scorecardresearch

Sania Mirza Birthday: 6 साल में कोच ने सिखाने से कर दिया था इनकार, भारत की नंबर वन टेनिस खिलाड़ी रहीं सानिया मिर्जा का विवादों से रहा नाता

अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम जीतने वाली सानिया मिर्जा का आज 37वां जन्मदिन है. जिन्हें भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ियों में से एक माना जाता है. सानिया WTA जीतने वाली भारत की पहली महिला है. इसके बावजूद इन्हें कई विवादों का सामना करना पड़ा है.

Sania Mirza birthday Sania Mirza birthday
हाइलाइट्स
  • WTA जीतने वाली भारत की पहली महिला बनी

  • महेश भूपति के साथ मिक्स्ड डबल में पहला ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया

भारत की तरफ से पहली ग्रैंड स्लैम जीतने वाली महिला सानिया मिर्जा का आज 37वां जन्मदिन है. भारत की सबसे बेहतरीन टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा है. जिन्होंने भारत को कई मेडल्स और ट्रॉफी दिलाई है. इन दिनों सानिया मिर्जा पति शोएब मलिक के साथ उनके तलाक की खबरों को लेकर सुर्खियों में है. इसके अलावा उनकी जिंदगी कई विवादों से भरी रही है. जिसके चलते उन्हें कई तरह के आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. कम उम्र से ही टेनिस खेलना शुरू करने वाली सानिया मिर्जा के नाम कई उपलब्धियां भी दर्ज है. 

मां का भी होता है साथ में जन्मदिन
सानिया मिर्जा का जन्म 15 नवंबर 1986 को मुंबई में हुआ था. उनका बचपन हैदराबाद में गुजरा. इनके पिता इमरान मिर्जा एक स्पोर्ट्स पत्रकार थे. सानिया मिर्जा के लिए उनका जन्मदिन काफी खास होता है, क्योंकि इसी दिन उनके मां का भी जन्मदिन आता है. जिसके चलते उनके जन्मदिन की खुशी दोगुनी हो जाती है. 

सानिया मिर्जा का टेनिस करियर
कम उम्र में ही सानिया मिर्जा ने टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. उनके पहले गुरु टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति रहे हैं. उन्होंने सानिया मिर्जा को टेनिस की शुरुआती शिक्षा दी थी. इसके बाद सिकंदराबाद के सिनेट टेनिस अकादमी और अमेरिका की एस टेनिस अकादमी से टेनिस की ट्रेनिंग ली. 

सानिया की उपलब्धियां
सानिया मिर्जा ने अपना अंतरराष्ट्रीय करियर 1999 में जकार्ता में हुए विश्व जूनियर चैंपियनशिप से शुरू किया. वहीं इन्होंने 2003 में विंबलडन चैंपियनशिप गर्ल्स डबल खिताब अपने नाम किया. एशियाई खेलों में सानिया ने चार गोल्ड मेडल अपने नाम किए है. 2005 में WTA जीतने वाली भारत की पहली महिला बनी.  2007 में सानिया ने चार युगल खिताब जीता और 2009 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में महेश भूपति के साथ मिक्स्ड डबल में पहला ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया. सानिया ने अपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम हासिल किया है. सानिया मिर्जा को पद्मश्री अवार्ड, अर्जुन अवार्ड और राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड समेत कई सम्मान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड मिल चुका है. 

कई विवादों का किया सामना
सानिया मिर्जा को अपनी जिंदगी में कई तरह के विवादों का सामना करना पड़ा है. सानिया को मैच खेलने के दौरान छोटे कपड़े पहनने पड़ते थे. जिसके चलते उन्हें कई तरह के विवादों का सामना करना पड़ा था. इतना ही उनके खिलाफ तो फतवा तक जारी कर दिया गया था. सानिया के ऊपर तिरंगा का अपमान करने का भी आरोप लगा था, जिसमें उनके ऊपर एफआईआर भी दर्ज हुई थी. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by UrduFlix (@urduflixofficial)

शादी को लेकर रहे चर्चे
सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे शोएब मलिक के साथ की है. जिसको लेकर उनकी काफी आलोचना की गई थी. खासकर उनकी शादी को भारत में काफी गलत ठहराया गया था. हाल ही में सानिया की शादी टूटने की खबर चर्चा में रही. जिसमें यह कहा जा रहा था कि जल्द ही सानिया और शोएब मलिक तलाक लेने वाले है. इन खबरों के बीच आज शोएब मलिक ने ट्वीट करके सानिया मिर्जा जन्मदिन बधाई दी है. इतना ही नहीं दोनों का जल्द ही एक शो आने वाला है जिसका नाम दि मिर्जा मलिक शो ( The Mirza Malik Show) होगा.