार विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया

AUS vs SA Semi-final Live: वर्ल्ड कप 2023 के दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 3 विकेट से हरा दिया. रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया 213 रनों के लक्ष्य को हासिल करके 8वीं बार विश्व कप के फाइनल में अपनी जगह बना ली. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए इस मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन जल्द ही साउथ अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा का यह फैसला गलत साबित हुआ. टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गवाए, जिसके कारण टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सकी. अब 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

रोमांचक सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को हराया

213 रनों के आसान से लक्ष्य को साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने पहाड़ जैसा बना दिया. अंत तक ऐसी स्थिति हो गई, मैच भी टीम को ओर जा सकता था, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के निचले क्रम के बल्लेबाज ने धैर्य से बल्लेबाजी करते हुए इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और अपनी टीम को विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह दिलाई. ऑस्ट्रेलिया की तरह से ट्रेविस हेड ने सबसे ज्यादा 48 गेंदों में 62 रनों की पारी खेली. 

डेविड मिलर का शतक गया बेकार

सेमीफाइनल में डेविड मिलर को छोड़कर साउथ अफ्रीका टीम की बैटिंग पूरी तरह से फ्लॉप रही. मिलर की पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका की टीम ऑस्ट्रेलिया को 213 रनों का टारगेट तो दे सकी, लेकिन वह अपनी उनकी जीत के लिए काफी नहीं थी. मिलर ने जुझारू पारी खेलते हुए शानदार शतक लगाया. उन्होंने 116 गेंदों में 8 चौके और 5 छक्के की मदद से 101 रनों पारी खेली. मिलर साउथ अफ्रीका के लिए संकटमोचक साबित हुए.

कलासेन और मिलर ने साउथ अफ्रीका को संभाला

Heinrich Klaasen और David Miller ने अपनी टीम को शुरुआती झटकों से उभारने की कोशिश की. दोनों खिलाड़ियों के बीच 114 गेंदों में 95 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई. ऑस्ट्रेलिया ट्रेविस हेड ने कलासेन को आउट करके इस जोड़ी को तोड़ा. कलासेन ने अपनी टीम के लिए 47 रनों की बहुमूल्य पारी खेली.

सेमीफाइनल में दोनों टीमों की पलेइंग-11

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डर डुसेन, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को जानसेन, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्जी, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी. 

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (व‍िकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिचेल स्टार्क, एडम जाम्पा, जोश हेजलवुड 

लीग स्टेज में दोनों ही टीमों ने जीते 7-7 मैच

लीग स्टेज में दोनों ही टीमों ने 7-7 मुकाबलों जीत दर्ज की है, जबकि 2-2 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. हालांकि, बेहतर नेट रन रेट के चलते साउथ अफ्रीका की टीम प्वाइंट्स टेबल में दूसरे और ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे नंबर पर रही. चलिए आपको बताते हैं कि कोलकाता में मौसम का मिजाज कैसा रहने वाला है और पिच का क्या हाल है.

कोलकाता का मौसम-
वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में बारिश खलल डाला. मैच के 14वें ओवर में बारिश के कारण मैच को कुछ देर के लिए रोकना पड़ा. इस समय साउथ अफ्रीका का स्कोर 4 विकेट के नुकसान 44 रन था. करीब 4 बजे के आस-पास मैच फिर से शुरू हुआ. अगर एक्यूवेदर की बात करें, तो कोलकाता में पूरे दिन बादल छाए रह सकते हैं. जबकि मैच के दौरान 25 फीसदी बारिश की संभावना है. दोपहर के समय 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

सेमीफाइनल रद्द हुआ तो क्या होगा-
अगर साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सेमीफाइनल मुकाबला बारिश की वजह से आज पूरा नहीं हो पाया तो इसे रिजर्व डे में पूरा किया जाएगा. इस सेमीफाइनल मुकाबले के लिए 17 नवंबर को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. 

अगर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल मैच रद्द होता है तो प्वाइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम को फायदा होगा. नेट रन रेट के मामले में साउथ अफ्रीका टीम को ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है. इसलिए अगर मैच रद्द होता है तो फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा.

ये भी पढ़ें: