scorecardresearch

World Cup: यूं ही नहीं सचिन को कहते हैं क्रिकेट का 'भगवान', विश्व कप में ऐसा Records जिसे तोड़ना नामुमकिन नहीं तो मुश्किल जरूर, ऐसा है रिकॉर्ड्स 

Records of Sachin Tendulkar: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने यह अनोखी उपलब्धि 2003 विश्व कप के दौरान दर्ज की थी. उस साल खेले गए टूर्नामेंट के 11 मैचों में सचिन ने 673 रन बनाए थे. 

Sachin Tendulkar (photo- X) Sachin Tendulkar (photo- X)
हाइलाइट्स
  • सचिन तेंदुलकर ने वर्ल्ड कप में लगाए हैं 6 शतक और 15 अर्धशतक 

  • विश्व कप में सबसे अधिक चौके का रिकॉर्ड भी है सचिन के नाम 

विश्व कप 2023 का आगाज भारत की मेजबानी में पांच अक्टूबर से हो गया है. अभी तक हुए मैच में कई रिकॉर्ड्स बन चुके हैं. आज हम क्रिकेट के 'भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप में बनाए गए ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जिससे तोड़ना दुनिया के बल्लेबाजों के लिए नामुमकिन नहीं तो मुश्किल जरूर है. 

वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भारत ही नहीं दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक सचिन तेंदुलकर को वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए वैश्विक दूत (ब्रांड एम्बेसडर) नियुक्त किया है. तेंदुलकर ने छह बार वनडे विश्व कप में भाग लिया है. सचिन के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो अब तक अटूट हैं और भविष्य में भी शायद ही टूटे.

ऐसा ही एक रिकॉर्ड है आईसीसी वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का. मौजूदा समय की बात करें तो कोई भी एक्टिव क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं है. टीम इंडिया के मौजूदा धुरंधर खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा के रन जोड़ भी दिए जाएं तो सचिन के रन के आसपास नहीं पहुंच पाते.

सचिन ने खेले हैं 6 वर्ल्ड कप 
24 साल के करियर में सचिन तेंदुलकर ने कुल 6 वर्ल्ड कप खेले हैं, जो विश्व रिकॉर्ड है. सचिन ने इन 45 मैचों में 2278 रन बनाए हैं, जो वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड है. सचिन ने वर्ल्ड कप में 2560 गेंदें खेली हैं, जो रिकॉर्ड हैं. सचिन ने वर्ल्ड कप में 6 शतक और 15 अर्धशतक लगाए हैं, जो रिकॉर्ड है. वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 241 चौके का रिकॉर्ड भी सचिन के ही नाम है.

वर्ल्ड कप में बनाए हैं 2278 रन 
सचिन ने वर्ल्ड कप में 2278 रन बनाए हैं. यह इस टूर्नामेंट के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के सबसे अधिक रन हैं. वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन के मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 1743 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं. हालांकि पोंटिंग ने सचिन से एक मैच ज्यादा खेलकर ये रन बनाए हैं. वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे भारतीय विराट कोहली हैं. भारतीय दिग्गजों की इस फेहरिस्त में सौरव गांगुली तीसरे और रोहित शर्मा चौथे नंबर पर हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा के वर्ल्ड कप के रनों को जोड़ भी दिया जाए तो वह सचिन के 2278 रन से काफी कम है.

एक ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने यह अनोखी उपलब्धि 2003 विश्व कप के दौरान दर्ज की. उस साल खेले गए टूर्नामेंट के 11 मैचों में सचिन ने 673 रन बनाए. नामीबिया के खिलाफ सर्वाधिक 152 रन बनाने का रिकॉर्ड उनके नाम है. भारत 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा, जहां उसे प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई टीम से हार मिली. हालांकि, विश्व कप में अपने शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के लिए सचिन तेंदुलकर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार दिया गया था.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)